विधानसभा निर्वाचन 2018

सोशल मीडिया में बिना अनुप्रमाणन राजनैतिक प्रचार: 4 को जारी हुई नोटिस

विधानसभा निर्वाचन 2018 में राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों के मीडिया में प्रचार की निगरानी के लिए गठित जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति की अनुंशसा पर सोशल मीडिया के स्पोन्सर्ड पेज और बल्क एसएमएस के माध्यम से बिना प्रमाणन के राजनैतिक प्रचार करने के मामले में इण्डियन नेशनल कांग्रेस के रायपुर नगर दक्षिण विधानसभा के प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल, रायपुर नगर उत्तर के प्रत्याशी कुलदीप जुनेजा और रायपुर ग्रामीण विधानसभा के आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी डॉ. संकेत ठाकुर को रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी कर जबाव मांगा गया है।

निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी सख्त कार्यवाही: सोनी

विधानसभा निर्वाचन 2018 में आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-47 धरसींवा के अंतर्गत कार्यरत स्थैतिक निगरानी दल, उड़नदस्ता , वीडियो निगरानी दल, वीडियो दर्शन दल, लेखांकन दल, सहायक व्यय प्रेक्षक व सेक्टर अधिकारियों की बैठक विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक सोनी ने ली। उन्होंने दल के सदस्यों को निर्देशित किया कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करें।

बिना अनुमति अवकाश पर जाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर होगी कार्यवाही

विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत जिले में होने वाले मतदान के लिए 20 नवंबर की तिथि निर्धारित है और पूरे राज्य में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। जिला प्रशासन के संज्ञान में यह बात आई है कि जिले में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारीगण के समक्ष प्राधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय से बाहर अवकाश पर प्रस्थान किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने इसे निर्वाचन कार्य में व्यवधान मानते हुए अनुशासनहीनता करने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारीगण की सूची तैयार कर ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस.

5.88 लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग, 48 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के दूसरे चरण में सरगुजा जिले में 20 नवम्बर को होने वाले मतदान के दौरान जिले के कुल 5 लाख 88 हजार 638 मतदाता लुण्ड्रा, अम्बिकापुर एवं सीतापुर विधानसभा क्षेत्र के कुल 48 प्रत्याशियों के लिए मताधिकार का उपयोग करेंगे। लुण्ड्रा विधानसभा के 1 लाख 75 हजार 982 मतदाता 15 प्रत्याशियों के लिए, अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र के 2 लाख 24 हजार 596 मतदाता 22 प्रत्याशियों के लिए तथा सीतापुर विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 88 हजार 60 मतदाता 11 प्रत्याशियों के लिए मतदान करेंगे।

निर्वाचन के लिए 3 हजार 720 मतदान अधिकारी नियुक्त , 350 वाहनों का होगा उपयोग

विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के तहत सरगुजा जिले में 20 नवम्बर 2018 को होने वाले मतदान के सुव्यवस्थित संचालन के लिए कुल 771 मतदान केन्द्रों में 3 हजार 720 मतदान अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है तथा इस कार्य में 358 वाहनों का उपयोग होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सारांश मित्तर ने निर्वाचन कार्य में कर्तव्यस्थ सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं।

जुलूस, रैली व सभा राजनीतिक विज्ञापन के लिए पूर्व अनुमति आवश्यक

जुलूस, रैली व सभा राजनीतिक विज्ञापन के लिए पूर्व अनुमति आवश्यक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. सिंह ने आज मंगलवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत द्वितीय चरण में कलेक्टोरेट में 26 अक्टूबर 2018 से नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 02 नवम्बर है तथा 03 नवम्बर को नामांकन पत्रों की समीक्षा (स्कूटनी) की जाएगी। 05 नवम्बर 2018 को अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस ले सकेंगे।

दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए की देखी तैयारी

दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए की देखी तैयारी

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए बालोद जिले के लिए नियुक्त एक्सेसिबिलिटि आब्जर्वर डॉ.

मतदान दलों को गहन प्रशिक्षण लेने दी समझाइश

जिले में विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत मतदान दलों का द्वितीय चरण प्रशिक्षण चल रहा है। जिसमें पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों सहित जोनल अधिकारियों को स्थानीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला दंतेवाड़ा में मतदान प्रक्रिया सहित ईवीएम तथा वीवीपेट मशीन उपयोग की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन कर मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को गहन प्रशिक्षण लेने का निर्देश दिया। उन्होंने इस दिशा में मतदान प्रक्रिया सहित ईवीएम और वीवीपेट मशीन का उपयोग, सीलिंग प्रक्रिया, विभिन्न प्रपत्रों को प्रतिपूरित करने आदि का गहन प्रशिक्षण लेने

मतगणना कर्मियों के भोजन व स्वल्पाहार के लिए दर आमंत्रित

विधानसभा निर्वाचन 2018 के मतगणना कार्य हेतु नियोजित अधिकारियों-कर्मचारियों के भोजन एवं स्वल्पाहार की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इच्छुक फर्म/व्यवस्थापक से 30 अक्टूबर 2018 को दोपहर 2 बजे तक खाद्य शाखा जिला कार्यालय राजनांदगांव के कक्ष क्रमांक 39 में दर आमंत्रित की गई है। इस निविदा पत्र को 30 अक्टूबर को ही अपरान्ह 4 बजे निविदाकरों की उपस्थिति में खोला जाएगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी कार्यालय कलेक्टर (निर्वाचन शाखा) राजनांदगांव से प्राप्त की जा सकती है।

पाम्पलेट एव पोस्टरों में प्रकाशक एवं मुद्रकों का नाम अनिवार्य

पाम्पलेट एव पोस्टरों में प्रकाशक एवं मुद्रकों का नाम अनिवार्य

विधानसभा निर्वाचन 2018 के संबंध में आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एसआर कुर्रे की ओर से जिले के प्रिंटरों, टाकीज संचालकों और वीडियो एवं फोटोग्राफर की बैठक ली गई। बैठक उनके तरफ से प्रिंटरों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन के दौरान मुद्रित की जाने वाली राजनैतिक प्रचार-प्रसार सामग्रियों के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।