स्वच्छता सर्वेक्षण

स्वच्छता सर्वेक्षण में पूजा एवं गोबर एक्सप्रेस का किया जाएगा उपयोग

स्वच्छता सर्वेक्षण में पूजा एवं गोबर एक्सप्रेस का किया जाएगा उपयोग

आयुक्त एस.के. सुंदरानी के निर्देशानुसार धार्मिक स्थलों से निकलने वाले फूल-पत्तियों पॉलिथीन आदि के लिए विशेष रूप से पूजा एक्सप्रेस नामक वाहन तैयार किया गया है जो कि धार्मिक स्थलों में जाकर कचरा एकत्रित करने का कार्य करेगी। इसके लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है यह वाहन मुख्य रूप से धार्मिक स्थलों से निकलने वाले अपशिष्ट सामग्रियों का संग्रहण करने का कार्य करेगी व निर्धारित पृथक्करण स्थलों तक पहुंचाएगी। गोबर एक्सप्रेस का कार्य निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत फैले हुए जानवरों के गोबर को एकत्रित करना तथा निर्धारित स्थल तक पहुंचाना रहेगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण : शहर के मुख्य मार्गों,मार्ग विभाजक की हुई सफाई

स्वच्छता सर्वेक्षण : शहर के मुख्य मार्गों,मार्ग विभाजक की हुई सफाई

नगर निगम रायपुर के आयुक्त के निर्देश पर नगर निगम के सभी जोनों की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के तहत मुख्य मार्गों और मार्ग विभाजकों की टैंकरों की सहायता से धुलाई करवाई जा रही है। आज जोन 4 नगर निवेश टीम ने जीई रोड और मार्ग विभाजकों को टैंकर की सहायता धुलवाया।
जोन 6 की ओर से लालपुर एमएमआई क्षेत्र के सामने मुख्य मार्ग के मार्ग विभाजक की पेंटिंग करवायी गई। जोन 8 स्वास्थ्य विभाग अमले ने आज जोन की टीम भेजकर जोन के वार्ड 19 में स्थित भारतमाता चौक की सफाई करवाई।

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी जोरों पर

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 की तैयारी पूरे प्रदेश में जोरों पर है। नगर निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग ने शहर के सभी जोनों के 70 वार्डों में बाजारों व्यवसायिक परिसरों, मोहल्लों, कालोनियों के खुले भूखण्डों, खाने पीने के सामान की दुकानों, शराब दुकानों के आस-पास बड़ी मात्रा में फैला प्लास्टिक कचरा एकत्र करने के लिए विशेष गैंग की सहायता से सघन अभियान चलाया जा रहा है।