Dantewada

CG-18, Dantewada

कौशल परीक्षा 17 को

जिला निर्वाचन कार्यालय में प्राप्त संविदा पदों में भर्ती के लिए सहायक ग्रेड तीन संविदा के लिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है। कौशल परीक्षा के लिए 17 सिंतबर को सुबह 11 बजे शैक्षणिक और अन्य योग्यता संबंधी मूल प्रमाण पत्रों सहित जिला कार्यालय के एमआईएस कक्ष में कौशल परीक्षा के लिए अनिवार्य रूप से उपस्थित होने की सूचना दी गई है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए जिले की वेबसाइट देखी जा सकती है।

डिप्टी कलेक्टर्स के बीच कार्य विभाजन

विधानसभा निर्वाचन 2018 के महत्वपूर्ण कार्यों को दृष्टिगत रखते हुए, कार्य सुगमता की दृष्टि से संयुक्त कलेक्टर गोविंद राम राठौर को पूर्व में सौंपे गए कार्यों को दो अन्य डिप्टी कलेक्टर्स को सौंपा गया है। डिप्टी कलेक्टर राम प्रसाद चौहान को वित्त, स्थापना, विशेष भर्ती अभियान, नजारत शाखा, अभिलेखागार शाखा, भू-अर्जन शाखा, जन सूचना अधिकारी, सूचना का अधिकार शाखा, राजस्व लेखा शाखा, अधिक अन्न उपजाओ शाखा, भाड़ा नियंत्रण अधिकारी, प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख शाखा, मालिक मकबूजा प्रकोष्ठ, नोडल अधिकारी वन व्यवस्थापन एवं वन अधिकार , नोडल अधिकारी वल ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन, समय-समय पर सौंपे गए अन्य म

ऑनलाइन आवेदन पत्र रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर तक

प्रदेश के शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में सत्र अगस्त 2018 में प्रवेश के लिए पूर्व में 22 जून 2018 तक ऑनलाइन एप्लिेकेशन पर आवेदन पत्र रजिस्ट्रेशन कराए गए थे। वर्तमान में श्रेणीवार रिक्त सीटों पर पुन: नए ऑनलाइन आवेदन पत्र रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के व्यवसायों को एनसीव्हीटी संबद्धता के परिप्रेक्ष्य में प्रवेश के लिए भी ऑन लाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। नए प्राप्त आवेदन पत्र की प्रावीण्य सूची के आधार पर राज्य शासन के भर्ती नियमों के अंतर्गत प्रवेश की कार्रवाई की जाएगी। पूर्व में ऑनलाइन आवेदन कर चुके अभ्यर्थी यदि

जनमिलिशिया सदस्य गिरफ्तार

जनमिलिशिया सदस्य गिरफ्तार

जनमिलिशिया सदस्य बामन मंडावी को गिरफ्तार किया गया है। बामन हलबारस में तालाब निर्माण कार्य में लगी मिक्सर मशीन और दुग्ध वाहन की आगजनी की घटना में शामिल था। कुआकोंडा थाना क्षेत्र के पुजारी पारा से घेराबंदी कर बामन को पकड़ा गया। सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल की संयुक्त कार्यवाही है। बामन नक्सलियों के लिए मीटिंग बुलाना,रोड खोदना,बैनर पोस्टर लगाना जैसे अन्य मामलों में भी शामिल था ।

अपहरण कर नक्सलियों ने की दो आदिवासी नेता की हत्या

पीपुल्सवार नक्सली संगठन के सदस्यों ने अगवा कर दो आदिवासी नेताओं की हत्या कर दी। जिनका शव आज सुबह पुलिस ने जंगल से बरामद किया है। नक्सलियों ने एक बार फिर कायराना हरकत की है।

नक्सलियों ने दो लोगों की हत्या कर रेलवे स्टेशन की सड़क के पास फेंका शव, कुछ दिन पहले किया था अपहरण

नक्सलियों ने दो लोगों की हत्या कर रेलवे स्टेशन की सड़क के पास फेंका शव, कुछ दिन पहले किया था अपहरण

कुछ दिन पहले नक्सली गांव में घुसकर 2 लोगों को अपहरण कर ले गए थे. पुलिस ने उनकी तलाश की, लेकिन उनका कोई पता नहीं सका था. जिसके बाद आज दोनों की लाश रेलवे स्टेशन के पास से बरामद हुआ है. नक्सलियों के इस कायराना हरकत के बाद से इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है.

