Sukma

Sukma

सुकमा जिले के 25 कृषक अंतर्राज्यीय प्रशिक्षण के लिए रवाना

सुकमा जिले के 25 कृषक अंतर्राज्यीय प्रशिक्षण के लिए रवाना

आंध्र प्रदेश के किसान उन्नत तकनीक से खेती कर रहे हैं। जिसका लाभ उन्हें अधिक उत्पादन के रूप में मिल रहा है। वहां के किसान मांग के अनुरूप कम लागत से अधिक पैदावार कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। उनकी खेती करने के तरीकों से अपना कर यहां के किसानों को भी प्रगतिशील किसान बनाने की दृष्टि से कृषि विभाग सुकमा की ओर से कृषि, उद्यानिकी, मत्स्यपालन और पशुपालन के क्षेत्र में अपनाई गई उन्नत तकनीकों की जानकारी के लिए जिले के 25 कृषकों को एक्सटेंशन रिफॉर्म्स (आत्मा) योजना अंतर्गत 10 दिवसीय अंतर्राज्यीय कृषक प्रशिक्षण सह शैक्षणिक भ्रमण के लिए आन्ध्रप्रदेश रवाना किया गया। प्रशिक्षण दल में कृषि विभाग के 9 कृषक, उद्

धान बेचने के बाद अब मछली पकडऩे में व्यस्त है आदिवासी किसान

धान बेचने के बाद अब मछली पकडऩे में व्यस्त है आदिवासी किसान

खेती बाड़ी से फुर्सत मिलने के बाद धान बेच कर अब कोंटा ब्लॉक के किसान मछली पकडऩे में व्यस्त नजर आ रहे हैं। ब्लॉक के अंदरूनी इलाके के किसान अपने आस पास के तलाब नालों में अपने पूरे परिवार के साथ जा कर मछली पकड़ते हैं। उन लोगों ने आदिवासी भाषा में बताया की कीके पोयदनाद मॉक सरदा, यानी मछली पकडऩे में उन्हें मजा आता है। अक्सर धान बेचने के बाद अंदरूनी इलाके के किसानों को ऐसी मछली पकड़ते ही नजर आते है।

नए पेट्रोल-डीजल पंप स्थापित करने आनलाइन आवेदन आमंत्रित

खाद्य अधिकारी सुकमा से प्राप्त जानकारी के अनुसार इंडियन आयल कॉर्पोशन लिमिटेड की ओर से सुकमा जिले के 13 विभिन्न स्थानों में नए पेट्रोल, डीजल पंप स्थापित किया जाना हैं। डीजल, पेट्रोल पंप स्थापना करने के इच्छुक व्यक्ति डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटआईओसीएलडॉटकाम पर 12 जनवरी तक आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। जिन स्थानों पर पेट्रोल, ड़ीजल पम्प शुभारंभ किया जाना हैं। उनमें सुकमा जिले के ग्राम मोटूगुड़म राष्ट्रीय राज्यमार्ग 30 अनुसूचित जनजाति के लिए, ग्राम तोंगपाल में दो किलोमीटर के दायरे में राष्ट्रीय राज्यमार्ग 30 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए और ग्राम पेन्टा नवोदय विद्यालय में तीन किलोमीटर के दायरे में पेट्रोल, डी

जनहित कार्यों में लापरवाही बर्दास्त नहींः लखमा

जनहित कार्यों में लापरवाही बर्दास्त नहींः लखमा

प्रदेश के वाणिज्य कर (आबाकारी) एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज यहां सुकमा जिले के कलेक्टेरेट के सभा कक्ष में जिले के सभी विभागों के अधिकारी की बैठक ली और कहा जनहित कार्यों में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी । बैठक में विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली और विभागीय गतिविधियों की विस्तार से जानकारी मंत्री ने अधिकारियों से ली। इस अवसर पर कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने जिले की विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी के साथ विभिन्न विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने बैठक में मंत्री का स्वागत किया और उन्हें जिले के प्रथम मंत्री बनने पर बधाई दी कलेक्टर ने जिले में स्वास्थ्य आवास और ब

जिला स्तरीय युवा उत्सव 3 जनवरी को

कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य के मार्गदर्शन में जिला और विकासखण्ड स्तर पर मैराथन दौड़ व युवा उत्सव का आयोजन 3 जनवरी को तथा जिला मुख्यालय सुकमा में जिला स्तरीय आयोजन 4 जनवरी को किया जाएगा। आयोजन में सम्मिलित होने वाले इच्छुक प्रतिभागी स्थानीय शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्य, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सुकमा, कोण्टा और छिन्दगढ़ व जिला खेल अधिकारी वीरूपाक्ष पुराणिक के मोबाईल नम्बर 9425260430 से संपर्क कर सकते हैं।

मजदूरों को नियमित रूप से मजदूरी का भुगतान हो : कलेक्टर

कलेक्टर ने सुकमा के शबरी सभागार में तीनों विकासखण्डों के अन्तर्गत चल रहे मनरेगा योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मजदूरों को नियमित रूप से मजदूरी का भुगतान हो। कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे उनके क्षेत्र के अन्तर्गत महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों की सतत निगरानी करें। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में ठीक से काम नहीं करने वाले रोजगार सहायकों को तत्काल कार्रवाई करें और गांव के किसी अन्य पात्र व्यक्ति को रोजगार सहायक पर नियुक्ति करने की प्रस्ताव तैयार करें।

उपार्जन केन्द्रों में धान के रख रखाव में सतर्कता बरतने के निर्देश

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले में धान खरीदी की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में कृषि साख सहकारी समितियों में धान उठाव, चावल जमा की स्थिति, जिले में स्थित गोदामों में भण्डारण क्षमता एवं धान स्कंध उपलब्धता सहित धान खरीदी के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान के उचित रख-रखाव और सुरक्षित रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी के सहकारी समितियों में जीरो शार्टेज होने चाहिए, समितियों को नुकसान नहीं होना चाहिए।

नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निराकरण: कलेक्टर

नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निराकरण: कलेक्टर

कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने आज यहां जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व संबंधी कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी सुकमा और कोण्टा को अभियान के तहत् नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन तथा अन्य राजस्व प्रकरणों का निपटरारा करने के निर्देश दिए हैं।

सुकमा में 1 नक्सली गिरफ्तार, 5 ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में आज गुरुवार को नक्सली कमांडर पापा राव के करीबी 17 मामलों के वारंटी नक्सली वेको हुंगा को गिरफ्तार किया गया। जबकि 5 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। आत्मसमर्पण करने वालों में दूधी सिंगा, मडकम देवा,मडकम रामा,ताती देवा,वेटटी गंगा शामिल है। यह जानकारी दोरनापाल थाना प्रभारी विजयभूषण भारद्वाज ने यह जानकारी दी।

कलेक्टर ने ज्ञानोदय और साकार का निरीक्षण किया

कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने गुरुवार को सुकमा कुम्हारास स्थित ज्ञानोदय और साकार संस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रयास और पी.ई.टी और पी.एम.टी की तैयारी कर रहे छात्रों से तैयारी कि संबंध में उनसे बातचीत की। कलेक्टर ने छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने की जानकारी दी। बच्चों ने कलेक्टर की बातो को ध्यान से सुना। कलेक्टर की क्लास में छात्रों की एकाग्रता देखने लायक थी। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बच्चों को सुकमा कुम्हारास स्थित ज्ञानोदय आवासी संस्था में प्रयास विद्यालय में प्रवेश के लिए कक्षा आठवी के 199 बच्चों को कोचिंग दी जा रही हैं। कलेक्टर ने कोचिगं दे रहे शिक्षको को बे