धान उपार्जन केन्द्र

कलेक्टर ने किया धान उपार्जन केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज धान उपार्जन केन्द्र झाल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने धान उपार्जन के लिए आए किसानों से आत्मीय बातचीत की। झाल सोसायटी के अंतर्गत 10 गांवों के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन किया जा रहा है। इन गांवों में सिंगापुर, केंवाछी, ढोलिया, पंडरभठ्ठा, पड़कीडीह, मरका, घठोली, झालम, खाम्ही एवं झाल शामिल है। उपार्जन केन्द्र के सहायक दीपक साहू ने बताया कि समिति प्रबंधक हीरालाल चंद्राकर एक दुर्घटना के कारण चिकित्सा अवकाश पर है। उन्होने बताया कि इस केन्द्र में अब तक पिछले सवा दो माह के अवधि के दौरान 40976 क्विंटल धान का उपार्जन किया गया। मिल को जारी धान की मात्रा 26270

कलेक्टर ने किया तहसील कार्यालय, धान उपार्जन केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया तहसील कार्यालय, धान उपार्जन केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने 9 जनवरी को तहसील कार्यालय धमधा, धान उपार्जन केन्द्र देवरी और मोहरेंगा, शासकीय प्राथमिक शाला दारगांव और पूर्व माध्यमिक शाला राहटादाह और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दारगांव का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एमडीएम धमधा एस.पी.

सभी बारदाने मानक, भेजे गए धान उपार्जन केन्द्रों मेंं

धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के लिए भेजे गये सभी बारदाने मानक है। इन्हें जूट कमिश्रर के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिला स्तरीय गुणवत्ता समिति की ओर से परीक्षण के उपरांत ही धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के लिए भेजा गया है। शासन और मुख्यालय से पूर्व से ही निर्देश है कि समिति स्तर पर खरीदी के समय यदि कोई बारदाना अमानक पाया जाता है, तो उपार्जन केन्द्र स्तर पर गठित समिति के सदस्यों की ओर से पंचनामा तैयार कर जिला विपणन कार्यालय को सूचित किया जाता है और उक्ता बारदानों को धान खरीदी के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। धान खरीदी के लिए उपार्जन केन्द्रों को प्रदाय करने के लिए नवीन बारदानें जूट कमिश्रर

कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने आज सेवा सहकारी समिति मर्यादित केशला के धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने किसानों से समर्थन मूल्य पर किए जा रहे धान खरीदी का अवलोकन किया। वे वहां धान तौलाई करने आये किसानों से रूबरू हुए और उनसे की गई व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर यशवंत कुमार ने धान उपार्जन केन्द्र में धान टोकन पंजी का अवलोकन किया। उन्होंने बारदाने की व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली।

उपार्जन केन्द्रों में धान के रख रखाव में सतर्कता बरतने के निर्देश

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले में धान खरीदी की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में कृषि साख सहकारी समितियों में धान उठाव, चावल जमा की स्थिति, जिले में स्थित गोदामों में भण्डारण क्षमता एवं धान स्कंध उपलब्धता सहित धान खरीदी के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान के उचित रख-रखाव और सुरक्षित रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी के सहकारी समितियों में जीरो शार्टेज होने चाहिए, समितियों को नुकसान नहीं होना चाहिए।

नियमित रूप धान का उठाव सुनिश्चित करने कमिश्नर ने दिए निर्देश

नियमित रूप धान का उठाव सुनिश्चित करने कमिश्नर ने दिए निर्देश

रायपुर संभाग के आयुक्त जीआर चुरेन्द्र ने आज यहां रायपुर जिले के आरंग विकासखण्ड के रीवा, भानसोज और गुल्लू धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर वहां समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी कार्य का जायजा लिया। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों से समय पर धान का उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश समिति प्रबंधकों और विभागीय अधिकारियों को दिए है। श्री चुरेन्द्र ने कहा कि धान के उठाव के लिए नियमित रूप से डीओ और आरओ को काटा जाए ताकि किसी भी हालात में धान उपार्जन केन्द्रों में धान जमा न होने पाए। उन्होंने कहा कि अधिक मात्रा में धान जमा होने से खरीदी प्रभावित होती है इसका विशेष ख्याल रखा जाए। संभागायुक्त श्री चु

देवउठनी के बाद धान की आवक में आई तेजी : कलेक्टर

देवउठनी के बाद धान की आवक में आई तेजी : कलेक्टर

कलेक्टर ने जिला मुख्यालय से सटे माहका धान उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। यहां धान बेचने आये किसानों से सही तौल की जानकारी ली। उन्होंने सामने धान तुलवाकर भी देखा। इसके साथ ही उन्होंने बॉट-तराजू की भी जांच की। टोपेश्वर वर्मा ने केन्द्र के धान नमी मापक यंत्र से धान की नमी का भी अवलोकन किया। किसानों से धान की नस्ल (क्वालिटी) के बारे में भी बातचीत की। केन्द्र की मुहैया कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर सहायक अभियंता लोक निर्माण एफ.टोप्पो, ग्रामीण यांत्रिकी विभागी के ईई एस.सी. साहू मौजूद थे।

धान उपार्जन केन्द्र का रमशीला ने लिया जायजा

   धान उपार्जन केन्द्र का रमशीला ने लिया जायजा

महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू ने दुर्ग जिले के धान उपार्जन केन्द्र चंदखुरी का जायजा लिया। आज सोमवार को यहां पहुंची मंत्री ने किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और समाधान के लिए प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए।