Kanker

CG-19, Kanker

दो मासूम बच्चों के सिर से उठा पिता का साया, माओवादी हमले में देश के लिए शहीद हुआ कांकेर का ये जवान

दो मासूम बच्चों के सिर से उठा पिता का साया, माओवादी हमले में देश के लिए शहीद हुआ कांकेर का ये जवान

दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा किए गए IED ब्लास्ट की चपेट में आने से कांकेर के रहने वाले प्रधान आरक्षक रामकुमार यादव भी शहीद हो गए। रामकुमार परिवार में अकेले कमाने वाले सदस्य थे। वहीं रामकुमार के शहीद होने से उनके दो मासूम बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया है।

कांकेर के झुनियापारा वार्ड में रहने वाले रामकुमार यादव साल 2005 में बतौर आरक्षक पुलिस में भर्ती हुए थे। जिसके बाद 2013 में प्रमोशन पाकर प्रधान आरक्षक बने थे। रामकुमार घर में कमाने वाले अकेले थे, उनके पिता शिवलाल यादव रिटायर्ड पीयून हैं। छोटा भाई भी है जो नौकरी की तलाश में है।

इस जवान का आज ही था जन्मदिन, पत्नी समेत 2 मासूम ‘हैप्पी बर्थडे’ कहने कर रहे थे इंतजार, शहादत के बाद आंसुओं से भीगा पूरा गांव…

इस जवान का आज ही था जन्मदिन, पत्नी समेत 2 मासूम ‘हैप्पी बर्थडे’ कहने कर रहे थे इंतजार, शहादत के बाद आंसुओं से भीगा पूरा गांव…

आज एक लाल फिर शहीद हो गया और छोड़ गया अपने दो प्यारे-प्यारे मासूम बच्चों को जो आज सुबह से बेहद खुश थे, कि पापा का आज जन्मदिन है. लेकिन किसे पता था कि आज ही लाल इन नक्सलियों की काली करतूत का शिकार हो जायगा.

भीषण गर्मी में पानी के लिए दबंग बरपा रहे लोगों पर कहर, शिकायत के बाद भी नहीं की जा रही कोई कार्रवाई…

भीषण गर्मी में पानी के लिए दबंग बरपा रहे लोगों पर कहर, शिकायत के बाद भी नहीं की जा रही कोई कार्रवाई…

इस भीषण गर्मी में पेय जल का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में कोयलीबेड़ा ब्लॉक के लोगों को इस जल संकट से जूझना पड़ रहा है. पूरे गांव में नल कनेक्शन के लिए पाइप लाइन बिछाया गया था. लेकिन इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है. वहीं शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

कर्नाटक के चुनावी नतीजों पर बोले रमन- ‘लग रहा है देश में कांग्रेस खोजो यात्रा निकालनी पड़ेगी’

कर्नाटक के चुनावी नतीजों पर बोले रमन- ‘लग रहा है देश में कांग्रेस खोजो यात्रा निकालनी पड़ेगी’

कर्नाटक चुनाव के नतीजों को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे अभूतपूर्व हैं. कांग्रेस के जो हालात हैं, उससे वह पीपीपी मॉडल पर सिमट जाएगी.. यानि- परिवार, पॉन्डिचेरी और पंजाब. डॉ. रमन सिंह ने कर्नाटक में बीजेपी को मिल रही बहुमत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को बधाई दी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के 80 फीसदी क्षेत्र से कांग्रेस गायब हो गई है. ऐसा लग रहा है कि अब कांग्रेस खोजो यात्रा निकालने की जरूरत पड़ेगी.

नक्सलवाद की राह में भटके बच्चों को लगाऊंगा गले

कलेक्टर ने संविधान की प्रस्तावना का कराया सामूहिक पठन

कलेक्टर ने संविधान की प्रस्तावना का कराया सामूहिक पठन

भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के 125वीं जयंती पर कलेक्टर की ओर से अधिकारी कर्मचारियों को भारत के संविधान की प्रस्तावना का सामूहिक पठन कराया। देश का संविधान 26 नवम्बर 1949 को अधिकृत किया गया था, प्रस्तावना संविधान की आत्मा मानी जाती है। अधिकारी कर्मचारियों की ओर से हम भारत के लोग भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व संपन्न लोक तांत्रिक गणराज्य बनाने राष्ट्र की एकता अखंडता को बढ़ावा देने और भारत के सभी नागरिकों की प्रतिष्ठा, गरिमा बढ़ाने परस्पर कार्य करने आदि प्रस्तावना का पठन किया गया।

