Dantewada

CG-18, Dantewada

कर्मचारियों ने किया संविधान की प्रस्तावना का पठन

कर्मचारियों ने किया संविधान की प्रस्तावना का पठन

कलेक्टोरेट कार्यालय में कलेक्टर की मौजूदगी में अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से संविधान की प्रस्तावना का सामूहिक पठन किया गया।

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

जिले में 9 दिसंबर को होने वाली मेगा लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों को निराकृत किए जाने संबंधित विभागों की ओर से समय पूर्व तैयारी किया जाए। इस दिशा में लंबित मजदूरी भुगतान, अतिक्रमण, वनाधिकार पट्टे बांटने, आय-जाति और निवास प्रमाण पत्र देने, विद्युत देयक भुगतान, विद्युत कनेक्शन देने के लिए प्राथमिकता के साथ पहल किया जाए।सोमवार को ये निर्देश कलेक्टर सौरभ कुमार ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।

प्लेसमेंट कैंप 29 को

निजी नियोजकों की ओर से विद्यामितान, मोटर मेकेनिक, पीएससी जूनियर और ग्रामीण जॉब अभिकर्ता के करीब 115 पदों पर भर्ती के लिए 29 नवंबर प्लेसमेंट कैंप होगा। प्लेसमेंट कैंप सुबह 11 बजे से जिला रोजगार कार्यालय दंतेवाड़ा में होगा।

दंतेवाड़ा में शीघ्र दौड़ेगी हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस

दंतेवाड़ा में शीघ्र दौड़ेगी हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस

जिले में शीघ्र ही हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस दौड़नी शुरू हो जाएगी। मधुमक्खीपालन से जुड़े करीब 1800 किसानों के लिए शहद निकालकर इसकी प्रोसेसिंग करना अच्छे मुनाफे पर बेचना अब आसान होने जा रहा है।
लोगों को शुद्ध जैविक शहद उपलब्ध कराने प्रसंस्करण यूनिट से लैस वाहन मौके पर ही शहद का संग्रहण और प्रसंस्करण करेगी। नेशनल हनी रिसर्च टीम की सलाह पर तैयार इस यूनिट का अमला पूरी सुरक्षा के साथ बिना मधुमक्खियों के छत्तों को नुकसान पहुंचाए शहद निकालेगा।

विधायक ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को किया रवाना

किरंदुल रेल्वे स्टेशन में किरंदुल-विशाखापट्नम एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्रीय विधायक देवती कर्मा ने रवाना किया और इस क्षेत्र के लोगों की एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा के लिए बधाई दी। इस मौके पर रेलवे स्टेशन में बड़ी संख्या में उपस्थित क्षेत्र के लोगों ने एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा देने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति आभार जताया।
इस अवसर पर नगरपालिका परिषद किरंदुल अध्यक्ष अनिल राजीमोल, पूर्व विधायक भीमा मंडावी, जिला पंचायत सदस्य चैतराम अटामी सहित जनप्रतिनिधिगण और ग्रामीणजन मौजूद थे।

नक्सली नहीं बनने दे रहे हैं गरीबों के मकान

   नक्सली नहीं बनने दे रहे हैं गरीबों के मकान

दंतेवाड़ा के पास दर्जनों ऐसे गांव हैं, जहां सरकार ने तो काम करने के लिए बजट तक मंजूर कर दिया है, मगर काम इसलिए पूरा नहीं हो पा रहा, क्योंकि नक्सलियों ने उस काम के लिए स्वीकृति नहीं दी है। नक्सल प्रभावित इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना का ऐसा ही हाल है। झोपडिय़ों में जिंदगी गुजार रहे ग्रामीणों के लिए पक्का मकान सपना है। इस योजना के तहत दंतेवाड़ा में 2600 मकान बनने हैं। इसमें अभी 437 का काम ही पूरा हुआ है। दंतेवाड़ा के 60 किमी के दायरे में दो संवेदनशील ब्लॉक के ऐसे पांच गांवों हैं इनमें से तीन गांवों में नक्सलियों ने स्वीकृत आवासों में आधे से कम को ही बनाने दिया है, प्रशासन चाहते हुए भी काम न

