मतगणना प्रशिक्षण

मतगणना के संबंध में माइक्रो आब्जर्वरों को दिया गया प्रशिक्षण

मतगणना के संबंध में माइक्रो आब्जर्वरों को दिया गया प्रशिक्षण

विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के संबंध में आज जिला पंचायत के समीप पुराना लाईवलीहुड कॉलेज के सभाकक्ष में माइक्रोआब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज बनसोड़ के कुशल मार्गदर्शन में नियुक्त मास्टर ट्रेनरों ने दी।

मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक, माइक्रोआब्जर्वर का हुआ प्रशिक्षण

मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक, माइक्रोआब्जर्वर का हुआ प्रशिक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल के मार्गदर्शन में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में मतगणना कार्य के लिए नियुक्त मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और मतगणना माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण दो चरणों में आयोजित हुआ। मास्टर ट्रेनर्स एन.के.यादव और व्ही.के.देवांगन ने प्रशिक्षणार्थियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी और प्रशिक्षण प्रभारी आशुतोष चावरे सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

मतगणना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों को मिला प्रशिक्षण

मतगणना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों को मिला प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तहत 11 दिसम्बर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में होने वाली मतगणना के लिए आज रायपुर के नवीन विश्रामगृह स्थित ऑडिटोरियम में 27 कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षकों ने अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया और उनके सवालों के जवाब भी दिए।

मास्टर ट्रेनर ने मतगणना की बारीकियों की दी जानकारी

मास्टर ट्रेनर ने मतगणना की बारीकियों की दी जानकारी

जिला निर्वाचन कार्यालय बिलासपुर में मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में बिलासपुर और मुंगेली जिले के अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से आए मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर पी दयानंद और मुंगेली के जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह मौजूद रहे।

मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 07 को

विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए विधानसभावार मतगणना के लिए नियुक्त मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, माईक्रोआब्जर्वर का प्रशिक्षण 07 दिसंबर 2018 को प्रार्थना भवन जलसंसाधन परिसर टाउनहाल के पीछे बिलासपुर में आयोजित किया गया है।
जिला निर्वाचन कार्यालय बिलासपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतगणना सुपरवाईजर का प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे, मतगणना सहायकों का दोपहर 01 बजे और माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण दोपहर 03 बजे से होगा। मतगणना दल के सदस्य और संबंधित मास्टर ट्रेनर्स को नियत तिथि और समय पर प्रशिक्षण में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

मतगणना के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत 11 दिसम्बर को मतगणना संपन्न होगा। मतगणना के लिए नियुक्त दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हो चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कलेक्टोरेट सभाकक्ष में 1 दिसम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे से टेबुलेशन दल (मैनुअल), रनर (टेबुलेशन शीट को जेनेसिस कक्ष ले जाने के लिए), कम्प्यूटर टेबुलेशन दल, जेनेसिस दल और ईटीपीबीएस. का प्रशिक्षण दिया गया है। 5 दिसम्बर को अपरान्ह 3 बजे एम.जी.एम.

मतगणना : अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. सिंह की उपस्थिति में आज कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में मास्टर ट्रेनर्स ने विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत मतगणना तैयारी के संबंध में अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में मतगणना कार्य में सावधानी बरतने एवं मतगणना प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने, मुंगेली एसडीएम अमित गुप्ता, लोरमी एसडीएम सीएस ठाकुर, पथरिया एसडीएम डॉ. आराध्या कमार, डिप्टी कलेक्टर आरके तम्बोली, आरआर चुरेंद्र सहित मतगणना कार्य से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

मतगणना के लिए अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

विधानसभा निर्वाचन के अन्तर्गत मतगणना की तैयारी शुरू हो गई हैं। प्रत्येक जिला मुख्यालय में 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर, मतगणना सहायक रिटर्निंग आफिसर, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर और उप जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।