व्याख्याता पंचायत पदोन्नति होगी निरस्त

शिक्षक पंचायत संवर्ग के शिक्षकों की ओर से अनिश्चितकालीन हड़ताल में चले जाने से जिले की शैक्षणिक व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। छात्र-छात्राओं के हित को ध्यान में रखते हुए कार्यालयीन आदेश के तहत व्याख्याता (पंचायत) के पदों पर पदोन्नति आदेश जारी किए गए हैं। यह जानकारी सोमवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी ने दी। उन्होंने आगे कहा कि, पदोन्नत व्याख्याता (पंचायत) की ओर से अनिश्चितकालीन हड़ताल में सम्मिलित होने पर इनकी पदोन्नति आदेश निरस्त कर दी जाएगी। इन्हें आगामी पांच वर्षों तक कोई भी पदोन्नति का लाभ नहीं दिया जाएगा।

नि:शक्तजन वित्त, विकास निगम की अध्यक्ष ने किया निरीक्षण

छत्तीसगढ़ नि:शक्तजन वित्त और विकास निगम की अध्यक्ष और लेसमेंट अधिकारी ने कांकेर जिले के चारामा, बागोडार और अन्नपूर्णापारा के दिव्यांग विद्यालय का निरीक्षण किया। अध्यक्ष सरला जैन और प्लेसमेंट अधिकारी आर वाए तिवारी ने चारामा के चारामा के नि:शक्त विरेन्द्र तरार और भुनेश्वर साहू के ऋण के संबंध में जानकारी ली। उसके बाद कांकेर के दृष्टि और श्रवण बाधित विद्यालय में निरीक्षण कर बच्चों से मुलाकात की। इस दौरान विद्यार्थियों की ओर से संगीत के माध्यम से मनमोहक गीत प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष की ओर से बच्चों से भेंट कर उनका कुशलछेप जाना। उन्होंने शाला में दिए जाने वाले भोजन और शाला में शिक्षा संबंधी जानकारी

के पदोन्नति आदेश जारी

शिक्षक पंचायत से व्याख्याता पंचायत के पद पर वेतनमान रुपए 5300-150-8300 में पदोन्नति किया जाकर संस्थाओं में निर्धारित शर्तो के अधीन पदस्थापना आदेश जारी किया गया है। पदोन्नत पद पर उपस्थिति तिथि से व्याख्याता पंचायत का वेतनमान मिलेगा। शिक्षक पंचायत से व्याख्याता पंचायत के पद पर पदोन्नत कर्मियों के नाम और संस्था की जानकारी इस प्रकार है।
00 किसे कहाँ से किया गया किधर :

अस्पताल में सीसी टीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए : कलेक्टर

अस्पताल में सीसी टीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए : कलेक्टर

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मंगलवार को जीवन दीप समिति की बैठक कलेक्टर टामन सिंह सोनवानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित कर कहा कि जिला अस्पताल में सीसी टीव्ही कैमरा के विस्तार कार्य और इंटरकॉम टेलीफोन लगाए जाए। उन्होंने अस्पताल परिसर की साफ सफाई नियमित किए जाने के निर्देश दिए। अस्पताल की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए और सफाई कर्मियों की भर्ती किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल की छत की मरम्मत और खिडखियों में जाली लगाए जाए।

सहायक शिक्षक पंचायत कांकेर से बालोद स्थानांतरित

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के आदेशानुसार सहायक शिक्षक पंचायत सरिता साहू का शासकीय प्राथमिक शाला कानापोड चारामा से जिला पंचायत बालोद स्थानांतरित किया गया है।
पहले में इनके की ओर से गंभीर बीमारी की वजह से स्थानांतरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था, जिसमें जिला पंचायत की समान्य प्रशासन समिति की बैठक में अनुमोदन उपरांत जिला पंचायत से प्राप्त अनापत्ति प्रमाण पत्र के आधार पर भारमुक्त कर दिया गया है।