बस्तर के जंगलों में पाए जाने वाले कंद-मूल पर होगा शोध

 बस्तर के जंगलों में पाए जाने वाले कंद-मूल पर होगा शोध

बस्तर के जंगलों में पाए जाने वाले कंद-मूल और आदिवासियों ने अन्य जंगली भोज्य पदार्थों पर शोध होगा। इतना ही नहीं बस्तरिया बीयर सलफी पर भी कार्य किया जाएगा। प्राकृतिक रुप से पेड़ से निकलने वाले इस रस को अधिक समय तक प्रिजर्व करने पर कार्य होगा। इसके लिए वैज्ञानिकों ने रुचि दिखाई है। 14 नवंबर को दंतेवाड़ा में होने वाले आदिवासी उद्यमिता सम्मेलन के बाद जिला प्रशासन के साथ डिफेंस फूड रिसर्च लैब अनुबंध करेगा। जावंगा एजुकेशन सिटी में होने वाले वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में शामिल होने वाले देशी-विदेशी उद्यमियों के बीच बस्तर के आदिवासी उत्पाद का भी प्रदर्शन होगा। साथ ही यहां जैविक उत्पाद (धान, लघु धान्य),

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी देखेगी आदिवासी उत्पाद

भारत में पहली बार हो रहे ग्लोबल इंटरप्रिन्योरशिप समिट में शामिल होने आ रही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ट ट्रंप की सलाहकार और बेटी इंवाका ट्रंप दंतेवाड़ा के आदिवासी उत्पादों को भी देखेगी। 14 नवंबर को दंतेवाड़ा में उद्यमियों का सम्मेलन होने वाला है। यूरोप से पहली बार उद्यमियों का सम्मलेन बाहर निकलकर आया है। भारत सरकार के आमंत्रण पर यह आठवां सम्मेलन देश के 22 स्थानों पर आयोजित हो रहा है। छत्तीसगढ़ में सम्मेलन 14 नवंबर को दंतेवाड़ा में होगा। इसमें देश-विदेश के उद्यमी शामिल होकर अपने उत्पाद का प्रदर्शन करेंगे। देश-विदेश के उत्पादों के बीच बस्तर के जैविक उत्पाद अपनी जगह सुनिश्चित करेंगे। पूरे कार्यक्रम

ढोलकल पहाड़ी पर गणेश प्रतिमा गिराने वाला नक्सली गिरफ्तार

जिले के फरसपाल स्थित ढोलकल पहाड़ी पर ऐतिहासिक गणेश प्रतिमा को गिराने वाले एक लाख के इनामी नक्सली लिंगूराम कुंजाम (40) को भांसी व फरसपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह नक्सलियों के दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन (डीएकेएमएस) का अध्यक्ष है। इस पर कामालूर आगजनी सहित आधा दर्जन बड़े नक्सली वारदातों में शामिल होने का आरोप है।

एक माह पहले गांव से ले गई फोर्स, नहीं लौटे दो ग्रामीण

सुकमा जिले के चिंतागुफा निवासी दो ग्रामीण एक माह से गायब हैं। उनकी तलाश में परिजन थाना-थाना भटक रहे हैं, लेकिन कहीं नहीं मिले तो अब कोर्ट के शरण में आए हैं। गुरूवार को दंतेवाड़ा न्यायालय में अपने अधिवक्ता और समाजसेवी सोनी सोढ़ी के साथ परिजन पहुंचे। गायब दोनों ग्रामीण के परिजन समाजसेवी सोनी के पास पहुंचे तो अधिवक्ता के माध्यम से न्यायालय में आवेदन दिया है।