Callector

तंदूर में केवल लकड़ी कोयले का हो उपयोग,अन्यता होगी कार्रवाईःकलेक्टर

 तंदूर में केवल लकड़ी कोयले का हो उपयोग,अन्यता होगी कार्रवाईःकलेक्टर

पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या है जिसे दूर करना हम सबका सामाजिक दायित्व है। प्रदूषण से शरीर पर घातक प्रभाव पड़ता है और हम विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो जाते है। पर्यावरण को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने के लिए हम सभी को आपसी समन्वय से कार्य करना होगा।

नतीजे नहीं सुधरे तो होगी कार्रवाई : कलेक्टर

तिमाही परीक्षा और मासिक टेस्ट नतीजों की स्कूलवार कलेक्टर ने 29 नवंबर को समीक्षा की। जिन स्कूलों के नतीजों में सुधार नहीं आये हैं उनके प्राचार्यों पर कार्रवाई की जा रही है। भविष्य में भी टेस्ट के नतीजों के आधार पर खराब परफारमेंस वाले प्राचार्यों पर कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने अच्छे नतीजे वाले स्कूल प्रबंधन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों के नतीजों, साफ-सफाई का स्तर और अन्य बारीकियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। अच्छा कार्य करने वाले प्राचार्य और शिक्षक सम्मानित होंगे। हलदी में हाई स्कूल में पसरी गंदगी पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सबसे अ

ओडीएफ के तर्ज पर बनाए जाएंगे डिजिटल साक्षर गाँव : कलेक्टर

 ओडीएफ के तर्ज पर बनाए जाएंगे डिजिटल साक्षर गाँव : कलेक्टर

जिले में डिजिटल साक्षरता के क्षेत्र में सीएससी वीएलई ने कमाल किया है। इन्होंने छह महीने के भीतर जिले में 23832 लोगों को डिजिटल साक्षर बनाया है। इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे वीएलई और सरपंचों का कलेक्टर ने सम्मान किया। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना आज के तकनीकी युग के मुताबिक लोगों को अपडेट करने की शासन की अभिनव पहल है। लोग स्मार्ट फोन के फीचर से वाकिफ हों, इसका इस्तेमाल कर सामान्य सेवाओं का लाभ स्मार्ट फोन के माध्यम से पाएं। इस उद्देश्य से लोगों को डिजिटल साक्षर किया जा रहा है। सिंह ने कहा कि 100 से अधिक सेवाएं सीएससी सेंटर के माध्यम से दिए जा रहे हैं। चाहे खसरा ह

कलेक्टर ने की समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा

कलेक्टर ने की समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कार्य की समीक्षा के लिए कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने नोडल अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने चांपा एसडीएम के आकस्मिक निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर तालदेवरी खरीदी प्रभारी हीरो साहू को हटाने के निर्देश सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी को दिए हैं। तालदेवरी खरीदी केन्द्र में निरीक्षण के दौरान किसानों से खरीदे गए धान के बारदानों में अधिक वजन पाया गया था।
00 सप्ताह में एक बार धान खरीदी केंद्र का निरिक्षण जरूर करें नोडल अधिकारी : कलेक्टर

कलेक्टर ने परिवहन संघ के पदाधिकारियों की बैठक ली

पल्लेमाड़ी माइंस से ट्रांसपोर्टेशन में लगी गाडिय़ों में हिस्सेदारी को लेकर जिले में कार्य कर रहे विभिन्न परिवहन संघों की बैठक कलेक्ट्रेट कार्यालय में हुई। बैठक में परिवहन संघों ने पल्लेमाड़ी में हो रहे खनन के ट्रांसपोर्टेशन में हिस्सेदारी के लिए अपने-अपने पक्ष रखे। सभी का पक्ष सुनकर कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि आपसी बातचीत से आसानी से इसका समाधान निकाला जा सकता है। आप सभी संबंधित पक्ष बैठ जाएँ और ऐसा रास्ता निकाले जो सबके लिए संतोषजनक हो। पुराने फार्मूले में थोड़ा सा फेरबदल कर यह रास्ता निकाला जा सकता है।

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए करें तैयारी : कलेक्टर

जिले में 9 दिसंबर को होने वाली मेगा लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों को निराकृत किए जाने संबंधित विभागों की ओर से समय पूर्व तैयारी किया जाए। इस दिशा में लंबित मजदूरी भुगतान, अतिक्रमण, वनाधिकार पट्टे बांटने, आय-जाति और निवास प्रमाण पत्र देने, विद्युत देयक भुगतान, विद्युत कनेक्शन देने के लिए प्राथमिकता के साथ पहल किया जाए।सोमवार को ये निर्देश कलेक्टर सौरभ कुमार ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।

अस्पताल में सीसी टीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए : कलेक्टर

अस्पताल में सीसी टीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए : कलेक्टर

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मंगलवार को जीवन दीप समिति की बैठक कलेक्टर टामन सिंह सोनवानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित कर कहा कि जिला अस्पताल में सीसी टीव्ही कैमरा के विस्तार कार्य और इंटरकॉम टेलीफोन लगाए जाए। उन्होंने अस्पताल परिसर की साफ सफाई नियमित किए जाने के निर्देश दिए। अस्पताल की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए और सफाई कर्मियों की भर्ती किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल की छत की मरम्मत और खिडखियों में जाली लगाए जाए।

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

 उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए । ये बातें मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर ग्राम पंचायत घोटगांव में कही। शिविर में कुल 175 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 153 का निराकरण मौके पर ही किया गया। कृषि तथा पशुपालन विभाग की ओर से लोंगो को योजनाओं के तहत कृषि उपकरण और किट वितरित किए गए।
इस दौरान जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राजाराम मंडावी, सदस्य फत्तेलाल ध्रुव, प्रेमलता नागवंशी तथा जनपद पंचायत नगरी के उपाध्यक्ष रामदयाल साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मंच पर मौजूद थे।

शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

 शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

शहर में सिटी बस परिचालन के लिए समयबद्ध रूट तय करें । रेलवे स्टेशन और प्रतीक्षा बस स्टैण्ड को मुख्य प्वाइंट निर्धारित करते हुए तय करें। ये बातेें मंगलवार को कलेक्टर किरण कौशल ने समय - सीमा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को शहर में आवागमन की सुगम व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सिटी बसों का परिचालन तय रूट में समयबद्ध करें। उन्होंने कहा कि शहर में तय रूटों में सिटी बसों के परिचालन होने से शहर के साथ ही साथ अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़ सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कमला ने कलेक्टर के साथ बिताया दिन

सच होंगे सपने के दौरान नवम्बर माह के तीसरे सोमवार को कलेक्टर के साथ 11वीं की छात्रा कमला देवी ने पूरा दिन बिताया। कमला ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चरईडांड की कक्षा 11वीं की छात्रा है।
कुमारी कमला कक्षा 10वीं की परीक्षा 82 प्रतिशत अंकों से उतीर्ण की है और डॉक्टर बनने की बाद कलेक्टर बनना चाहती है। सच होंगें सपने कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर के साथ मनोरा तहसील के ग्राम तालासिली निवासी और शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मनोरा में कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत छात्र हेमराज राम ने भी एक दिन गुजारा।