Narayanpur

Narayanpur

नारायणपुर जिले में रहेगी महिला मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका

नारायणपुर जिले में विधानसभा निर्वाचन-2018 की प्रक्रिया नजदीक आते ही जिले में मन पसंदीदा प्रत्याशी को चुनने की मतदाताओं में सुगबुगाहट शुरू हो गई है। जिले की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पिछले माह हो गया। पिछले विधानसभा निर्वाचन में जिले में जहां मतदान केन्द्रों की संख्या 113 थी, वहीं इस बार के निर्वाचन में 9 मतदान केन्द्र दो शहरी क्षेत्र और सात ग्रामीण क्षेत्रों में नये बनाये गए है। इस बार के विधानसभा निर्वाचन में सबसे कम मतदाता मतदान केन्द्र 08 ग्राम बड़ापेंदा में 72 और सबसे ज्यादा मतदाता 1111 मतदान केन्द्र-64 जगदीश मंदिर नारायणपुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

नारायणपुर मेंं 4 महिला सहित 12 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के जिला नारायणपुर में थाना ओरछा क्षेत्र के ग्राम आसनार जंगल में पुलिस की टीम ने आज मंगलवार को 12 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा, उप पुलिस महानिरीक्षक कांकेर रेंज टीआर पैकरा, पुलिस अधीक्षक नारायणपुर जितेन्द्र शुक्ल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी के निर्देशन में सर्चिंग पर टीम रवाना हुई थी। टीम ने घेराबंदी कर यह कार्यवाही की है। 12 नक्सलियों में 4 महिला नक्सली भी शामिल है।

जिले के मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी व्हील चेयर की सुविधा

जिले के मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी व्हील चेयर की सुविधा

नारायणपुर जिले में विधानसभा निर्वाचन की तैयारी तेज कर दी है। शनिवार 6 अक्टूबर शाम से आदर्श आचार संहिता लगने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने ताबड़तोड़ बैठक कर अधिकारी-कर्मचारियों को आचार संहिता संबंधी महत्वपूर्ण टिप्स एवं दिशा-निर्देश दिए।

मंत्री कश्यप ने 242 लोगों को दिया मुख्यमंत्री आबादी पट्टा

मंत्री कश्यप ने 242 लोगों को दिया मुख्यमंत्री आबादी पट्टा

आदिम जाति विकास एवं स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने आज जिला मुख्यालय नारायणपुर में 60 करोड़ 62 लाख रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इसमें 17 करोड़ 57 लाख रुपए से सर्वसुविधायुक्त नवनिर्मित ऑडिटोरियम, लाईवलीहुड कॉलेज भवन, औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र भवन का लोकार्पण किया।

आंगनबाड़ी केन्द्रों का चरणबद्ध योजना बनाकर होगा कार्याकल्प : कलेक्टर

आंगनबाड़ी केन्द्रों का चरणबद्ध योजना बनाकर होगा कार्याकल्प : कलेक्टर

कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने जिले की आंगनबाड़ी केन्द्रों को और बेहतर बनाने और केन्द्र के प्रति बच्चों और अभिभावकों को आकर्षित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बैठक आज लोकार्पित नए ऑडिटोरियम में आयोजित की गई। ऑडिटोरियम देख कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार देखने को मिला।

फरसगांव में आदिम जाति विकास मंत्री ने मजदूरों को दिया टिफिन

फरसगांव में आदिम जाति विकास मंत्री ने मजदूरों को दिया टिफिन

प्रदेश के स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप 3 अक्टूबर को नारायणपुर जिले के फरसगांव पहुंचे थे। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी, जहां ग्रामीणों ने मंत्री स्वागत किया। इस दौरान मंत्री केदार कश्यप ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जहां नीयत साफ हो वहां विकास नजर आता है। प्रदेश सरकार का उद्देश्य अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में लाने का है। इसी को सार्थक सिद्ध करते हुए प्रदेश सरकार ने गरीबों को भरपेट भोजन सुलभ कराने के लिए मुख्यमंत्री खाद्यन्न योजना शुरू की। वहीं गरीबों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना भी शुरू की है। जिसमें 50 हजार रुप

आयुष्मान भारत में स्मार्ट कार्ड से होगा इलाज

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपए तक के नगद रहित इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। राज्य के सभी जिलों में 16 सितम्बर से आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना चालू हो रही है। इस योजना में पात्र हितग्राही परिवार पंजीकृत अस्पताल में इलाज करा सकते है । बीमार होने पर पात्र मरीज, पूर्व में जारी स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड के माध्यम से पंजीकृत अस्तपाल में इलाज प्राप्त करेंगे। योजना में पात्र प्रत्येक हितग्राही परिवार को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने तक वे स्मार्ट कार्ड के माध्यम से योजनान्तर्गत उपचार उपलब्ध रहेगा। योजना में अस्तप

ब्रेकिंग : एक लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली समेत 5 गिरफ्तार, हथियार भी बरामद…

ब्रेकिंग : एक लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली समेत 5 गिरफ्तार, हथियार भी बरामद…

बालेबेड़ा के जंगल से 5 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. डीआरजी, आईटीबीपी और एसटीएफ के जवानों ने संयुक्त रूप से ये कार्रवाई की है. जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किये गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली भी शामिल है.

महिला नक्सली पर 1 लाख रुपए का इनाम था. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किये गए ये पांचों नक्सली विगत 4 जुलाई को हुई मुठभेड़ में शामिल थे. विगत 4 जुलाई को हुई पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 2 नक्सलियों को मार गिराया था.

उत्साह से चल रही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी

 उत्साह से चल रही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी

जिला मुख्यालय सहित ओरछा विकासखंड के अन्दरूनी क्षेत्रों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों उत्साह से चल रही है। प्रशासन और जिला कार्यालयों के साथ ही ग्राम पंचायत मुख्यालयों की ओर से भी तैयारियों की जा रही है, वहीं समाजसेवी, जनप्रतिनिधि भी लोेगों को योग से जोडने का काम कर रहे है। इस वर्ष के योग दिवस पर जिले में लगभग 70 हजार लोगों की भागीदारी का लक्ष्य है। गत वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लगभग 40 हजार लोगों ने जिले में योग अभ्यास किया था। जिले को इसके लिए सम्मान से नवाजा गया था। संसदीय सचिव तोखन साहू कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। सामूहिक योग प्रदर्शन का यह कार्यक्रम

7 को जिला पंचायत की सामान्य सभा बैठक

जिला पंचायत नारायणपुर की सामान्य सभा की बैठक 7 जून को दोपहर 2.30 बजे जिला पंचायत के सभाकक्ष में होगी । बैठक में स्थाई समितियों की ओर से लिए गए प्रस्तावों पर चर्चा और प्रस्ताव, आरआरपी फेस 2 के अंतर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले में अतिरिक्त सडकों के निर्माण कार्यों का अनुमोदन, विभागों के बजट प्रस्ताव वर्ष 2018-19 के संबंध में चर्चा, विभागवार विभागीय समीक्षा/प्रस्तावों की कार्रवाई के अलावा अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। उक्त बैठक में संबंधित विभागों के विभाग प्रमुखों को उपस्थित रहने कहा गया।