Bilaspur

CG-10, Bilaspur

लेखा प्रशिक्षण के लिए आवेदन 31 तक

शासकीय लेखा प्रशिक्षण बिलासपुर एवं अम्बिकापुर संभाग के समस्त शासकीय कर्मचारियों के लिए लेखा प्रशिक्षण सत्र माह मार्च से जून 2017 में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र 31 जनवरी तक कार्यालय प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण केन्द्र, नया कम्पोजिट बिल्डिंग तृतीय तल कलेक्टर परिसर बिलासपुर में जमा किए जावेंगे। आवेदन पत्र किसी भी कार्यालय दिवस को नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

जिले में डिजिधन मेला 13 को

बिलासपुर जिले में 13 जनवरी को डीजीधन मेला का आयोजन किया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.पी. मौर्य ने डिजिधन मेला के लिए विभिन्न विभागों को सौंपे गये दायित्वों की समीक्षा की। उन्होंने डिजिधन मेला को सफल बनाने के लिए संबंधित विभागों को तैयारी करने के निर्देश दिये।

नगर निगम में कैशलेस भुगतान की सुविधा से खुश है कर दाता

नगर निगम बिलासपुर में डिजिटल माध्यम से कैशलेस भुगतान की सुविधा से कर दाता खुश है। अब उन्हें संपत्तिकर व जल कर भुगतान के लिए नगदी खर्च नहीं करना पड़ता। सीधे काउंटर में जाकर डेबिट कार्ड से पी.ओ.एस. मशीन में स्वाइप करते हैं और निर्धारित टेक्स भुगतान कर एक अच्छे नागरिक का फर्ज अदा करते हैं।

ग्राम उस्लापुर को कैशलेस बनाने सरपंच ने लिया संकल्प

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ के माध्यम से प्रदेश के दूरदराज आदिवासी बाहुल्य ग्रामों, छोटे-छोटे व्यापारियों, पान, सेलून, अंडे के ठेले लगाने वाले छोटे-छोटे व्यवसायियों द्वारा कैशलेस भुगतान प्रारंभ करने की जानकारी दी। जिससे प्रेरणा लेकर ग्राम उस्लापुर के सरपंच ने अपने गांव को भी कैशलेस बनाने संकल्प लिया है।

2 सामुदायिक भवन का नगरीय प्रशासन मंत्री ने किया लोकार्पण

Urban Administration Minister inaugurated 2 Community Building

बिलासपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 2 कुदुदण्ड में यादव समाज एवं कश्यप-कुशवाहा समाज के नवनिर्मित सामुदायिक भवन का नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने लोकार्पण किया। इसमें यादव समाज के सामुदायिक भवन 8 लाख एवं कश्यप समाज के 10 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया है।

नगर पंचायत के 110 दुकानों में कैशलेस व्यवस्था शुरु

बिलासपुर जिले का नगर पंचायत बोदरी कैशलेस होने की प्रक्रिया में अग्रणी है। नगर पंचायत के 110 दुकानों में कैशलेस व्यवस्था प्रारंभ की जा चुकी है। इनमें हार्डवेयर स्टोर्स, स्वीट्स, फर्नीचर दुकान, सैलून, मेडिकल शॉप, किराना दुकान, जनरल स्टोर्स सहित कई छोटे व्यापारियों ने अपने दुकानों में कैशलेस भुगतान व्यवस्था प्रारंभ की है। कैशलेस के संबंध में जगह-जगह कार्यशाला आयोजित कर लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लोगों के बैंक अकाउंट खोले जा रहे हैं और खातों को आधार से लिंक किया जा रहा है। कलेक्टर अन्बलगन पी.

लैगिंक उत्पीडऩ अधिनियम को ग्राम स्तर तक पहुंचाया जायेगा : अध्यक्ष

The Act will be extended to the village level Lagink harassment: President

लैगिंक उत्पीडऩ पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण
महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडऩ के अधिनियम प्रावधानों के अनुसार आंतरिक एवं स्थानीय शिकायत समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों का एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला राज्य एवं महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय के मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई। इस अवसर पर श्रीमती पाण्डेय ने कहा कि महिलाओं की गरिमा के साथ हुआ कोई भी कुकृत्य लैगिंग उत्पीडऩ की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि लैगिंग उत्पीडऩ को रोकने के लिए बनाये गये अधिनियम को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने विशेष प्रयास किया जाना चाहिए।

महाप्रबंधक का अनुपपुर-बिलासपुर सेक्शन में वार्षिक निरीक्षण

Anuppur-Bilaspur section of general annual inspection

वित्तीय वर्ष 2016-17 के वार्षिक निरीक्षण के अन्तर्गत सत्येन्द्र कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने शुक्रवार 6 जनवरी को बिलासपुर मंडल के अनुपपुर-बिलासपुर सेक्शन का निरीक्षण किया गया। जिसके तहत महाप्रबंधक व अन्य सभी विभागाध्यक्ष एवं बिलासपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक बी.गोपीनाथ मलिया, मंडल के विभागीय अधिकारियों के साथ अनुपपुर पहुंचे।

दपूमरे में 218.18 किलोवाट सोलार प्लांट की स्थापना

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अब तक 218.18 किलोवाट क्षमता की सोलर प्लांट की स्थापना की गई है। बिलासपुर मंडल के भनवारटंक स्टेशन में 25 किलोवाट, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे पुराना महाप्रबंधक कार्यालय एवं कंट्रोल कार्यालय, बिलासपुर में 50-50 किलोवाट क्षमता के दो सोलर पावर प्लांट, रायपुर स्टेशन में 40 किलोवाट क्षमता के पावर प्लांट शामिल है। इसके साथ ही साथ प्राकृतिक ऊर्जा के संसाधनों के भरपूर उपयोग के लिए रेलवे हास्पिटल, रनिंग रुम, ट्रेनिंग स्कूल एवं अनेकों लेवल क्रॉसिंगों में सौर उर्जा पैनल लगाए गए हैं।

प्रशिक्षण 6 को

महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत महिलाओं का कार्यस्थल पर लैगिक उत्पीडऩ (निवारण प्रतिषेध और प्रतितोष) अधिनियम 2013 पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण 6 जनवरी को सुबह 11 बजे मंथन सभाकक्ष कलेक्टोरेट बिलासपुर में आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण में समस्त विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग अंतर्गत गठित समस्त आंतरिक शिकायत समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों सहित उपस्थित होने कहा गया है।