Dantewada

CG-18, Dantewada

5 लाख की सहायता राशि मिली

जिले के कटेकल्याण ब्लॉक के धनीकरका में स्वर्गीय श्यामों मंडावी पिता स्वर्गीय जोगा की नक्सल हिंसा में मृत्यु हुई थी। मृत्यु होने पर मृतक की पत्नी देवकी मंडावी को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि जिला प्रशासन की ओर से प्रदान की गई है। शुक्रवार को ये जानकारी कलेक्टोरेट के जानकर सूत्रों ने दी।

बच्चों के विकास के लिए लड़ाई लड़ती रहेगी सरकार : रमन

बच्चों के विकास के लिए लड़ाई लड़ती रहेगी सरकार : रमन

नक्सली दंतेवाड़ा के बच्चों के विकास को रोकने का काम कर रहे हैं। नक्सलवादियों से कहना चाहता हूं स्कूल और कॉलेज तोड़कर कुछ हासिल नहीं होगा। हम बच्चों के विकास के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे। बस्तर के बच्चे इंजीनियर और डॉक्टर बन रहे हैं। यहां के बच्चों में कलेक्टर और एसपी बनने की क्षमता है। गुरुवार को उक्त बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कही। वे दंतेवाड़ा में संकल्प से सिद्धि की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 269 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।
00 269 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण :

दंतेश्वरी मंदिर के प्रधान पुजारी का निधन

दंतेवाड़ा स्थित दंतेश्वरी मंदिर के प्रधान पुजारी का गुरुवार को निधन हो गया। प्रधान पुजारी हरिहर नाथ जिया के आकस्मिक निधन से मंदिर के साथ -साथ क्षेत्र का माहौल गमगीन हुआ है। आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह दंतेवाड़ा के दौरे पर हैं।

नक्सलियों का जखीरा बरामद,बड़ी घटना की फिराक में थे

wp-image-1858767756.jpg

जिले कटेकल्याण क्षेत्र के मोरंगा पहाड़ी पर डीआरजी, एसटीएफ और सीआरपीएफ के संयुक्त सर्चिंग में नक्सलियों के हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद हुआ है. यह हथियार नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक से छुपाकर रखे थे.

बताया जा रहा है कि गुरुवार को डीआरजी दंतेवाड़ा, एसटीएफ और सीआरपीएफ 195वीं बटालियन के ज्वाइंट आपरेशन के दौरान पहाड़ी के बीच में बड़े डिब्बे छुपाकर रखे गए थे, ये हथियार वही बरामद हुए हैं.

अब सोना उगलने वाली नदी से रेत निकालने नही देगी पंचायत

wp-image-1989347757-990x743.jpg

जशपुर के एक गाँव के लोगो ने ईब नदी के प्रवेश पर बाहरी लोगो का प्रवेश निषेध कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि ईब नदी से निकलने वाले बालू पर बाहरी व्यापारियों ने वर्षो से कब्जा जमा रखा है जबकि स्थानीय लोग बाहरी व्यपारियों से मंहगी कीमत पर बालू खरीदने को मजबूर है.

नक्सली कैंम्प ध्वस्त,भारी मात्रा में विस्फोटक सामाग्री बरामद

visphotak dantewada news photo-1.jpg

दंतेवाड़ा पुलिस और बस्तर तैनात फाॅर्स ने कटेकल्याण इलाके में विगत दो दिन से जारी एक गोपनीय ऑपरेशन के तहत एक नक्सली कैम्प को धवस्त कर बड़ी संख्या में विस्फोटक सामाग्री बरामद किया है। नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम देने के मकशद से भारी मात्रा में गोला बारूद भी डंप कर रखा था।

ढोलकल की पहाड़ियों तले जला अलाव , दिखा कसौली सा दृश्य

Vns

स्वाधीनता दिवस की रात ढोलकल की पहाड़ियों तले मिनी कसौली उतर आया। कसौली और मनाली की तरह ही यहां कैंपों के चारों ओर अलाव जलाया गया। देर शाम से जश्न शुरू हुआ। दिल्ली के लोगों ने मीर और गालिब की शायरी की और फरसपाल के ग्रामीणों ने हल्बी-गोंडी गीतों से समां बांधा। ढोलकल ट्रैक और फूलपाड़ के लिए ट्रैकिंग के लिए 40 टूरिस्ट आए। इस आयोजन में पहली बार पर्वतारोहण विशेषज्ञ ने पर्यटकों को ढोलकल की ट्रैकिंग कराई और जरूरी टिप्स दिए।
00 बस्तर के लोकगीतों से लेकर शेर-ओ शाइरी का उठाया लुत्फ़ :

5 हजार का था लक्ष्य, सात हजार से अधिक खुल गए सुकन्या खाते

14.08.2017

नानो करसाड़ अर्थात बेटियों के मेले में साढ़े 5 हजार से अधिक सुकन्याओं के खाते खुल गए। शाम चार बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार सात हजार सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोले जा चुके थे। प्रत्येक खाते में जिला प्रशासन ने एक हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। नानो करसाड़ मेले में अपनी बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुबह से ही अनेक अभिभावक पहुंचने लगे थे। इन अभिभावकों के नाश्ते-खाने का प्रबंध भी जिला प्रशासन ने किया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक देवती कर्मा ने पाँच बच्चों का सुकन्या योजना का खाता खोला।

अब ग्रामीण क्षेत्रों को भी ओडीएफ करने करें मिशन मोड पर

कलेक्टर सौरभ कुमार ने स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में ली। बैठक में कलेक्टर ने ओडीएफ की प्रगति के संबंध में जानकारी स्थानीय अमले से ली। उन्होंने कहा कि ओडीएफ के लिए जिले में अच्छा माहौल बन रहा है। हाल ही में शासन ने नगरीय निकायों को भी ओडीएफ घोषित कर दिया है। इससे जिले की जनता में उत्साह का माहौल बना है। जिन गांवों को ओडीएफ घोषित किया गया है, वहां राज्य शासन की ओर से तथा जिला प्रशासन की ओर से विकास कार्य स्वीकृत किए जा रहे हैं। जिनसे इन गांवों में तेजी से विकास हो रहा है। जितने जल्दी गांव ओडीएफ अपना लेंगे, उतनी ही तीव्र गति से वहां विकास के लाभ मिलेंगे।

नक्सली कैंप ध्वस्त,विस्फोटक सामग्री बरामद

नक्सली  विस्फोटक सामग्री बरामद

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और सुकमा की संयुक्त टीम ने घेराबंदी कर मंगलवार को कुन्नाडब्बा के जंगलों में नक्सली कैम्प ध्वस्त किया है। कैम्प से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। फोर्स के आने की भनक लगते ही नक्सली कैम्प छोड़कर भाग गए।