Jagdalpur

CG-17, Jagdalpur

धान खरीदी निगरानी समितियों का हुआ गठन

छग किसान कांग्रेस के जिला इकाई की ओर से धान खरीदी बारदाने की गुणवत्ता और बारदानों के वजन सहित समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों में सतत निगरानी रखने के लिए जिला और केन्द्रावार समिति का गठन किया गया है। यह समितियां धान खरीदी केन्द्रों में किसानों को फसल का उचित मूल्यांकन और उचित मूल्य प्राप्त करने में सहयोग करेगी।

जैन मुनियों के स्वागत में उमड़ा जन सैलाब

जैन मुनियों के स्वागत में उमड़ा जन सैलाब

नगर में पंचकल्याणक महोत्सव का कार्यक्रम आचार्य 108 विद्यासागर के निर्देशन में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को कराने 5 मुनियों मुनि योग सागर महाराज, मुनि विनम्र सागर महाराज, आचार्य शिरोमणि, दुर्लभ सागर महाराज, मुनि शैलसागर महाराज और मुनि सोम्य सागर महाराज का नगर आगमन 23 नवम्बर की दोपहर हुआ। सकल दिगम्बर जैन समाज और अन्य समाज के प्रतिनिधियों की ओर से लालबाग के महाराणा प्रताप चौक पर भव्य स्वागत किया गया। जहां ये मुनियों को दिगम्बर जैन मंदिर ले जाया गया। काफी संख्या में लोग मुनियों के स्वागत में शामिल होकर शोभा यात्रा के रूप में मंदिर पहुंचे। मंदिर के समक्ष उपस्थित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों क

फिल्मों की क्लिप्स से भारतीय राजनीति में आए परिवर्तन को दिखाया

फिल्मों की क्लिप्स से भारतीय राजनीति में आए परिवर्तन को दिखाया

बस्तर विश्वविद्यालय में व्याख्यान माला के तहत प्रो. अनिल चौबे की ओर से विभिन्न फिल्मों के क्लिप्स दिखाए गए । क्लिप्स में भारतीय राजनीति में आए परिवर्तन को विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत करते हुए वर्तमान राजनीति और राजनीतिक पार्टी व राजनेताओं के बदलते व्यवहार में आए बदलाव को बताया गया ।

शिक्षकों का अपमान नहीं सहेगी कांग्रेस पार्टी : कवासी

शिक्षकों का अपमान नहीं सहेगी कांग्रेस पार्टी : कवासी

शिक्षाकर्मियों का धरना प्रदर्शन गुरूवार को चौथे दिन भी नगर के हाता ग्राउण्ड में जारी रहा। कांग्रेस के नेता भी धरना स्थल पर पहुंचकर शिक्षाकर्मियों की मांगों को जायज ठहराते हुए उनका समर्थन किया।

सीटीपीएल कंपनी के तीन मजदूर घायल

सीटीपीएल कंपनी के तीन मजदूर घायल

मंगलवार की शाम नगरनार इस्पात संयंत्र के तीन मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के बाद आनन-फानन में तीनों को जगदलपुर स्थित एमपीएम अस्पताल लाया गया, जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

अभिलेखों में विकल्प रखने के निर्देश जारी

तृतीय लिंग व्यक्तियों के उत्थान के लिए सरकारी दस्तावेजों मे जहां भी ``पुरूष`` और ``महिला`` के लिए विकल्प निर्धारित किए गए हो, उनमें वहां ``तृतीय लिंग वर्ग`` के लिए विकल्प का प्रावधान अनिवार्य रूप से किए जाने के निर्देश दिए। उक्त निर्देश मंगलवार को कलेक्टर धनंजय देवांगन ने दिए है। कमिश्नर दिलीप वासनीकर के निर्देशानुसार साथ ही तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्तियों को राज्य केन्द्र सरकार की योजनओं और कार्यक्रमों से लाभांवित करने और तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्तियों से आवश्यक समन्वयक करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

चयन सूची जारी

कार्यालय मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी जगदलपुर में बस्तर जिले के महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण के लिए वर्ष 2017-18 के लिए चयन सूची जारी किया गया है। चयनित प्रशिक्षणार्थियों में कुमारी आराबती, सोनुराम, कुमारी पदमनी मौर्य, बोटी मौर्य, जयअम्बे बघेल का नाम चयन सूची में शामिल है। इसके अलावा जगत बघेल, कुमारी सुलोचना चैतराम नाग, शांति कश्यप, रघुनाथ कश्यप, चन्द्रवती कश्यप, झीटकू राम कश्यप, रयमती बघेल और कृष्ण कुमार बघेल का नाम चयन सूची में शामिल है।

शिक्षा सचिव ने किया शालाओं का निरीक्षण

शिक्षा सचिव छत्तीसगढ़ शासन की ओर से बस्तर जिले के विभिन्न शालाओं का निरीक्षण किया गया। अपने प्रवास में सचिव विकास शील ने प्राथमिक शाला नयापारा और माध्यमिक शाला बोधघाट जाकर शासन की ओर से बांटी गई टेबलेट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों को टेबलेट चलाकर दिखाया और उनसे कुछ सवाल भी पूछे। शाला निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र झा और समन्वयक अशोक पाण्डे को जरूरी सुझाव और निर्देश भी दिए।

अब ब्रोकली की खेती करेंगे केन्द्रीय जेल के बंदी

बस्तर संभाग के केन्द्रीय जेल अधीक्षक अमित शाडिल्य ने बताया कि केन्द्रीय जेल में ब्रोकली की खेती करने की तैयारी की जा रही है। शुरुआती दौर में एक अभिनव प्रयोग होगा। उन्होने बताया कि बंदियो को एक प्रकार से नई सब्ज्यिों की खेती के लिए तैयार करने के साथ - साथ उनके पुनर्वास के लिए इस प्रकार के क्रियाकलाप किये जा रहें हैं। अगर इसमें कामयाबी मिली तो इसे बड़े पैमाने पर किया जायेगा।
कुछ संवाददाताओं से चर्चा करते हुये बताया कि फिलहाल केन्द्रीय जेल में सब्जियों और फूलों की खेती कर रहे बंदियों के लिए एक नयी योजना तैयार की जा रही है। जिससे बंदियों को कुछ नया करने का अवसर मिल सके।

जगदलपुर से किरंदुल रेल लाईन में कई ब्लैक पॉइंट्स, जहां सुरक्षा अत्यावश्यक

जगदलपुर से लौह नगरी किरंदुल तक रेल लाईन के रास्ते में कई ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें रेलवे ने ब्लैक पॉइन्टस के रूप में चिन्हित किया है। इन क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था भी की जा रही है। यहां से किरंदुल तक विशेष रेलगाड़ी चलाने के पहले रेलवे ने इंटेलीजेंस का रिकार्ड भरपूर अध्ययन किया और यह निष्कर्ष निकाला कि सवारी गाड़ी को नक्सली कभी निशाने नहीं बनाते और इस मार्ग पर सवारी गाड़ी चलाना थोड़ा सुरक्षित है। इसे संबल मानते हुए रेलवे ने दक्षिण बस्तर के लोगों की सुविधा के लिए साथ ही अयस्क क्षेत्र को कर्मचारियों की परेशानी को देखते हुए जगदलपुर से विशाखापटनम तक जाने वाली विशेष एक्सप्रेस गाड़ी को किरंद