जानकारी के मुताबिक घटना बचेली थाना क्षेत्र के बचेली गांव का है. जहां से बीते बुधवार को नक्सलियों ने गांव के वार्ड 9 से हूंमा कर्मा औऱ भीमा मुचाकी का अपहरण कर ले गए थे. जिसके बाद दोनों की हत्या कर दी है. हत्या करने के बाद दोनों की शव को सड़क पर फेंक दिया है. घटना स्थल पर पर्चे भी फेंके है.

16 को नहीं लगेगा गीदम बाजार

16 सितंबर रविवार को गीदम का बाजार नहीं भरेगा। डिप्टी कलेक्टर आरपी चौहान ने बताया कि साप्ताहिक बाजार स्थल पर मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसे में आगामी रविवार को गीदम में बाजार नहीं लगेगा।

राष्ट्रपति के प्रवास के मद्देनजर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहने पर सोनी सोरी ने जताया विरोध,कलेक्टोरेट पहुंचकर दिया ज्ञापन, अब रखेंगी उपवास…

राष्ट्रपति के प्रवास के मद्देनजर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहने पर सोनी सोरी ने जताया विरोध,कलेक्टोरेट पहुंचकर दिया ज्ञापन, अब रखें

देश के राष्ट्रपति पहली बार दो दिनों के प्रवास पर बस्तर आ रहे हैं. ऐसे में नक्सल प्रभावित इलाके में राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तैयारियां चाक-चौबंद की गयी है. जिसका असर मंगलवार भी देखना को मिला जब सुरक्षा कारणों से गीदम-दंतेवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा. जिसके कारण काफी लोगों को भी आने जाने में मशक्कत करनी पड़ी. लेकिन इसी बात पर आदिवासी कार्यकर्ता सोनी सोरी ने ऐतराज जताया है.

तस्वीरों में देखिए राष्ट्रपति का दंतेवाड़ा दौरा, बच्चों के साथ पत्तल पर भोजन के साथ ही रिक्शे पर सवारी की दुर्लभ तस्वीरें …

तस्वीरों में देखिए राष्ट्रपति का दंतेवाड़ा दौरा, बच्चों के साथ पत्तल पर भोजन के साथ ही रिक्शे पर सवारी की दुर्लभ तस्वीरें …

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सीएम के साथ आदर्श ग्राम हीरानार पहुंचे. यहां एकीकृत कृषि प्रणाली से खेती कर रहे किसानों और महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा की.. इसके बाद राष्ट्रपति ने कड़कनाथ और बकरी पालन का भी अवलोकन किया, इस दौरान उन्होंने मशरूम की खेती भी देखी. राष्ट्रपति दंतेवाड़ा के वनवासी कल्याण आश्रम स्कूल के बच्चों से चर्चा करने का साथ ही भोजन किया. फिर कोविंद दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना की. मांझी-चालाकियों ने माँ दंतेश्वरी मन्दिर पहुंचने पर महामहिम राष्ट्रपति का स्वागत किया , इस दौरान राष्ट्रपति ने आम जनता से भी भेंट की.

10वीं शताब्दी का तालाब सौंदर्यीकरण का मोहताज

छत्तीसगढ़ के दन्तेवाड़ा में पर्यटन नगरी बारसूर के ऐतिहासिक बूढ़ातालाब के सौंदर्यीकरण की घोषणा पर 5 साल बाद भी अमल नहीं हुआ। बारसूर महोत्सव में आए तत्कालीन वन व पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बूढ़ातालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 2 करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा की थी। जिला प्रशासन ने 2 साल पहले तालाब की सफाई जरूर की, गई, जलकुंभी और बेशरम की झाडिय़ों को हटाया गया, लेकिन गहरीकरण और सौंदर्यीकरण का कार्य अब तक नहीं हुआ, जिससे तालाब के एक चौथाई हिस्से में ही पानी ठहर पाता है। तालाब का सौंदर्यीकरण करवाकर बोटिंग की सुविधा देने की बात भी कही गई थी, लेकिन इन सुविधाओं का अता-पता नहीं है।