स्वच्छता अभियान

स्वच्छता रैकिंग में स्थान बनाने वार्डों की खाक छान रही मिशन क्लीन सिटी की टीम

स्वच्छता रैकिंग की जांच के लिए दिल्ली की टीम के दौरे पर आने की सूचना के बाद मिशन क्लीन सिटी की टीम तैयारियों में जुट गई है। टीम इन दिनों स्वच्छता रैकिंग में स्थान बनाने के लिए वार्डों में घूम रही है जहां नागरिकों से स्वच्छता का ना सिर्फ फीडबैक ले रही है बल्कि शासन की योजना के संबंध में जानकारी ले रही है।
मिशन क्लीन सिटी के जिला समन्वयक अभिषेक गुप्ता ने बताया कि अब तक शहर के करीब 17 वार्डो में टीम भ्रमण कर चुकी है। जहां नागरिकों से शासन की योजना के विषय में जानकारी ली जा रही है।

महिला संगठन ने बांटे सैनिटरी नैपकिन

महिला संगठन ने बांटे सैनिटरी नैपकिन

एक कदम स्वच्छता की ओर का अनुसरण करते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन की ओर से 3 जनवरी को स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान रायपुर मंडल (सेक्रो) की अध्यक्षा रेखा कौशल, उपाध्यक्षा आरती लकड़ा, रंजीता चौधरी और सेक्रो की अन्य सदस्य शामिल हुई। उन्होंने इंदिरा नगर, रायपुर के झुग्गी बस्ती में 75 महिलाएं और युवतियों को 150 (प्रत्येक को 2 पैकेट) सैनिटरी नैपकिन का मुफ्त वितरण किया गया। इस अवसर पर रेखा कौशल ने झुग्गी बस्ती की महिलाओं और युवतियों को दैनिक जीवन में स्वच्छता की महत्ता से अवगत कराया।

गोद गांव में एनएसएस के छात्रों ने चलाया स्वच्छता अभियान

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत नैमेड के छात्र छात्राओं ने कुएनार गांव में स्वच्छता की थीम पर सात दिवसीय शिविर लगाकर पूरे गांव में अभियान चलाया। इस दौरान एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने पूरे गांव में सफाई अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया।
इस दौरान छात्रों ने कही झाड़ू लगाया तो कही खराब सड़कों की गड्डों में मिट्टी भरकर सड़क को चलने लायक भी बनाया। इसे देखकर ग्रामीणों ने भी छात्रों का हांथ बटाया और आभार भी व्यक्त किया।

फूड कोर्ट के पास चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

महापौर मधुसुदन यादव और कलेक्टर भीम सिंह के नेतृत्व में 21 दिसम्बर को सुबह 7.30 बजे फूड कोर्ट गुरुद्वारा के पास स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। नगर निगम कमिश्रर रोहित व्यास ने नगर के गणमान्य नागरिकों से कार्यक्रम में सहभागिता देकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की है।

स्वच्छता अभियान में जवानों ने लिया हिस्सा

स्वच्छता अभियान में जवानों ने लिया हिस्सा

सीआरपीएफ की ओर से स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सीआरपीएफ 111वीं बटालियन के जवानों ने कैंप के आसपास की सफाई की और आसपास स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली। बटालियन के कमांडेंट अमरेश कुमार ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 111वीं वाहिनी परिचालनिक जिम्मेदारियों को निभाने के साथ ही साथ समाज और वातावरण के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कर रही है।

मिथिलायतन समिति ने रेलवे स्टेशन में चलाया स्वच्छता अभियान

मिथिलायतन समिति ने रेलवे स्टेशन में चलाया स्वच्छता अभियान

मैथिल समाज रायपुर की आेर से गांधी जयन्ती पर स्वच्छता जनजागरण अभियान रेलवे स्टेशन परिसर में चलाया गया। इसमें समाज के सैकड़ों सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। संस्था के उपाध्यक्ष रमाकान्त झा ने बताया कि मिथिलायतन समाज 50 वर्षों से प्रदेश में सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते हुए लोगों को जागरूक कर सामजिक सद्भाव का संदेश देने का कार्य कर रहा है l इसी तत्वावधान में समाज ने भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्टेशन परिसर में साफ़ सफ़ाई कर लोगों को अपने शहर व प्रदेश को स्वच्छ बनाए रखने की शपथ दिलाई। इस दौरान अध्यक्ष कार्तिकेश झा, पी एन मिश्रा, शंकर झा, अरुण झा, जयेश झा, डी.एम

प्रेस क्लब में स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर को

प्रेस क्लब में स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर को

प्रेस क्लब में सफाई अभियान चलाया जाएगा - जिसमें नगर पालिका निगम आयुक्त रजत बंसल व महापौर प्रमोद दुबे स्वच्छता कार्यक्रम में शिरकत करेंगे साथ ही कृष्णा पब्लिक स्कूल के प्रचार्य व हिंदुस्तान स्काउट गाइड के प्रदेश आयुक्त डॉ. राकेश मिश्रा स्कूल के बच्चों के साथ उपस्थित रहेंगे।

वार्डों में चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान

  वार्डों में चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान

नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त के निर्देशानुसार निगम क्षेत्र के सभी सफाई व्यवस्था से जुड़े समस्त स्वच्छता निरीक्षकों, सुपरवाइजरों ने तीनों पालियों में सफाई कार्य को प्रमुखता से अपने सफाई कर्मचारियों के साथ क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही स्वच्छता ऐप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए आम नागरिकों को पूर्ण जानकारी देते हुए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

कलेक्टर ने की छात्राओं से स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने की अपील

 कलेक्टर ने की छात्राओं से स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने की अपील

कमला कॉलेज में आयोजित स्वच्छता सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर भीम सिंह ने छात्राओं से शहर को स्वच्छ-सुंदर बनाने में अपनी भागीदारी निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपके कॉलेज में 1800 छात्राएं पढ़ रही हैं यदि आप सभी स्वच्छता अभियान में हिस्सा लें और लोगों को प्रेरित करें तो स्वच्छता के क्षेत्र में बड़ी पहल हो सकती है। उन्होंने कहा कि युवाओं की रचनात्मक ऊर्जा से बड़ा बदलाव देश में आता है।

महिला पतंजलि समिति ने चलाया स्वच्छता अभियान

 महिला पतंजलि समिति ने चलाया स्वच्छता अभियान

महिला पतंजलि योग समिति जांजगीर की ओर से महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छता अभियान चलाकर शारदा मंदिर परिसर के आस पास की साफ सफाई की गई। स्वच्छता अभियान पखवाड़े के राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत के अभियान को सफल बनाने साफ -सफाई के बारे में जानकारी भी दी गई। महिला पतंजलि जिला प्रभारी मनीषा गोपाल ने कहा कि स्वच्छ भारत के संकल्प को हम सब को मिलजुलकर पूरा करना है। स्वच्छता के बारे में सबको समझाना आवश्यक है, सभी के सामूहिक प्रयास, जिम्मेदारी से स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाना है। भारत स्वाभिमान पंतजलि समिति के जिला महामंत्री चमेली साहू ने कहा कि हम खुद साफ -सफाई पर ध्यान दे, बीमारी गंदगी के कारण होता