मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया आभार प्रकट

विधानसभा निर्वाचन के तहत प्रदेश सहित जिले के सिहावा, कुरूद और धमतरी विधानसभा क्षेत्रों में 20 नवम्बर को मतदान और 11 दिसम्बर को मतगणना शांतिपूर्ण व सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई। मंगलवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने निर्वाचन कार्य के सतत निर्बाध और सुचारू ढंग से निष्पादन के लिए सभी उच्चाधिकारियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों, जिलावासियों और राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

रायगढ़ में कांग्रेस ने पांचों विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की

रायगढ़ में कांग्रेस ने पांचों विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की

रायगढ़ जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन की मतगणना केन्द्रीय भण्डार गृह निगम गोदाम क्रमांक 2 में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शम्मी आबिदी के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन के लिए 19 नवम्बर को हुए मतदान की गणना प्रारंभ हुई। सबसे पहले प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में डाक मतपत्रों की मतगणना की प्रारंभ की गई। इसके बाद ईवीएम से पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान की गणना प्रारंभ की गई।

राजनांदगांव की 6 सीटों में से 4 पर कांग्रेस की बढ़त, भाजपा से रमन सिंह 145 वोटों से आगे

जैसे-जैसे मतगणना शुरू होती जा रही है वैसे-वैसे सभी उम्मीदवारों की धड़कने भी तेज हो गई हैं. प्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल सीट राजनांदगांव से पहले राउंड के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं. जिसमें भाजपा से मुख्यमंत्री रमन सिंह 145 से आगे चल रहे हैं. जिले के 6 सीटों में से कांग्रेस 4, जेसीसीजे 1, भाजपा की 1 सीट है. ऐसे में अब देखना यह होगा कि छत्तीसगढ़ में चौथी बार कमल खिलेगा या फिर कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापस आएगी.

पहले राउंड में…
राजनांदगांव- भाजपा 145 वोटों से आगे

मोहला मानपुर- कांग्रेस 852 वोटों से आगे

डोंगरगांव- कांग्रेस 1099 वोटों से आगे

संभागों की पल-पल बदल रही तस्वीर, सभी संभागों में कांग्रेस की दिख रही पकड़…

संभागों की पल-पल बदल रही तस्वीर, सभी संभागों में कांग्रेस की दिख रही पकड़…

छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए मतगणना का काम जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, तस्वीर साफ होती जा रही है. प्रदेश के पांच संभाग में सुबह 9.45 बजे तक मिले रुझान में कांग्रेस को सभी संभागों में बढ़त मिलती नजर आ रही है.

रायपुर संभाग की 20 सीटों में से 20 के मिले रुझान में कांग्रेस 17 तो भाजपा 2 सीटों पर आगे चल रही है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का भी एक प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए है.

दुर्ग संभाग की 20 सीटों में से 20 के मिले रुझान में कांग्रेस 13 सीटों पर आगे तो भाजपा 6 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का एक प्रत्याशी भी चुनाव में बढ़त बनाए हुए है.

शुरुआती रुझानों में 59 कांग्रेस, 24 पर भाजपा और 7 पर अन्य आगे

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना के शुरुआती दो घंटे के रूझान कांग्रेस के पक्ष में जा रहे हैं। कांग्रेस ने बढ़त बनाई है। 59 सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई है। वहीं सत्ताधारी दल भाजपा 24 और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रही है।

हर राउंड में प्राप्त वोटों की जानकारी एजेंटो को दी जाएगी

विधानसभा की मतगणना के पहले मतगणना स्थल पर सभी मतगणना अधिकारियों और प्रत्याशियों के एजेंटों को मतों की गोपनीयता बनाए रखने की शपथ दिलाई जाएगी। यह जानकारी आज डाईट शंकर नगर में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आर्ब्जवरों को अंतिम प्रशिक्षण में दी गई। इस प्रशिक्षण में रायपुर जिले की सातों विधानसभाओं के सामान्य प्रेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

मतगणना कक्ष में मोबाइल, कैल्कूलेटर-पेन ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

मतगणना कक्ष में मोबाइल, कैल्कूलेटर-पेन ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना के संबंध में राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों और निर्वाचन अभिकर्ताओं की बैठक जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अय्याज तम्बोली ने बताया कि जगदलपुर के धरमपुरा में स्थित शासकीय महिला पाॅलिटेक्निक काॅलेज में बनाए गए मतगणना स्थल में मंगलवार 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी।

निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल के बारे में दी जानकारी

निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल के बारे में दी जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द ने रविवार को कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाये गए मतगणना स्थल के बाहर बैठक आयोजित कर प्रत्याशियों और उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल के बारे में जानकारी दी गई। दयानंद ने प्रत्याशियों उनके अभिकर्ताओं को प्रवेश द्वार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन मतगणना अभिकर्ताओं को उनके लिए मतगणना स्थल में पीछे तरफ बनाये गए द्वार से प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना अभिकर्ता अपने साथ पेन लेकर नहीं जा सकेंगे। निर्वाचन कार्यालय की ओर से उन्हें पेन एवं पेंसिल प्रदान की जाएगी। वे अपने साथ सिर्फ कागज लेकर आ सकते हैं । मतगणना कक्ष के अंदर मोबाइल और

मतगणना के दिन सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम

विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत रायपुर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतणगना शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय सेजबहार रायपुर मेें 11 दिसंबर को सुबह 8 बजे से प्रांरभ होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे खोला जाएगा। इसी तरह मतगणना हॉल के इनर कार्डन में मतगतणना की तैयारी के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से 10 दिसंबर को सुबह 10ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी इस अवसर पर राजनीतिक दलों के जिला पदाधिकारियों और अभ्यर्थियों से स्वयं या अधिकृत प्रतिनिधियों को उपस्थित होने का आग्रह किया है।

मतगणना हॉल में शांति व्यवस्था बनाएं रखें : कलेक्टर

मतगणना हॉल में शांति व्यवस्था बनाएं रखें : कलेक्टर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने 11 दिसंबर को मतगणना में सम्मिलित होने वाले गणना पर्यवेक्षकों की रेडक्रॉस सभाकक्ष में बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना हॉल में शांति व्यवस्था बनाएं रखें, आयोग की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें।