Jagdalpur

CG-17, Jagdalpur

बस्तर राजघराने का जमीन विवाद पहुंचा सड़क पर, दिलीप देव ने लगाया राजमहल पर प्रशासन का दुरुपयोग करने का आरोप, यह रहा पूरा मामला…

बस्तर राजघराने का जमीन विवाद पहुंचा सड़क पर, दिलीप देव ने लगाया राजमहल पर प्रशासन का दुरुपयोग करने का आरोप, यह रहा पूरा मामला…

प्रशासन ने पहले संभागायुक्त कार्यालय के सामने स्थित विजय भवन को सील कर दिया, बाद में राजस्व अमले ने नाटकीय घटनाक्रम के बाद दो घंटे के अंतराल में परिसर के मेन गेट और अन्य आवास का सील खोल दिया.

विजय भवन में रह रहें दिलीप देव ने स्वयं को भरतचंद्र भंजदेव का पुत्र बताते हुए कहा कि राजमहल के इशारे पर प्रशासन परिसर को खाली करवाने की कोशिश में लगा है. बस्तर राजपरिवार के सदस्य हरिहरचंद्र भंजदेव, मोहितचंद्र भंजदेव और दिलीपदेव ने मंगलवार को एक निजी होटल में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान इन बातों का खुलासा किया है.

बस्तर में हुए दो अलग अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत, तीन अन्य घायल

बस्तर में हुए दो अलग अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत, तीन अन्य घायल

एक बार फिर दो अलग अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई, वही इन हादसों में तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गये है. जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पहला मामला बनिया गावं का है, जहां आमने सामने आ रहे एक ट्रक और इनोवा कार आपस में भिड़ गये. यह भिड़ंत इतनी जोरदार थी, कि इनोवा में सवार पांच में से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वही बाकी के तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद ट्रक ड्राइवर और कंडेक्टर ट्रक छोड़कर भाग खड़े हुए है.

केन्द्र की योजनाओं के क्रियान्वयन का मैदानी जायजा लेने पहुंचे कुरील

केन्द्र की योजनाओं के क्रियान्वयन का मैदानी जायजा लेने पहुंचे कुरील

केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन का जायजा लेने केन्द्र सरकार के वित्त विभाग के उप सचिव आरके कुरील जगदलपुर पहुंचे। दो दिवसीय प्रवास पर बुधवार को आए कुरील ने बकावंड विकासखण्ड के मालगांव, उलनार, कोहकापाल, सोनपुर और बकावंड में हितग्राहियों से मुलाकात की। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी हासिल की।

जगदलपुर में बनेगा एक करोड़ का योग भवन : बृजमोहन

जगदलपुर में बनेगा एक करोड़ का योग भवन : बृजमोहन

छत्तीसगढ़ में अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जगदलपुर में एक करोड़ रुपए की लागत से योग भवन बनाए जाने की घोषणा की गई है। यह घोषणा प्रदेश के कृषि मंत्री व जगदलपुर के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की। मंत्री बृजमोहन जगदलपुर में अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास करने पहुंचे थे।
उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है और योग शरीर को निरोगी रखने का कार्य करता है। योग आयोग के माध्यम से आज छत्तीसगढ़ में एक करोड़ लोग एक साथ योग कर रहे हैं और इस विश्व कीर्तिमान को स्थापित करने का महत्वपूर्ण कार्य भी आज किया जा रहा है। इस कीर्तिमान को स्थापना के लिए योग कर रहे लोगों को सौभाग्यशाली बताया।

आदिवासी समाज 20 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

आने वाले विधानसभा चुनाव में सर्व आदिवासी समाज 20 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारेगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा भी की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने जरूरत पडऩे पर दूसरे राजनैतिक दलों के साथ भी तालमेल बैठाने की संभावना जताई।
मंगलवार को पत्रवार्ता में समाज के संभागीय अध्यक्ष राजाराम तोड़ेम ने यह बात कही। इसके अलावा उन्होंने बस्तर में भी हर जनपद में पत्थलगड़ी (पत्थर गाड़कर गांव का सीमांकन) करने की घोषणा की है। वहीं इस मामले में उन्होंने गिरफ्तार किए गए समाज के नेताओं की नि:शर्त रिहाई की मांग की है।

