Bastar

Bastar

बस्तरवासियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल का बस्तर दौरा स्वर्णिम : तिवारी

बस्तर क्षेत्र में विकास के लिए बस्तर विकास प्राधिकरण का नए सिरे से गठन किया जाएगा। नए बस्तर विकास प्राधिकरण में आदिवासी विधायक ही इसके अध्यक्ष और उपाध्यक्ष होंगे। बस्तर दौरे में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक प्रेसवार्ता में इस बात की घोषणा की है। बस्तरवासियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल का बस्तर दौरा स्वर्णिम रहा ।

अबूझमाडिय़ों को नहीं मिल रही स्वास्थ्य सहित बुनियादी सुविधा

बस्तर संभाग का अबूझमाड़ जो आज भी अंदरूनी इलाकों में पहुंच मार्ग की कमी है । जिससे स्वास्थ्य सहित बुनियादी सुविधा इन इलाकों के बचे-कूचे अबूझमाडिय़ों को नहीं मिल पा रहा है । पर इतना जरूर है कि इस इलाके के लोग अंधविश्वास को छोड़ अस्पताल की ओर बढ़ रहे हैं।

बस्तर में पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष नक्सली घटनाएं कम

देश में सबसे अधिक नक्सल हिंसाग्रस्त छत्तीसगढ़ में पिछले वर्षों की अपेक्षा नक्सली घटनाओं में कमी आई है। हालंकि नक्सलियों ने वर्ष 2018 में अपने हमले कम नहीं किये लेकिन उनके संघटन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा। आंकड़े बताते हैं कि कई बड़े हमले पैरामिलिट्री फोर्स ने नाकाम किये। कहा जा सकता है कि राज्य में नक्सलियों ने साल भर उत्पात मचाया और उन पर अंकुश लगाने में पुलिस को सफलता भी मिली।

पांच और दस किलो वजनी आईईडी बरामद

बस्तर संभाग की 12 सीटों के लिए मतदान में अब तक 45 प्रतिशत मतदान की खबर है। लोगों में मतदान के प्रति काफी उत्साह है। भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के कोड़ेकुर्से थाना अंतर्गत करकापाल मोड़ के समीप पुलिस ने 5 और 10 किलो वजनी आईईडी बरामद की है, जो पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों की ओर से लगाई गई थीं। दोनों ही आईईडी को बम निरोधक दस्ते ने मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया है।
आदनबेड़ा और संबलपुर में नहीं हुआ मतदान

Election 2018: अमेरिका से आई बस्तर की बेटियां जब पहुंची मतदान करने…

Election 2018: अमेरिका से आई बस्तर की बेटियां जब पहुंची मतदान करने…

छत्तीसगढ़ में लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है. युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक वोट डालकर इस अनुष्ठान में अपनी आहुति दे रहे हैं. बस्तर संभाग से ऐसी कई तस्वीरें सामने आई है जो हिन्दुस्तान के लोकतंत्र को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनाती है. जहां 103 साल की बुजुर्ग महिला, दिव्यांग मतदाता और अमेरिका से आई बेटियों ने वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कांकेर की सुप्रजा मूर्ति जो कि अमेरिका में साफ्टवेयर इंजीनियर हैं. सुप्रजा ने पहली बार आज मतदान किया है.

नक्सलियों के नापाक मंसूबे फोर्स ने किए नाकाम, जंगल के बीच ऐसे हो रहा मतदान, देख तस्वीरें चौंक जाएंगे…

नक्सलियों के नापाक मंसूबे फोर्स ने किए नाकाम, जंगल के बीच ऐसे हो रहा मतदान, देख तस्वीरें चौंक जाएंगे…

चुनाव बहिष्कार, ब्लास्ट समेत नक्सलियों ने ऐसी कई कायराना करतूत की जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव सम्पन्न न हो सके.

लेकिन अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र में नक्सलियों के गढ़ में चुनाव आयोग ने जंगल के नीचे 100 साल से ज्यादा पुराने पेड़ के नीचे ही पोलिंग बूथ बना दिया. जंगल के बीच में बने इस पोलिंग बूथ के 100 मीटर दायरे में फोर्स के दर्जनों जवानों ने मतदान दल और मतदाताओं को सुरक्षा उपलब्ध कराकर मतदान सम्पन्न कराया.

प्रथम चरण के मतदान के लिए आज शाम 5 बजे से थम जाएगा प्रचार-प्रसार, प्रत्याशी डोर टू डोर कर सकेगा कैंपेन

प्रथम चरण के मतदान के लिए आज शाम 5 बजे से थम जाएगा प्रचार-प्रसार, प्रत्याशी डोर टू डोर कर सकेगा कैंपेन

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होना है प्रथम चरण पर 18 सीटों के लिए शनिवार यानि आज शाम 5 बजे प्रचार प्रसार का दौर थम जाएगा. प्रचार-प्रसार बंद होने के बाद प्रत्याशी केवल घर-घर जाकर लोगों से जनसंपर्क और प्रचार कर सकता है. मतदान के 48 घंटे पहले से सार्वजनिक मंचों से प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित रहेगा.

पीएम की सभा में सीएम ने भरी हुंकार, बोले – बस्तर बदल रहा है. आने वाले 5 साल में 4 गुना रफ्तार से होगा विकास

पीएम की सभा में सीएम ने भरी हुंकार, बोले – बस्तर बदल रहा है. आने वाले 5 साल में 4 गुना रफ्तार से होगा विकास

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से तीन दिन पहले ही प्रचार के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगदलपुर पहुँचे. भगवामय लालबाग के मैदान में आयोजित चुनावी सभा में नरेंद्र मोदी ने भाजपा की जीत के लिए हुँकार भरी. हजारों की संख्या में लोग और कार्यकर्ता मौजूद थे.

टीएस सिंहदेव का 1 नवंबर को बस्तर में चुनावी दौरा, ये है उनका मिनट टू मिनट कार्यक्रम

टीएस सिंहदेव का 1 नवंबर को बस्तर में चुनावी दौरा, ये है उनका मिनट टू मिनट कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में जाकर चुनावी प्रचार-प्रसार कर रहे है. इसी बीच कांग्रेस भी अपना चुनावी दौरे की रणनीति तैयार कर ली है. नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव एक दिवसीय बस्तर दौरे पर रहेंगे और नक्सल इलाकों में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

ये है टीएस सिंहदेव का मिनट टू मिनट चुनावी दौरा…
टीएस सिंहदेव 1 नवंबर को 9:30 बजे अंबिकापुर से रायपुर के लिए अपने हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे.
रायपुर पहुंचने के बाद 10:40 बजे रायपुर से ग्राम कोडेकुर्से, भानूप्रतापपुर विधानसभा, जिला कांकेर के लिए रवाना होंगे. वहां अपने चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

बस्तर में 12 में 12 सीट जीतेेंगे : जावड़ेकर

बस्तर जगदलपुर और बिलासपुर क्षेत्र में दौरा कर लौटे केन्द्रीस मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को पत्रकारवार्ता में कहा कि कांग्रेस से लोगों का मोह भंग हो चुका है। हर जगह कांग्रेस सिमटती जा रही है। कांग्रेस जनता के दिलों दिमाग से उतर चुकी है। गरीबों को क्या चाहिए अच्छे स्कूल, पढ़ाई का अच्छा साधन, मूलभूत सुविधाएं, सड़क, बिजली पानी चिकित्सा लेकिन कांग्रेस ने गरीबों को अपने 55 वर्ष के कार्यकाल में ये कुछ नहीं दिया। इसके विपरीत भाजपा ने अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में गरीबों के लिए स्कूल कॉलेज, चिकित्सालय, सड़क बिजली पानी की सुविधाएं दी हैं। रोजगार के साधन दिए हैं।