Bijapur

Bijapur

व्हॉलीबाल की टीम कबीरधाम रवाना

राज्य स्तरीय स्कूली व्हॉलीबाल स्पर्धा 13 से 16 अक्टूबर तक कबीरधाम में होगी । इसमें जिले के खिलाड़ी नागेश पेरमा और आयतु राम अपने कोच व मैनेजर के साथ कवर्धा के लिए रवाना हो गए । दोनों खिलाड़ी संभागीय टीम जगदलपुर के साथ स्पर्धा में भाग लेेंगे। कोच और प्रशिक्षक सिनोज कुमार पुनेम खिलाडिय़ों के साथ स्पर्धा में मार्गदर्शन करेंगे। चयनित खिलाड़ी अपना जन्म प्रमाण पत्र अंकसूची और अनापत्ति प्रमाण पत्र साथ में रखकर रवाना हुए। स्पर्धा में शामिल होने वाले खिलाडिय़ो को जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद ठाकुर ने बेहतर प्रदर्शन कर जिले का नाम रौशन करने की शुभकामनाएं दी है।

किसानों को बोनस के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

छत्तीसगढ़ सरकार के निर्देश पर किसानों को बोनस देने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। किसानों को बोनस राशि का प्रमाण पत्र देने के लिए कलेक्टर डॉ.

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा 15 तक

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा 15 तक

बीजापुर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का कार्यक्रम किया जा रहा है। 1 अक्टूबर से शुरू इस पखवाड़े में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा भी होगा। अभियान के तहत कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता अभियान की जागरूकता के लिए रवाना किया।

6 को किसानों को मिलेगा बोनस

जिला मुख्यालय के पुराना जनपद मैदान में 6 अक्टूबर को बोनस तिहार का कार्यक्रम होगा। जिले के सभी किसानों को शासन की ओर से घोषित बोनस बांटा जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा और आदिवासी विकास विभाग के मंत्री केदार कश्यप, वन मंत्री महेश गागड़ा, सांसद दिनेश कश्यप उपस्थित रहकर बोनस बांटेंगे।

बालगृह टूमारो फाउंडेशन में मनाया स्वच्छता पखवाड़ा

जिला बाल संरक्षण इकाई के अंतर्गत संचालित बालगृह टूमारो फाउंडेशन में स्वच्छता पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक बालगृह के परिसर में साफ.-सफाई कर मनाया गया, जिसमें बालगृह में निवासरत बालकों को स्वच्छता ही सेवा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दी गई। बच्चों को कचरा कूड़ेदान में डालने और दूसरों को भी गंदगी करने से रोकने के बारे में समझाया। इस अभियान के अंतर्गत बालगृह टूमारो फाउंडेशन प्रत्येक शनिवार व रविवार को स्वच्छता पर वाद-विवाद, निबंध लेखन व खेल कूद के माध्यम से बच्चों को प्रोत्साहित किया गया है।

बीजापुर में बोनस तिहार 6 को

बीजापुर में बोनस तिहार 6 को

मुख्यमंत्री किसान बोनस बांटने जनपद पंचायत मैदान बीजापुर में 6 अक्टूबर को बोनस तिहार होगा। बोनस तिहार में लक्ष्य अंत्योदय-प्रण, अंत्योदय-पथ अंत्योदय के सिद्धांत पर जिले के किसानों को धान बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा ओडीएफ ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। समस्त पोटा केबिन में पोल्ट्रीफार्म स्थापित किए जाएंगे। समय सीमा बैठक में कलेक्टर डॉ अय्याज तंबोली ने कहा कि 6 अक्टूबर को राज्य सरकार लक्ष्य अंत्योदय-प्रण, अंत्योदय-पथ अंत्योदय के सिद्धांत पर सरकार की ओर से किसानों को दिए जाने वाले बोनस के संकल्प को दीपावली के अवसर पर पूरा किया जाएगा। इस योजना में मुख्यमंत्री किसान बोनस तिहार के अंतर्गत जिल

ट्रेक्टर योजना से चापा पण्डा और बुरका नारायण में आई समृद्धि

 ट्रेक्टर योजना से चापा पण्डा और बुरका नारायण में आई समृद्धि

जिले के उसूर विकासखण्ड में रहने वाले चापा पण्डा और बुरका नारायण की जिन्दगी में जिला अन्याव्यवसायी निगम की अनुसूचित जनजाति ट्रेक्टर ट्राली योजना ने बदलाव लाकर आर्थिक समृद्धि की राह दिखाने मे सफलता पाई है। दोनों किसानों के खेत पहले हल से जुताई होते थे, जिससे न के बाराबर आमदनी होती थी, लेकिन ट्रेक्टर ट्राली योजना का लाभ लेकर अब इनके खेतों में ट्रेक्टर से जुताई होती है। इससे खेती का रकबा बढऩे से उत्पादन और आमदनी में बढ़ोतरी हुई है।

एथलेटिक्स टीम पीटीआई के नेतृत्व हुई रवाना

राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा में एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेने बीजापुर के चयनित खिलाड़ी मंगलवार को पीटीआई सीएल गजभिये के नेतृत्व में रवाना हुए। स्पर्धा बुधवार से 7 अक्टूबर तक पेंड्रा बिलासपुर में होगी , जिसमें 14, 17, 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं का चयन किया गया है। इसमें अनिल गोला फेंक (14) शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय गुदमा, चिडेम हरीश ऊंची कूद (17) शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भोपालपटनम, लखूराम 800 मीटर की दौड़ (17) शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भैरमगढ, ऐंजा विजय ऊंची कूद(19) शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय चेरपल्ली, कुमारी संजना तवा फेंक (19) पोटाकेबिन तिम्मापुर उसूर, कुमारी

स्वच्छता ही सेवा अभियान में जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया श्रमदान

स्वच्छता ही सेवा अभियान में जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया श्रमदान

जिले में सूखे की स्थिति को देखते हुए नाला बंधान का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस कार्य में ग्रामीणों से लेकर जनप्रतिनिधि तक अपनी भूमिका निभा रहे हैं। अभियान के तहत जांगला में जिला पंचायत अध्यक्ष जमुना सकनी ने सैकड़ों ग्रामीणों के साथ श्रमदान कर दो स्थानों पर नाला बंधान का कार्य किया।

उसूर में मिले 163 मोतियाबिंद के मरीज

उसूर में मिले 163 मोतियाबिंद के मरीज

जिले के अंतर्गत उसूर विकासखण्ड में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संपूर्ण नेत्र सुरक्षा कार्यक्रम 18 से 23 सितम्बर तक हुआ । इस कार्यक्रम के तहत विकासखण्ड के प्रत्येक पंचायत में मोतियाबिंद के मरीजों का सर्वे किया गया, जिसमें 163 मरीज मोतियाबिंद के पाए गए।
नेत्र सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत उसूर को मोतियाबिंद मुक्त करने के लिए चयनित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सघन सर्वे कर 163 मरीजों की पहचान की गई है। इन मरीजों का इलाज जिला चिकित्सालय में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रीकांत गेदाम करेंगे।