Dantewada

CG-18, Dantewada

पुलिस को बड़ी सफलता, 8-8 लाख रु के इनामी नक्सली दंपति ने किया आत्मसमर्पण

पुलिस को बड़ी सफलता, 8-8 लाख रु के इनामी नक्सली दंपति ने किया आत्मसमर्पण

पुलिस को आज बड़ी सफलता मिली है. यहां 8-8 लाख रुपए के इनामी नक्सली दंपति ने सरेंडर किया है. इनके नाम फागू कारम उर्फ सन्नू (DAKMS अध्यक्ष) और आयती (KAMS अध्यक्ष) हैं. उन्होंने कहा कि नक्सली विचारधारा से क्षुब्ध होकर वे सरेंडर कर रहे हैं.

एसपी कमलोचन कश्यप के सामने दोनों ने आत्मसमर्पण किया. दोनों नक्सली 14 सालों तक नक्सलियों के संगठन से जुड़े रहे. दोनों कई वारदातों में शामिल रह चुके हैं. नक्सली दंपति 2004 से नक्सली घटनाओं में सक्रिय थे. पुलिस ने इन्हें 10 -10 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि का दिया भी दिया है.

रेलमार्ग बाधित कर घात लगाकर बैठे नक्सलियों को जवानों ने खदेड़ा, ड्राइवर से वॉकी-टॉकी भी छीनकर ले गए

rail03-780x556.jpg

नक्सलियों ने कुपेर और कामालूर के बीच रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिरा कर रेलमार्ग बाधित कर दिया . साथ ही रेलगाड़ी के पायलट के मोबाइल और वाकी टॉकी भी नक्सलियों ने छीन ली. जब सुरक्षा बल के जवान ट्रैक को क्लीयर करने पहुंचे तो घात लगाए बैठे नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी इसका जवानों ने जोरदार तरीके से जवाब दिया, इसके बाद मौके से नक्सली भाग खड़े हुए.

इस दौरान नक्सलियों ने एक पोकलेन को भी आग के हवाले कर दिया. ये घटना भांसी थाना क्षेत्र में हुई. Lalluram.com से बात करते हुए गोरखनाथ बघेल ASP, नक्सल ऑपरेशन दंतेवाड़ा ने इसकी पुष्टि की.
पहले भी होता रहा है हमला

विकास यात्रा- मां दंतेश्वरी के मंदिर में विधि-विधान से मुख्यमंत्री के विकास रथ की पूजा-अर्चना

विकास यात्रा- मां दंतेश्वरी के मंदिर में विधि-विधान से मुख्यमंत्री के विकास रथ की पूजा-अर्चना

आज से सरकार के विकास यात्रा की शुरुआत हो रही है. इस मौके पर आज दंतेवाड़ा के प्रसिद्ध दंतेश्वरी मंदिर में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के विकास रथ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई. इस मौके पर भाजपा के संगठन मंत्री पवन साय, प्रभारी मंत्री केदार कश्यप, रामप्रताप सिंह, किरण देव, बस्तर सांसद दिनेश कश्यप समेत कई नेता रहे मौजूद रहे.

दंतेवाड़ा की 300 करोड़ से बदल जाएगी सूरत

डीएमएफ मद पर विधायक कर्मा ने प्रशासन पर बड़े सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा के लिए हर वर्ष 300 करोड़ रूपए खर्च किए जाने हैं। इस राशि से दंतेवाड़ा जिला स्वर्ग सा बन जाएगा, लेकिन ऐसा भाजपा शासन काल में संभव नहीं है। ग्रामीण इलाकों की बात तो छोड़ ही दो, लौह नगरी जहां का यह पैसा है वहां भी लोग गंदा पानी पी रहे हैं। इस बात को विधानसभा में भी उठाया गया। हालात यह है कि सोमवार को प्रशासन की ओर से अवगत कराया गया कि डीएमएफ की समीक्षा बैठक हैै। एक विधायक को 24 घंटे पहले बताया जाता है। यह इसलिए भी किया जाता है ताकि वह बैठक में न पहुंच सके। इस बैठक में सांसद दिनेश कश्यप को भी पहुंचना था। उन्

