Dantewada

CG-18, Dantewada

मोरिंगा (मुनगा) पाउडर के उत्पादन में जुड़ी सरस्वती समूह की महिलायें

 (मुनगा) पाउडर के उत्पादन में

जिले का कृषि विज्ञान केन्द्र महिलाओं के लिये हमेशा नवोन्मेषी कार्य कर अपनी एक अलग पहचान बनाया है। कृषि विज्ञान केन्द्र जिले में संचालित राष्ट्रीय आजीविका मिशन अन्तर्गत एक नयी पहल करते हुए भी कार्य करता है। इन दिनों सरस्वती स्व: सहायता समूह झोडियाबाड़म की महिलाओं को मोरिंगा पावडर (मुनगा) लीफ बनाना सिखाया है। ये महिला पहले मिनी राइस मिल का संचालन करती थी तथा मशरूम का सफलतापूर्वक उत्पादन करती है। उक्त दिनों इन महिलाओं के पास मशरूम की बम्फर उत्पादन है। वहीं मोरिंगा (मुनगा) लीफ पावडर, मोरिंगा बार्क पावडर, मोरिंगा रूट पावडर का उत्पादन कर रही है। मोरिंगा अत्यंत गुणकारी पौधा है। जिसका उपयोग अंचल में

विभागीय परीक्षा के लिए 5 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित

राज्य शासन की ओर से जनवरी माह में आयोजित की जाने वाली विभागीय परीक्षा के लिए द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के अधिकारियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। उक्त विभागीय परीक्षा का आयोजन संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में 7 से 14 जनवरी तक किया जायेगा । आवेदन पत्र में विषयवार राजपत्रित/अराजपत्रित उल्लेख कर 5 दिसंबर तक संयुक्त जिला कार्यालय दंतेवाड़ा के वरिष्ठ लिपिक शाखा कक्षा क्रमांक 122 में प्रस्तुत किया जा सकता है। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य है।

स्वतत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए कलेक्टर ने माना आभार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के तहत 12 नवम्बर को सफलतापूर्वक शांतिपूर्ण ढंग से स्वतंत्र निष्पक्ष और निर्विघ्न संपन्न हुए मतदान को लेकर पुलिस तथा सुरक्षा बल के अधिकारियों-जवानों सहित इस चुनौतीपूर्ण कार्य में लगे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों, मतदान दलों, मीडिया प्रतिनिधियों और मतदाताओं के अलावा प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से अपनी सहभागिता निभाने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने इस बारे में सभी के आभार व्यक्त करते कहा है कि शांतिपूर्ण ढंग से स्वतंत्र निष्पक्ष और निर्विघ्न मतदान के पश्चात मतदान दलों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में भारत नि

चुनावी ड्यूटी से लौट रही जवानों की बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 जवान घायल…

चुनावी ड्यूटी से लौट रही जवानों की बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 जवान घायल…

प्रथम चरण का शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाकर लौट रही जवानों से भरी बस बुधवार सुबह दुर्घटना ग्रस्त हो गई. मिली जानकारी के मुताबिक बचेली थानाक्षेत्र के पाढापुर के पास सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई. जिसमें बस में सवार 6 जवानों के मामूली चोट आ गई. घायल जवानों को आनन-फानन में उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया.

चुनावी ड्यूटी से लौट रहे कर्मचारी की गढ्ढे में गिरने से मौत, सुबह मिला लोगों को शव

चुनावी ड्यूटी से लौट रहे कर्मचारी की गढ्ढे में गिरने से मौत, सुबह मिला लोगों को शव

पहले चरण के लिए चुनाव मतदान करवाकर चुनावी ड्यूटी से लौट रहे कर्मचारी की गढ्ढे में गिरने से मौत हो गई है. मृतक कर्मचारी नशे में धुत होना बताया जा रहा है, उसकी सुबह एक गढ्ढे में लाश बरामद हुआ है. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मर्चुरी में रखवाया है.

