Dantewada

CG-18, Dantewada

मध्यान्ह भोजन में लापरवाही बरतने पर प्रभारी निलंबित

जिले के गीदम विकासखंड के ग्राम पुरनतरई माध्यमिक शाला का कलेक्टर ने बीते दिवस औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन में अव्यवस्था और मीनू चार्ट अनुसार भोजन उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण प्रभारी प्रधान पाठक महेश कुमार ध्रुव को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा एवं इनका मुख्यालय कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी गीदम निर्धारित किया गया है।

कैलेण्डर वर्ष-2019 के स्थानीय अवकाश घोषित

कलेक्टर ने सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग-दो के तहत् संपूर्ण दन्तेवाड़ा जिले के लिये कैलेण्डर वर्ष 2019 के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किया है, जिसके तहत 20 मार्च बुधवार को फागुन मड़ई, 09 अगस्त शुक्रवार को विश्व आदिवासी दिवस तथा 28 अक्टूबर सोमवार को गोवर्धन पूजा के लिये स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। उक्त स्थानीय अवकाश के दिनों में कोषालय और उप कोषालय यथावत खुले रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने जनसुविधा एक्सप्रेस बस में आगजनी की तीव्र निन्दा की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दक्षिण बस्तर (दंतेवाड़ा) जिले के ग्राम छिंदनार से गीदम तक जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीणों के लिए संचालित `जनसुविधा एक्सप्रेस` बस में आज सवेरे नक्सलियों की ओर से आगजनी किए जाने की घटना की तीव्र निन्दा की है। श्री बघेल ने कहा है कि सभी लोगों को एक स्वर से ऐसी हिंसक वारदात की कड़ी निन्दा करनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीणों की सुविधा के लिए जनसुविधा एक्सप्रेस बस शुरू करवाई गई थी। इससे हाट-बाजार के दिनों में ग्रामीणों को अपने गांवों से आने-जाने में काफी सुविधा मिल रही थी।

नक्सलियों ने यात्री बस में लगाई आग

नक्सलियों ने यात्री बस में लगाई आग

नक्सलियों ने आज सुबह आगजनी की। नक्सलियों ने बस से सवारियों को उतारकर आग लगा दी। गीदम थाना क्षेत्र के कसोली सीएएफ से लगभग 1 किलोमीटर दूर नक्सलियों ने घटना को अंजाम दिया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि की है।
उन्होंने बताया कि यात्री बस को रोककर नक्सलियों ने सभी यात्रियों को नीचे उतरने कहा। कुछ देर बाद जंगल से और भी नक्सली पहुंचे। नक्सलियों ने डीजल टैंक फोड़कर बस में आग लगा दी। साथ ही चालक-परिचालक को नक्सलियों ने इस मार्ग पर बस न चलाने की धमकी दी है।

दंतेवाड़ा में लगभग ढाई सौ किलो से अधिक बारूद का जखीरा बरामद

दंतेवाड़ा में लगभग ढाई सौ किलो से अधिक बारूद का जखीरा बरामद

दंतेवाड़ा जिले में लगभग ढाई सौ किलो बारूद बरामद हुआ है। बहुत बड़ा एक्सप्लोसिव जो किसी बड़े एंटी लैंडमाइन गाड़ी को भी उड़ाने की क्षमता रखता हो। मामले की पुष्टि दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने की है।
पुलिस अधीक्षक पल्लव के अनुसार स्निफर डॉग ने भी एक्सप्लोसिव होने की पुष्टि की है। थोड़े से मैटेरियल को लेकर तुरंत घटनास्थल पर ही जांच कराई गई। जांच में चौकाने वाले तथ्य सामने नजर आए। पुराने हो गए एक्सप्लोसिव में भी विस्फोट हो रहा था।

बस्तरिया बटालियन में चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी

पुलिस लाइन कारली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की बस्तरिया बटालियन के सिपाही, जीडी, सिपाही, बिगुलर, सिपाही, रसोईया, सिपाही, सफाई कर्मचारी, सिपाही, जलवाहक, सिपाही धोबी के रिक्त पदों की भर्ती के लिए 20 अगस्त से 26 नवंबर तक भर्ती प्रक्रिया हुई थी। भर्ती प्रक्रिया में 42 अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया गया है। चयनित अभ्यर्थियों की सूची कलेक्टर कार्यालय एवं पुलिस लाइन के नोटिस बोर्ड पर देखी जा सकती है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वितीय कमान अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों के सत्यापन की कार्रवाई के बाद बुलावा पत्र प्रेषित किया जाएगा।

26, 30 को शुष्क दिवस घोषित

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी महात्मा गांधी निर्वाण दिवस पर शुष्क दिवस घोषित किया गया है। इस दिन जिले की देशी, विदेशी मदिरा दुकान सीएस 2 घ एवं विदेशी मदिरा दुकान एफएल 1घ तथा एफएल 7 सैनिक केंटीन फुटकर अनुज्ञप्ति पूर्णत: बंद रहेगी।

कलेक्टर, एसपी ने धान खरीदी केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर, एसपी ने धान खरीदी केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने तहसील कार्यालय गीदम और धान खरीदी केन्द्र गीदम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने तहसील कार्यालय गीदम में रीडर शाखा, कानूनगो शाखा,नायब नाजिर शाखा तथा लोक सेवा केन्द्र का जायजा लिया और नामान्तरण बंटवार, सीमाकंन प्रकरणों के निराकरण स्थिति की जानकारी ली तथा प्रकरणों के निराकरण हेतु संवदेनशीलता के साथ पहल करने कहा।

कलेक्टर, एसपी ने अंदरूनी इलाके में देखी स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था

कलेक्टर, एसपी ने अंदरूनी इलाके में देखी स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था

कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक के साथ गीदम ब्लॉक के अंदरूनी इलाके में स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्र सहित उचित मूल्य दुकान का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं पूरनतराई और हिड़पाल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत संचालित सड़क निर्माण का निरीक्षण कर सड़क निर्माण में गुणवत्ता के मापदण्डों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र झा,कार्यपालन अभियंता छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण संतोष नाग,कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण जोसेफ थामस, तहसीलदार दिव्या पोटाई सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

भारी मात्रा में बारूद बरामद

भारी मात्रा में बारूद बरामद

दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है । 150 से 200 किलो के लगभग एक्सप्लोसिव बरामद हुआ है। मोखपाल और बड़े गुडरा मार्ग में नक्सलियों ने एक्सप्लोसिव बिछा रखा था। स्टील के बर्तन में बारूद पैक था। रोड खुदाई के दौरान एक्सप्लोसिव बरामद हुआ है।