Janjgir-Champa

CG-11, Janjgir-Champa

कम बारिश वाले क्षेत्रों में कार्ययोजना तैयार करें : कलेक्टर

16 F-f.jpg

गुरुवार को जैजैपुर क्षेत्र के विभिन्न गावों का निरीक्षण कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजीत वसंत ने किया। उन्होंने टेल एरिया वाले ग्राम भनेतरा, बरेकेलखुर्द, झालखरौंदा, लालमाटी सहित कई गावों का निरीक्षण किया। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नहरों में पानी का अधिकतम बहाव छोड़ें। नहरों की नियमित मानिटरिंग करें। नहरों के पार काटने और बहाव को बाधित करने वालों के खिलाफ थानों में एफआईआर दर्ज करवाएं। एक सप्ताह के भीतर बारिश सामान्य नहीं होने की स्थित में फसल क्षति का आंकलन कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

पानी की मांग को लेकर धरने पर बैठे जैजैपुर विधायक

MLA Keshav Chandra

16 अगस्त को बसपा विधायक केशव चंद्रा की अगुवाई में छपोरा बस स्टैण्ड में एक दिवसीय धरनाप्रदर्शन दिया गया। जैजैपुर तहसील के टेल एरिया में नहर का पानी नहीं पहुंचने और किसानों से खाद की अधिक मूल्य लेने के कारण एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। किसानों को सिंचाई के लिए पानी देने और खाद की मूल्य की समस्या को देखते हुए विकासखंड मालखरौदा के अंतर्गत ग्राम अमेराडीह,भुतहा, छोटे रवेली, भड़ोरा, जोगिड़ीपा, बरभाठा,पिरदा,भातमाहुल, डोगरीडीह, माहुलडीप, अमलीडीह, छपोरा,डोमा,अचरितपाली, घोघरी, बरभाठा, बरपाली, बासीन, देवगांव, रनपोटा, मरघटटी,भेडिकोना, मुड़पार, नरियरा गांव में अभी तक नहर से पानी नहीं पहुंच पाया है। शी

गोपी कुमार अग्रवाल का निधन

Gopi Kumar Agrwal

अग्रसेन सेवा समिति नैला-जांजगीर के संरक्षक, शासकीय पूर्व माघ्यमिक शाला नैला के पूर्व प्रधान पाठक गोपी कुमार अग्रवाल (72) का निधन 15 अगस्त को हो गया। उनका अंतिम संस्कार स्थानीय मुक्तिधाम नैला में किया गया। उनके बड़े पुत्र दिनेश कुमार ने मुखाग्नि दी। अंतिम यात्रा में नागरिक और सामाजिक लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

तालाब की गंदगी से बीमारी फैलने की आशंका

Images

कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर डीके सिंह ने 14 अगस्त को सप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में विभिन्न नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों से मुलाकात की। लोगों ने अपर कलेक्टर को अपनी मांग व शिकायत से संबंधित आवेदन दिए। अपर कलेक्टर ने मिले आवेदनों पर कार्यवाही के लिए संबधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया।

छत्तीसगढ़ में बन रहा है कछुओं के लिए देश का पहला पार्क

Tortoise_47x313

अकलतरा क्षेत्र के कोटमीसोनार गांव में स्थित प्रदेश के पहले क्रोकोडायल पार्क के बाद अब कछुओं के लिए पार्क का निर्माण किया जा रहा है. वन विभाग के द्वारा अब टर्टल पार्क यानी कछुआ पार्क बनाया जा रहा है. इसे क्रोकोडायल पार्क के बाहरी क्षेत्र में बनाया जा रहा है. यह देश का पहला टर्टल पार्क होगा.
कोटमीसोनार के क्रोकोडायल पार्क में छग के अलावा दूसरे राज्यों से भी पर्यटक आते हैं. यहां मगरमच्छों को बहुत पास से देखना काफी रोमांचक भरा पल होता है. टर्टल पार्क बन जाने से यहां बड़ी संख्या में पर्यटन बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला

%000 Day

राज्य सरकार के पांच हजार दिवस पूरे होने पर 14 अगस्त को जांजगीर-चांपा जिले के एक हजार बच्चों ने मिलकर पेण्ड्री स्थित मिनी स्टेडियम में मानव श्रृंखला बनाई। बच्चों ने पांच हजार की आकृति बनाकर एकजुटता का संदेश दिया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन, पुलिस अधीक्षक अजय यादव, जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत, अपर कलेक्टर डीके सिंह व सुखनाथ अहिरवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज चंद्रा और जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भास्कर उपस्थित थे।

किसानों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रही खेती

Agriclture Dipartment

महंगाई की मार खेती पर भी पड़ी है। डीजल, खाद, बीज, बिजली आदि महंगी होने से अब खेती फायदे का व्यवसाय नही रही , मगर जिनके पास काम का कोई विकल्प नहीं है, उनके लिए खेती मजबूरी बन गई है। महंगाई से जूझने के बाद किसान किसी तरह खेती करता है तो उसे समय बेसमय मौसम की मार का भी सामना करना पड़ता है। वहीं उनकी उपज का उचित दाम भी नहीं मिल पा रहा है, इसके कारण किसानों की हालत खराब है। आधुनिकीकरण का असर खेती पर भी पड़ा है जिसके कारण अब खेती यंत्रों के सहारे होती है। जोताई, ढुलाई, मिंजाई से लेकर धान की सफाई तक का काम ट्रैक्टर, थ्रेसर, रीपर व अन्य यंत्रों से किया जाता है। ये मशीन बड़े किसानों के पास ही उपलब्ध है

काम को समय पर पूरा कराने सतत निगरानी रखें

vns Janjgir

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला खनिज न्यास मद से स्वीकृत कार्यो की समीक्षा कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन की अध्यक्षता में की गई। कलेक्टर ने सभी निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों से कहा कि जिला खनिज न्यास मद से स्वीकृत कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे। काम समय पर पूरा कराने के लिए निर्माण कार्यो पर सतत निगरानी रखें। कलेक्टर ने जिला खनिज न्यास मद के प्रभारी डिप्टी कलेक्टर बजरंग दुबे को निर्देशित किया कि वे कार्य स्वीकृति की प्रक्रिया पूरी होते ही तत्काल राशि जारी करें। पूर्ण कार्यों की उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला कार्यालय में उपलब्ध करवाएं। कलेक्टर ने कहा कि कार्य आदेश जारी होते ही निर्माण एजेंसी क

विधायक साहू ने ग्राम गौरव पथ पर पूछे प्रश्न

thumb 0237 _03

आगजनी से निपटने के लिए राज्य सरकार ने अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं राज्य आपदा प्रबंधन बल की स्थापना को मंजूरी दिए जाने व बजट में शामिल किए जाने के बावजूद जिले में इसकी स्थापना को लेकर किसी तरह का हलचल नहीं हो रहा है। वर्तमान में उपलब्ध अग्निशमन कर्मचारी, नगर सैनिक व आपदा प्रबंधन बल को एक छत के नीचे लाकर उनसे आगजनी से बचाव में मदद लिए जाने की योजना है, मगर योजना को मूर्त रूप देने जिला प्रशासन की ओर से कोई पहल अब तक नहीं हुई है,जिससे आगजनी पर प्रभावी रोक लगाई जा सके।

लायंस स्कूल भवन का विवाद न्यायालय के फैसले के बाद गहराया

30-01-09

शिशु उद्यान व मिटिंग हाल के लिए मिली दान की जमीन पर विशाल विद्यालय भवन का निर्माण करने के मामले में कलेक्टर न्यायालय से फैसला आने के बाद विवाद गहरा गया है। इन सभी मामलों में कलेक्टर न्यायालय ने नगरपालिका, एसडीएम और डीईओ को लायंस क्लब एजुकेशन सोसायटी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए न केवल सक्षम बताया है, बल्कि दो माह के भीतर की गई कार्रवाई से न्यायालय को अवगत कराने को कहा है। ऐसे में इस विद्यालय भवन के खिलाफ नगरपालिका परिषद आगे क्या कार्रवाई करती है और इस विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों का भविष्य क्या होगा। यह सवाल खड़ा हो गया है। हालांकि वहां पढऩे वाले बच्चों के भविष्य के लिए कलेक्टर ने कोई टिप्पण