मिली जानकारी के मुताबिक मृतक कर्मचारी का नाम अभय कुमार टोप्पो है जो कि गीदम के वार्ड क्र. 5 का रहने वाला है. उसकी 12 नवंबर को दंतेवाड़ा के पोलिंग बूथ नम्बर 118 पर ड्यूटी लगा था. चुनाव संपन्न होने के बाद वह शाम को मतदान दल के साथ निर्वाचन शाखा लौट गया, फिर वहां से वह अपने घर गीदम के लिए निकल गया. लेकिन वह घर पहुंचा ही नहीं.

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 5 जवान घायल, 4-5 नक्सलियों के मारे जाने का दावा भी

पहले चरण के मतदान के दिन सोमवार की सुबह जिले के पार इलाके में हुई मुठभेड़ में कोबरा के 2 जवान घायल हो गए थे। अब इसमें से जुड़ी ताजा जानकारी निकलकर सामने आ रही है, उसके मुताबिक इस एनकाउंटर में 3 अन्य जवान भी जख्मी हुए हैं। इन्हें एयर एयरलिफ्ट कर रायपुर रेफर करने की तैयारी की जा रही है।

मतदान करने उत्साहित नजर आए मतदाता, कतारबद्ध होकर अपनी बारी का किया इंतजार

मतदान करने उत्साहित नजर आए मतदाता, कतारबद्ध होकर अपनी बारी का किया इंतजार

विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दंतेवाड़ा के मतदाताओं ने मतदान करने के लिए भारी उत्साह दिखाया। मतदान दिवस 12 नवंबर को शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी मतदाता सुबह से मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर मतदान करने अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आये।

मतदान केन्द्रों पर सुबह से कतार में खड़े नजर आये मतदाता

मतदान केन्द्रों पर सुबह से कतार में खड़े नजर आये मतदाता

विधानसभा निर्वाचन के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दंतेवाड़ा के मतदाताओं ने मतदान करने के लिए भारी उत्साह दिखाया। मतदान दिवस 12 नवंबर को शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाको में भी मतदाताओं ने सुबह से मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर मतदान करने अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आए। इस बीच मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने मतदान केन्द्र 82 चितालंका-2 में मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और मतदान किया। इस दौरान कलेक्टर सौरभ कुमार ने मतदान करने के बाद सेल्फी जोन में सेल्फी भी खींची। वहीं मतदान केन्द्

कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा ने फरसपाल में किया मतदान, बोली- कांग्रेस की भारी मतों से होगी जीत

कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा ने फरसपाल में किया मतदान, बोली- कांग्रेस की भारी मतों से होगी जीत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के लिए दक्षिण बस्तर में मतदान शुरू हो गया है. कांग्रेस विधायक व प्रत्याशी देवती कर्मा ने फरसपाल पोलिंग बूथ में मतदान किया है. उन्होंने अपने गांव फरसपाल में ही मतदान किया है.

देवती कर्मा ने कहा कि कांग्रेस की भारी मतों से जीत होगी और इस बार छत्तीसगढ़ में सरकार बनाएगी. वहीं फरसपाल में महिलाओं की लंबी कतार लगी हुई है. महिलाओं के अलावा युवा और बुजुर्ग भी कतार में लगे है.

बता दें कि दंतेवाड़ा विधानसभा में कुल 1 लाख 87 हजार 641 मतदाता हैं, इनमें 89 हजार 591 पुरूष एवं 98 हजार 50 महिला मतदाता शामिल है.

छविंद्र कर्मा ने फरसपाल पोलिंग बूथ में किया पहला मतदान, कहा- कांग्रेस की बनेगी सरकार

छविंद्र कर्मा ने फरसपाल पोलिंग बूथ में किया पहला मतदान, कहा- कांग्रेस की बनेगी सरकार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के लिए दक्षिण बस्तर में मतदान शुरू हो गया है. कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा के पुत्र छविंद्र कर्मा ने फरसपाल पोलिंग बूथ में मतदान किया है. फरसपाल में छविंद्र कर्मा ने पहला मतदान कर वोटिंग की शुरुआत कर दी है.

वहीं फरसापाल मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. युवा, महिला और बुजुर्ग सभी इस कतार में लगे हुए है और एक-एक कर मतदान देकर बाहर निकल रहे है. छविंद्र कर्मा ने मतदान देने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनेगी.