Jagdalpur

CG-17, Jagdalpur

बस्तर दशहरा : जोगी बिठाई रस्म हुई

बस्तर दशहरा : जोगी बिठाई रस्म हुई

बस्तर दशहारा को निर्विघ्न पूरा करने तप और साधना के लिए गुरुवार शाम सिरहासार भवन में जोगी को विधि विधान से बैठाया गया। इस बार यह जिम्मेदारी ग्राम बड़े आमाबाल के रघुनाथ को मिली है। वे पहली बार जोगी के रूप में साधना करेंगे। इस दौरान पिछले वर्ष बैठे उसके मामा भगत देखरेख में साथ-साथ रहेंगे। इससे पहले रघुनाथ ने राजमहल और मां दंतेश्वरी का आशीर्वाद लिया। इस दौरान जोगी पूरे 9 दिन उपवास में काली चाय के सेवन करते है। आराध्य माता दंतेश्वरी की कृपा से 4 बाई 6 के भूमिगत गड्ढे में 9 दिन रहना पड़ता है।

अपहृत 8 ग्रामीण रिहा

आत्मसमर्पित नक्सली पोडिय़म पंडा की पत्नी सहित अपहृत 8 ग्रामीणों को नक्सलियों ने रिहा कर दिया है। सुकमा एसपी ने इसकी पुष्टि की है। पंडा की पत्नी पोडिय़म मुये, भाई पोडिय़म कोसा, बेटी कोमल सहित उपसरपंच तिरमणि सेठिया, कवासी नंदा और पोडिय़म कोमल को नक्सलियों ने शुक्रवार को घर से अगवा कर लिया। सुकमा एसपी अभिषेक मीणा ने बुधवार को घटना की जानकारी देते हुए उनकी रिहाई की अपील की थी।

छत्तीसगढ़ में क्यों उठ रही है पृथक बस्तर राज्य की मांग

छत्तीसगढ़ में क्यों उठ रही है पृथक बस्तर राज्य की मांग

छत्तीसगढ़ में पृथक बस्तर राज्य की मांग उठने लगी है. यह मांग नक्सलियों की नहीं बल्कि आदिवासी नेताओं की है. दरअसल संभाग में आदिवासियों से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर सर्व आदिवासी समाज पिछले कुछ समय से लगातार आंदोलन कर रहा है. आदिवासी नेताओं ने सरकार को चेताया है कि यदि आदिवासियों का शोषण बंद नहीं हुआ और आने वाले 6 महीने में सरकार उनकी मांगों को पूरी नहीं करती तो वे आर्थिक नाकेबंदी के साथ ही पृथक बस्तर राज्य के लिए आंदोलन शुरु करेंगे. आदिवासी नेताओं ने यह चेतावनी प्रशासन के साथ हुई बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए दी.

17 साल के छत्तीसगढ में बस्तर के बंटवारे की उठी मांग

17 साल के छत्तीसगढ में बस्तर के बंटवारे की उठी मांग

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के महज 17 सालों के अंदर ही बस्तर को अलग राज्य बनाने की मांग उठने लगी है। मंगलवार को ये बात सर्व आदिवासी समाज और प्रशासनिक अफसरों की बैठक में सामने आई। जहां प्रशासनिक कार्रवाई से निराश आदिवासी नेताओं ने अधिकारियों के सामने ही दो टूक लहजे में कहा कि अगर हमारी मांगों पर प्रमुखता से कार्रवाई नहीं होती, तो हम अलग बस्तर राज्य की मांग को लेकर आंदोलन करेंगे। इसके बाद तो प्रशासनिक अधिकारियों की पेशानी पर बल पड़ गए। उन्होंने आदिवासी नेताओं के सामने आश्वासनों का पिटारा ही उलट दिया। तो वहीं आदिवासी नेताओं को संतुष्ट करने में वे पूरी तरह नाकाम दिखाई दिए। आदिवासी नेता अभी भी सशंकित हैं