योग दिवस पर युवाओं को जोडऩे पर जोर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी जनों की उत्साहपूर्ण सहभागिता के निर्देश कलेक्टर धनंजय देवांगन ने दिए। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा प्रियदर्शनी स्टेडियम में किया जाएगा। यहां कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल उपस्थिति में योगाभ्यास किया जाएगा। कलेक्टर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी कार्यालयों में भी योगाभ्यास करने के निर्देश दिए। उन्होंने अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक युवाओं को योग से जोडऩे के लिए प्रेरित करने को कहा।

हिंसा से त्रस्त युवा बंदूक नहीं विकास चाहता है : आईजी

बस्तर के उन दुर्गम इलाकों में जहां कभी नक्सलियों के खौफ से ग्रामीण घुट-घुट कर जीवन जीने पर मजबूर थे। उन इलाकों में भी ग्रामीण अब विकास चाहते हैं और मुख्यधारा में लौटना चाहते हैं। दरभा में नक्सल प्रभावित गांव के युवा कहते हैं, `हम अपने गांव में स्कूल, सड़क और चिकित्सा सुविधा चाहते हैं। साथ ही वे अपने गांव के उन लोगों से वापस लौटने की अपील कर रहे हैं जो नक्सलियों के साथ शामिल हैं। ये वही दरभा इलाका है जहां 5 साल पहले कांग्रेस के काफिले पर बड़ा नक्सली हमला हुआ था, जिसमें कई बड़े कांग्रेसी नेताओं की निर्मम हत्या कर दी गई थी।

बस्तर का लाइवलीहुड कॉलेज अब ब्रेल लिपि में भी देगा प्रशिक्षण

बस्तर का लाइवलीहुड कॉलेज अब ब्रेल लिपि में भी देगा प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ का घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र जहां के बच्चे स्कूल तो दूर शिक्षा के मायने से बहुत परे थे। वहां पर आज लॉइवलीहुड कॉलेज के खुल जाने से नई उम्मीद की किरण बच्चों को दिख रही है। जगदलपुर के आड़ावाल में संचालित लाइवलीहुड कॉलेज आज युवा पीढ़ी को दक्ष बनाकर आजीविका के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहा है। यहां दिए जा रहे प्रशिक्षण में सिलाई, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल रिपेयरिंग के अलावा जेसीबी और ई-रिक्शा चलाने में भी दक्षता प्रदान की जा रही है।

अमृत योजना का दूध बना बच्चों के लिए जहर, 12 मासूम बिलख रहे अस्पताल में…

अमृत योजना का दूध बना बच्चों के लिए जहर, 12 मासूम बिलख रहे अस्पताल में…

सरकार की अमृत योजना में बंटने वाले दूध पीकर 12 बच्चे बीमार हो गए हैं. बीमार बच्चों को महारानी अस्पताल में भर्ती किया गया है. जानकारी के अनुसार जिले के मोहलाई ग्राम की घटना की बताई जा रही है. बता दें कि आंगनबाड़ी में कई दिन पुराने पैकेज किये गये दूध को परोसा गया.

बच्चों में-उल्टी दस्त,बुखार की शिकायत के बाद बच्चे गंभीर हो गए. गाँव वालों की मदद से 12 बच्चों को जगदलपुर अस्पताल लाया गया है. महिला एवं बाल विकास विभाग की घोर लापरवाही सामने आ रही है.

विकास यात्रा में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम रमन सिंह पहुंचे, देखिए तस्वीरें

राजनाथ सिंह और सीएम रमन सिंह

विकास यात्रा में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री रमन सिंह जगदलपुर एयरस्ट्रीप पर पहुंचे, जहां उनका स्वागत बीजेपी नेताओं ने फूलमालाएं पहनाकर किया. बता दें कि आज से सरकार की विकास यात्रा शुरू होने जा रही है, जिसके लिए राजनाथ सिंह आए हुए हैं. विकास यात्रा दंतेवाड़ा से शुरू होगी.