Bilaspur

CG-10, Bilaspur

आलोचना के डॉक्टर बनने का सपना जल्द होगा पूरा

आलोचना के डॉक्टर बनने का सपना जल्द होगा पूरा

आलोचना की मेहनत, लगन और शासकीय योजना के बूते अपने सपनों को पंख लग गए हैं। आलोचना आदिवासी बाहुल्य जिले रायगढ़ के लैलूंगा विकासखंड के ग्राम टेटकाआमा की निवासी हैं। आलोचना का बचपन से ही सपना था कि वे डॉक्टर बनकर आदिवासी अंचल के लोगों की सेवा करें। गांव में रहकर डॉक्टरी की तैयारी करना असंभव तो नहीं पर मुश्किल जरूर था। लेकिन आलोचना के मजबूत इरादों ने हर बाधा को मात दी। आलोचना को छत्तीसगढ़ सरकार की बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत संचालित प्रयास योजना के बारे में पता चला तो वे चयन परीक्षा में सम्मिलित हुईं। आलोचना ने परीक्षा में चयनित होने के बाद 11वीं, 12वीं की पढ़ाई और मेडिकल की कोचिंग के लिए प्रया

ईद मिलाद-उन-नबी पर्व शांतिपूर्वक मनाने की अपील

शांति समिति की ओर से ईद मिलाद-उन-नबी पर्व सद्भावना पूर्वक मनाने की अपील की गई है।
ईद मिलाद-उन-नबी पर्व 2 दिसम्बर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर सुबह 8 बजे जूनी लाईन, खपरगंज, लोक स्वर प्रेस, ईदगाह होते हुए जूनीलाईन तक बाईक रैली होगा। दोपहर 2.बजे से शाम 5.30 बजे तक लिंक रोड तारबाहर, गांधी पुतला, जूना बिलासपुर, मनोहर टॉकिज, गोलबाजार, नेहरू चैक से लिंक रोड होते हुए ईदगाह तक जुलुस निकला जाएगा। उक्त पर्व के दौरान शांति व्यवस्था और अन्य आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों को दायित्व सौंपते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश प्रभारी कलेक्टर की ओर से दिए गए है।

व्यवस्था के लिए दण्डाधिकारियों की ड्यूटी

ईद मिलाद-उन-नबी पर्व के दौरान कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिकोण से कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की डयूटी लगाई गई है।

दिव्याथन शार्ट मैराथन को महापौर ने दिखाई हरी झण्डी

दिव्याथन शार्ट मैराथन को महापौर ने दिखाई हरी झण्डी

दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के पर शुक्रवार को दिव्याथन शार्ट मैराथन हुआ। जिसमें लगभग ढाई सौ दिव्यांग बच्चे और युवा शामिल हुए।
छ.ग. विधिक सेवा प्राधिकरण और समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नेहरू चैक से राघवेन्द्र राव सभाभवन तक था। मैराथन को बिलासपुर के सांसद लखनलाल साहू और नगर निगम के महापौर किशोर राय ने नेहरू चैक में हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

हाईकोर्ट में दो दिसंबर को अवकाश

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में एक और दो दिसंबर को अवकाश रहेगा। पूर्व निर्धारित वार्षिक कैलेंडर में ईद उल नबी का अवकाश एक दिसंबर घोषित किया गया था। इसमें दो दिसंबर के भी अवकाश को जोड़ा गया है। हाईकोर्ट रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय में हर माह द्वितीय और तृतीय शनिवार को अवकाश होता है, शेष शनिवार को कार्य होते हैं। ईद उल नबी के परिप्रेक्ष्य में अब एक और दो दिसंबर दोनों तिथियों को अवकाश रहेगा। रविवार तीन दिसंबर को अवकाश के बाद हाईकोर्ट में चार दिसंबर से नियमित कामकाज होगा। रजिस्ट्रार जनरल गौतम चौरडिय़ा ने जारी परिपत्र में यह जानकारी दी है।

SERB sponsored National Conference on "Data Analytics, Machine Learning and Security" by GGU Bilaspur

Start date: 
Thu, 02/15/2018 (All day)
End date: 
Fri, 02/16/2018 (All day)
Venue: 
Department of Computer science and Information Technology Guru Ghasidas University, Bilaspur, Chhattisgarh.
SERB sponsored National Conference on "Data Analytics, Machine Learning and Security" Brochure

SERB sponsored National Conference on "Data Analytics, Machine Learning and Security" by GGU Bilaspur :-

To provide a special forum to bring together different stakeholders from various parts of the globe to a single platform to present their work, publish their results, exchange ideas and network for scientific and industrial collaborations.
To facilitate new comers for getting exposure to these new fields and for developing
fundamentals in these fields.
To introduce the participants about various recent applications of computer science which have impact on our society.

साइकिल से हुई निकिता , प्रिया की पढ़ाई की राह आसान

साइकिल से हुई निकिता , प्रिया की पढ़ाई की राह आसान

कक्षा नवीं में पढऩे वाली निकिता भार्गव अब स्कूल समय से पहुंच जाती हैं। निकिता को स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सरस्वती साइकिल योजना के अंतर्गत नि:शुल्क साइकिल मिलने से पढ़ाई की राह आसान हो गई है। बिलासपुर जिले के ग्राम घानापार की रहने वाली निकिता संकरी स्थित शासकीय कन्या हाईस्कूल की छात्रा हैं। निकिता के घर से स्कूल की दूरी 8 किमी है। निकिता बताती हैं कि जब उनके पास साइकिल नही थी तब स्कूल पैदल या बहन की साइकिल से जाती थीं। इस कारण कई बार स्कूल देरी से भी पहुंचती थीं। देर से पहुंचने पर उन्हें सजा मिलती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। जब से साइकिल मिली है तब से निकिता समय पर स्कूल पहुंच जाती हैं। कुछ ऐसी

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से 5 माह की मीनाक्षी को मिला नया जीवन

बिलासपुर जिले के विकासखण्ड गौरेला के ग्राम सधवानी की 5 माह की मासूम मीनाक्षी को बाल हृदय सुरक्षा योजना से नया जीवन मिला। अब वह गंभीर और लाईलाज मानी जा रही दिल की बीमारी से मुक्त हो गई है।

बिना अनुमति अवकाश पर नहीं जा सकेंगे

जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन की प्रक्रिया समाप्त होने की तिथि 22 दिसंबर तक सभी शासकीय, कर्मचारियों के सभी प्रकार के अवकाश प्रतिबंधित किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग, रायपुर की ओर से त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गयी है। जिले में कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बिना कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति के अवकाश पर प्रस्थान नहीं करेंगे तथा मुख्यालय परित्याग नहीं करेंगे।

तकनीकी सहायक भर्ती 5 तक आवेदन आमंत्रित

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत तकनीकी सहायक की 8 पदों की भर्ती के लिए शैक्षणिक अर्हता में संशोधन किया गया है। जिसके फलस्वरूप पूर्व में जारी भर्ती विज्ञापन को निरस्त कर दिया गया है तथा पुन: विज्ञापन जारी किया गया है, निर्धारित अर्हताधारी अभ्यर्थी विज्ञापन में निहित शर्तों के अधीन 5 दिसंबर तक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।