कर्मचारियों ने किया संविधान की प्रस्तावना का पठन

कर्मचारियों ने किया संविधान की प्रस्तावना का पठन

कलेक्टोरेट कार्यालय में कलेक्टर की मौजूदगी में अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से संविधान की प्रस्तावना का सामूहिक पठन किया गया।

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

जिले में 9 दिसंबर को होने वाली मेगा लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों को निराकृत किए जाने संबंधित विभागों की ओर से समय पूर्व तैयारी किया जाए। इस दिशा में लंबित मजदूरी भुगतान, अतिक्रमण, वनाधिकार पट्टे बांटने, आय-जाति और निवास प्रमाण पत्र देने, विद्युत देयक भुगतान, विद्युत कनेक्शन देने के लिए प्राथमिकता के साथ पहल किया जाए।सोमवार को ये निर्देश कलेक्टर सौरभ कुमार ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।

प्लेसमेंट कैंप 29 को

निजी नियोजकों की ओर से विद्यामितान, मोटर मेकेनिक, पीएससी जूनियर और ग्रामीण जॉब अभिकर्ता के करीब 115 पदों पर भर्ती के लिए 29 नवंबर प्लेसमेंट कैंप होगा। प्लेसमेंट कैंप सुबह 11 बजे से जिला रोजगार कार्यालय दंतेवाड़ा में होगा।

दंतेवाड़ा में शीघ्र दौड़ेगी हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस

दंतेवाड़ा में शीघ्र दौड़ेगी हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस

जिले में शीघ्र ही हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस दौड़नी शुरू हो जाएगी। मधुमक्खीपालन से जुड़े करीब 1800 किसानों के लिए शहद निकालकर इसकी प्रोसेसिंग करना अच्छे मुनाफे पर बेचना अब आसान होने जा रहा है।
लोगों को शुद्ध जैविक शहद उपलब्ध कराने प्रसंस्करण यूनिट से लैस वाहन मौके पर ही शहद का संग्रहण और प्रसंस्करण करेगी। नेशनल हनी रिसर्च टीम की सलाह पर तैयार इस यूनिट का अमला पूरी सुरक्षा के साथ बिना मधुमक्खियों के छत्तों को नुकसान पहुंचाए शहद निकालेगा।

विधायक ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को किया रवाना

किरंदुल रेल्वे स्टेशन में किरंदुल-विशाखापट्नम एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्रीय विधायक देवती कर्मा ने रवाना किया और इस क्षेत्र के लोगों की एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा के लिए बधाई दी। इस मौके पर रेलवे स्टेशन में बड़ी संख्या में उपस्थित क्षेत्र के लोगों ने एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा देने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति आभार जताया।
इस अवसर पर नगरपालिका परिषद किरंदुल अध्यक्ष अनिल राजीमोल, पूर्व विधायक भीमा मंडावी, जिला पंचायत सदस्य चैतराम अटामी सहित जनप्रतिनिधिगण और ग्रामीणजन मौजूद थे।

नक्सली नहीं बनने दे रहे हैं गरीबों के मकान

   नक्सली नहीं बनने दे रहे हैं गरीबों के मकान

दंतेवाड़ा के पास दर्जनों ऐसे गांव हैं, जहां सरकार ने तो काम करने के लिए बजट तक मंजूर कर दिया है, मगर काम इसलिए पूरा नहीं हो पा रहा, क्योंकि नक्सलियों ने उस काम के लिए स्वीकृति नहीं दी है। नक्सल प्रभावित इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना का ऐसा ही हाल है। झोपडिय़ों में जिंदगी गुजार रहे ग्रामीणों के लिए पक्का मकान सपना है। इस योजना के तहत दंतेवाड़ा में 2600 मकान बनने हैं। इसमें अभी 437 का काम ही पूरा हुआ है। दंतेवाड़ा के 60 किमी के दायरे में दो संवेदनशील ब्लॉक के ऐसे पांच गांवों हैं इनमें से तीन गांवों में नक्सलियों ने स्वीकृत आवासों में आधे से कम को ही बनाने दिया है, प्रशासन चाहते हुए भी काम न