मतदाता जागरूकता

मतदाता जागरूकता पर हुआ कार्यक्रम

मतदाता जागरूकता पर हुआ कार्यक्रम

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत शास.महाविद्यालय तमनार के विद्यार्थियों ने निर्भीक, निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली। इस अवसर पर कालेज के विद्यार्थी एवं शिक्षकगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

मतदाता जागरूकता : चित्रकला, रंगोली कार्यक्रम 31 को

विधानसभा निर्वाचन 2018 के अन्तर्गत जिले में स्वीप सह मतदाता जागरूकता के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश मौर्य के कुशल मार्गदर्शन में जिले भर में व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिला स्तरीय स्वीप सह मतदाता जागरूकता के तहत् 31 अक्टूबर को स्थानीय मिनी स्टेडियम सुकमा में सुबह 7 बजे से चित्रकला और रंगोली कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार 1 नवम्बर को शाम 5 बजे से दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम होगा, 3 नवम्बर को शाम 5 बजे मशाल रैली, 4 नवम्बर को दोपहर 3 बजे से ब्लाॅक स्तरीय क्रिकेट (लोकतंत्र का क्रिकेट) और 5 नवम्बर को दोपहर 3 बजे से जिला स्तरीय क्रिकेट (लोकतंत्र का क्रिकेट) कार्य

मतदाताओं को जागरूक करने स्कूली छात्रों का रंगारंग प्रस्तुति दी

मतदाताओं को जागरूक करने स्कूली छात्रों का रंगारंग प्रस्तुति दी

विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदाता को शत-प्रतिशत मतदान करने के प्रति जागरूक करने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल क्रमांक-1 में स्कूली बच्चों की ओर से मतदाता जागरूकता के संबंध में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। जिसे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज बनसोड़ एवं बनसोड़, जिले की पुलिस अधीक्षक नीतू कमल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजीत वसंत सहित लोगों ने खूूब सराहा।

केक काटकर मतदान के प्रति किया गया जागरूक, मतदान के लिए दिलाई गई शपथ

केक काटकर मतदान के प्रति किया गया जागरूक, मतदान के लिए दिलाई गई शपथ

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगेली जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षक उन्मेश शरद वाघ और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. सिंह ने आज सोमवार को कलेक्टोरेट परिसर में केक काटकर मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया। प्रेक्षक ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी निभाने 18 वर्ष आयु के नये मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने, स्वयं और अपने परिवार को मतदान कराने की शपथ दिलाई। अधिकारी-कर्मचारियों ने विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान करने लोगों को प्रेरित करने एवं मतदाता जागरूकता का प्रचार करने के लिए शपथ ली।

मतदाता जागरूकता के लिए निकाली गई मशाल रैली

मतदाता जागरूकता के लिए निकाली गई मशाल रैली

मोहला ब्लाक में स्वीप अभियान अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए मशाल रैली निकाली गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

मतदाता जागरूकता संबंधी छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई

मतदाता जागरूकता संबंधी छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई

कलेक्टोरेट परिसर राजनांदगांव में मतदाता जागरूकता के संबंध में छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के महत्व की जानकारी देने के अलावा उन्हें अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश देने का प्रयास किया गया है। छायाचित्र प्रदर्शनी में रंगोली, निबंध प्रतियोगिता, होर्डिंग्स, रेडी टू वोट प्रदर्शन, नुक्कड़ नाटक, स्वीप रथ मानव श्रृंखला आदि के माध्यम से लोगों को मतदाता जागरूकता का संदेश देने का प्रयास किया गया। कलेक्टोरेट परिसर में गलाये गये इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने हेतु बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

मतदाता जागरूकता अभियान सम्मेलन

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शुक्रवार को बिलाईगढ़ में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत की ओर से सामुदायिक भवन बिलाईगढ़ में शिक्षकों, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, सभी पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों को विधानसभा निर्वाचन के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही आदर्श आचरण संहिता के प्रवधानों का कड़ाई और सावधानी पूर्वक पालन करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने इस कार्यक्रम में सम्मिलित सभी व्यक्तियों से अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की और अपने आस पास के सभी नागरिकों को जिनका नाम मतदाता सूची में आ गया उन्हें भी मतदान के प्रति जा

मतदान के प्रति मतदाताओं को किया गया जागरूक

मतदान के प्रति मतदाताओं को किया गया जागरूक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल की उपस्थिति में आज यहां स्व.सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में मतदाता जागरूकता अभियान(स्वीप) के अंतर्गत मतदान करें की आकृति मानव श्रृंखला से बनाकर जिले के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने मतदान के लिए शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में पद्मश्री शमशाद बेगम, पुलिस अधीक्षक आईके एलिसेला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेन्द्र कुमार कटारा सहित स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राएं, नर्सिंग महाविद्यालय की छात्राएॅ, शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला कमाण्डो की सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी शामिल थे।

स्वीप अभियान अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए हुए विविध कार्यक्रम

स्वीप अभियान अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए हुए विविध कार्यक्रम

खैरागढ़ का ऐतिहासिक फतेह मैदान आज मतदान जागरूकता के लिए की गई ऐतिहासिक गतिविधि का गवाह बना। यहां हजार से अधिक लोगों ने स्वीप संरचना बनाई। इसके बाद यहां साइकिल रैली निकाली गई। इस साइकिल रैली में 150 से अधिक नागरिकों ने हिस्सा लिया। साइकिल रैली उन हिस्सों में निकाली गई जहां पिछली बार विधानसभा निर्वाचन में कम मतदान हुए थे। सहायक कलेक्टर रोहित व्यास ने बताया कि कलेक्टर भीमसिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न ब्लाकों में स्वीप अभियान अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में खैरागढ़ में भी साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इसके साथ ही स्वीप की विशेष संरचना का निर्माण भी किया गया।

मतदाता जागरूकता के लिए रथ रवाना

मतदाता जागरूकता के लिए रथ रवाना

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार अग्रवाल ने मतदाता जागरूकता रथ को जिला कार्यालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मतदाता जागरूकता रथ शहरी एवं ग्रामीण मतदाताओं को अवश्य मतदान के लिए प्रेरित करेगा। लोगों को मतदान का महत्व बताने के साथ ही शत-प्रतिशत् मतदान कर, मजबूत लोकतंत्र बनाने में अपने सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करेगा। जिला प्रशासन की ओर से आज मतदाता जागरूकता रथ को रवाना किया गया है।