बस्तर में मां दुर्गा ने किया था राक्षस महिषासुर का वध

जनश्रुति जिस इतिहास की ओर इशारा करती है, उसकी माने तो मां दुर्गा ने कोण्डागांव जिले के घनघोर जंगलों के मध्य बसे बड़ेडोंगर में महिषासुर का वध कर लोगों को आतंक से मुक्ति दिलाई थी। पहाड़ पर आज भी ऐसे निशान विद्यमान हैं, जो हुबहू शेर के पंजे, भैंसे का सिंग और मानव पैर के समान हैं। ये निशान ही इस किवदंती का आधार है कि इसी पहाड़ में दुर्गा माँ ने महिषासुर का वध किया था।

दंतेश्वरी शक्तिपीठ में दी जाती है कुम्हड़े की बलि

बस्तर की आदिशक्ति मां दंतेश्वरी मंदिर के भीतर जीव बलि की कुप्र्रथा नहीं है, लेकिन विशेष पूजा के दौरान सात्विक बलि की परंपरा है। पंचमी की रात रखिया कुम्हड़े की बलि दी जाती है। यह पूजा-अनुष्ठान मंदिर के मुख्य पुजारी अपने करीबी सहयोगियों की मौजूदगी में आधी रात को संपन्न करते हैं। इस समय अन्य लोगों का मंदिर प्रवेश वर्जित होता है।

बस्तर की नैना सिंह धाकड़ ने भागीरथी 2 किया फतह, बस्तर पुलिस का फहराया झंडा

बस्तर की नैना सिंह धाकड़ ने भागीरथी 2 किया फतह, बस्तर पुलिस का फहराया झंडा

बस्तर जिले की पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने 6 हजार 512 मीटर ‘भागीरथी 2’ को फतह कर लिया है. नैना ने बस्तर पुलिस के झंडे को यहां फहराया. बस्तर पुलिस की एंबेसडर के तौर पर उन्होंने यहां बस्तर पुलिस और भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया.

बता दें कि नैना सिंह धाकड़ ने हिमाचल प्रदेश में भागीरथी 2 की चढ़ाई की. उन्हें बस्तर पुलिस ने यहां का प्रतिनिधित्व करने के लिए पुलिस का झंडा सौंपा था. एसपी आरिफ शेख ने नैना को बस्तर पुलिस का झंडा सौंपा था. आखिरकार अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते उन्होंने भागीरथी 2 के 6,512 मीटर का लक्ष्य हासिल कर लिया.

हिन्दी भाषा पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम

11.jpg-11.jpg

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनया गया। कार्यक्रम में व्यख्याताओं के साथ शाला में अध्ययनरत छात्राओं ने भी हिन्दी भाषा की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। छात्राओं ने हिन्दी कविताएं, लघु वृतान्त सुनाकर हिन्दी की शक्ति को प्रदर्शित किया। व्याख्याता करमजीत कौर ने भाषाई शुद्धता और मात्रा की त्रुटियों पर सुधार के लिए प्रयास करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य एआर नोन्हारे, द्ववेदी, पायल पाण्डे, सुनीता शर्मा, पार्वती सोनी, भोला बघेल, परीक्षित कुंजाम शामिल थे।

चोरी के कबाड़ सहित ड्राईवर गिरफ्तार

20 लाख के अवैध कबाड़ का परिवहन कर रहे ट्रक को पुलिस की क्राईम ब्रांच ने 15 सितम्बर को आमागुड़ा चौक के पास जब्त कर ड्राइवर को गिरफ्तार किया है। परिवहन में 10 चक्के के ट्रक के साथ पीछे का एक्सल 18, 2 इंजन, 10 टायर डिस्क, 5 पट्टा सेट। लगभग 20 लाख रूपए कीमत के सामान को जब्त कर आगे की कार्रवाई के लिए थाना कोतवाली पुलिस को सौंप दिया गया है।

कांग्रेसियों ने जलाया प्रधानमंत्री का पुतला

6.jpg-6.jpg

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दर और महंगाई के विरोध मे कोंग्रेसियों ने प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। चित्रकोट युवक कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष पल्लव यादव के नेतृत्व में विरोध कांग्रेस भवन लोहंडीगुड़ा से रैली निकाली गई और तहसील कार्यालय के सामने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला दहन किया गया।