Jagdalpur

CG-17, Jagdalpur

शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित करना सामाजिक दायित्व: कलेक्टर

jagdalpur 17 1 edit.jpg

लोगों को खुले में शौच की आदत से छुटकारा दिलाकर शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित करना सभी का सामाजिक दायित्व। गुरुवार को ये बातें कलेक्टर धनंजय देवांगन ने कार्यालय में समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि खुले में शौच की प्रवृत्ति सदियों पुरानी है। लोगों को इस आदत से छुटकारा दिलाना आवश्यक है।

माओवाद प्रभावित इलाके के इन जवानों को मिलेगा राष्ट्रपति वीरता पदक

Meedal

बीजापुर के अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित एरिया में पांच वर्षो से अधिक समय से लगातार काम रहे दो जवानों को अदम्य साहस के लिए राष्ट्रपति वीरता पदक से नवाजा जाएगा। यह सम्मान 26 जनवरी 2018 को मिलेगा। जिन दो जवानों को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने जा रहा है उसमें बीजापुर जिले के भैरमगढ़ थाना प्रभारी लक्ष्मण केवट को दूसरी बार और थाना प्रभारी जांगला रामेश्वर देशमुख को पहली बार रायपुर में राज्यपाल की ओर से राष्ट्रपति पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री आवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

जिले के मुख्य समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया ध्वजारोहण

School education minister Kedar kashyap

आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ और 71 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और प्रदेश के स्कूली शिक्षा और आदिम जाति कल्याण मंत्री ने ध्वजारोहण किया।
00 स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरियां

दरभा बाजार में बन गए 20 नए बाजार शेड

thumb_Un02

प्रकृति की गोद में बसे दरभा की खुबसूरती और भी निखर गई है। बस्तर के जनजीवन में हाट-बाजारों का अपना खास महत्व है। चारों ओर से पहाड़ों से घिरे दरभा का बाजार आसपास ही नहीं दूर-दराज के ग्रामीणों के लिए भी खास है। यहां दूर-दूर से ग्रामीण खरीदारी के लिए आते हैं और बाजार के दिन पूरा दिन बिताते हैं। दरभा के इस बाजार को जिला प्रशासन की ओर से आकर्षक बनाया गया है। दरभा बाजार में बिना शेड के आए दिन व्यापारियों व ग्रामीणों को अपने सामान की क्रय-विक्रय करने में अधिक समस्याओं का समाना करना पड़ता था, खासकर के बारिश के मौसम में। पर अब व्यापारियों व ग्रामीणों को बैठने व सामग्री बिक्री के लिए परेशान होने की जरूरत

उत्कृष्ठ पत्रकारिता के लिए पत्रकार सुधीर जैन का सम्मान

Samman News Jagdalpur

श्रमजीवी पत्रकार संघ के रायपुर में हुए प्रादेशिक पत्रकार सम्मेलन में उत्कृष्ठ पत्रकारिता और बस्तर की समस्याओं को निरंतर उठाने के लिए वरिष्ठ पत्रकार सुधीर जैन का सम्मान
केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे ने किया। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित संघ के प्रदेशाध्यक्ष अरविंद अवस्थी भी उपस्थित थे। सुधीर जैन विगत 38 वर्षों से सक्रिय पत्रकारिता में सेवारत हैं।

नवाब ने फिर दिखाया ख़्वाब और नहीं दिया जवाब : अमित

Amit jogi

आया नवाब, दिखाया ख़्वाब, नहीं दिया जवाब``। शनिवार को ये बातें मरवाही विधायक अमित जोगी ने कही है। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बस्तर दौरे को निराशाजनक बताते हुए कहा कि, राहुल गांधी जैसे राष्ट्रीय स्तर के नेता का इस तरह, वास्तविक और प्रसांगिक सवालों का एक भी जवाब अपने भाषण में न दे पाना दुर्भाग्यजनक है। साफ़ है कि वो बस्तरवासियों के सवालों का जवाब देने या समस्याओं का समाधान बताने नहीं बल्कि एक टूरिस्ट बनकर बस्तर आये, फोटो खिंचवाया और वापस चल दिए। ये तो वैसा ही हुआ कि `आया नवाब, दिखाया ख़्वाब, नहीं दिया जवाब`।

बस्तर पहुंचे राहुल, मीडिया से बनाई दूरी

Baster

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लगभग 4 बजे जगदलपुर पहुंचे। जहां बड़ी संख्या में मौजूद प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। विमानतल से सीधे राहुल गांधी गणपति रिसार्ट के लिए रवाना हो गए जहां कांग्रेसियों को बूथ स्तर का प्रशिक्षण दिया। वे शुक्रवार और शनिवार को बस्तर में रहेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं विमानतल पर किसी भी मीडिया कर्मी को प्रवेश की इजाजत नहीं दी गयी, जिससे मीडिया कर्मियों में काफी नाराजगी व्याप्त है।

और राहुल सुनते रही अटल की भतीजी का भाषण .

IMG_02

बस्तर दौरे के पहले दिन राहुल गांधी कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए। राहुल के आगमन के पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला का भाषण चल रहा था। राहुल मंच पर पहुंचे तो भी करूणा शुक्ला भाषण देती रहीं। पार्टी के बड़े नेताओं ने करुणा का भाषण रूकवाने के लिए राहुल से पूछा तो उन्होंने मना कर दिया।

चाहे जान से मार दो, हम तो सवाल पूछेंगे : अमित

Amit jogi

जगदलपुर में मंच लगाने की अनुमति नहीं देकर सरकार, राहुल गांधी को बस्तरवासियों के सवालों से बचा रही है। चाहे जान से मार दो, हम तो सवाल पूछेंगे।उक्त बात मरवाही विधायक अमित जोगी ने कही है।

भाजपा सत्ता तो कांग्रेस सच के सामने झुकाती है सिर : राहुल

Rahul Gandhi

भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सत्ता के सामने सिर झुकाते हैं जबकि कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सच के सामने ही सर झुकाते हैं। भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल है और वहीं खिलता है जहां कीचड़ होता है। कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा है जो कि सभी धर्मों में शामिल है। शुक्रवार को ये बातें कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने अपने बस्तर प्रवास के दौरान कही उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस का चुनाव चिन्ह सामाजिक एकता और समृद्ध राष्ट्र का प्रतीक है। हमारी सोच लोगों को जोडऩे वाली सोच है ना कि तोडऩे वाली। हमारी पार्टी प्रत्येक कार्यकर्ता का सम्मान करना जानती है इस समय आ