Callector

निष्क्रिय व्हीटीपी का रद्द होगा पंजीयन : कलेक्टर

कलेक्टर ने 26 सितंबर को जिला कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले में संचालित एकीकृत आजीविका मिशन अभियान में प्रगति की समीक्षा की। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अभियान की अलग-अलग समीक्षा कर आजीविका अभियान में और तेज गति से काम करने की जरूरत बताई। उन्होंने व्यावसायिक प्रशिक्षण देने वाले (व्हीटीपी) की भूमिका को भी नाकाफी बताया। उन्होंने प्रशिक्षण दिलाने में रुचि नहीं दिखाने वाले व्हीटीपी का पंजीयन रद्द करने के निर्देश दिए। कौशल विकास प्रशिक्षण दिलाने के लिए जिले में 158 व्हीटीपी पंजीकृत हैं। इनमें से 46 व्हीटीपीओं की अपने काम में रुचि नहीं हैं। बैठक में नगर निगम आयुक्त केएल चौहान, एस

कलेक्टर जनदर्शन में आए 86 आवेदन

jaspur 25 1.jpg edit.jpg

कलेक्टर जनदर्शन में मंगलवार को लोगों ने अपनी विभिन्न मांगो और समस्या को लेकर आवेदन दिए। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगां की समस्याएं सुनी और उनके आवेदन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मिले आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। जनदर्शन में कुल 86 आवेदन मिले। इसी प्रकार रोजगार से संबंधित आए आवेदनों पर डॉ. शुक्ला ने मुख्यमंत्री कौशल विकास से प्रशिक्षण लेने के लिए युवक-युवतियों को निर्देश दिए है। इसके अलाव पेंशन, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन मिले।

शौचालय निर्माण को जनांदोलन के रूप में अपनाया : कलेक्टर

शौचालय निर्माण को जनांदोलन के रूप में अपनाया : कलेक्टर

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए प्रशासन जनांदोलन का रूप देकर काम कर रही है। मिशन 7-11 के तहत नवागढ़ को पांच जोन में बांटा गया है। नवागढ़ विकासखण्ड में 7 दिवस के भीतर 17 सौ राजमिस्त्री से 11 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए पूरे विकासखण्ड को 5 जोन में विभाजित कर अधिकारी-कर्मचारियों की देखरेख में निर्माण का बीड़ा उठाया गया है। उक्त बातें सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

छात्रों को वोटिग प्रक्रिया और वोट का महत्व बताया कलेक्टर ने

भविष्य के वोटरों को वोट प्रक्रिया से जोडऩे विशेष अभियान के तहत् इन्टर एक्टिव स्कूल इंगेजमेंट कार्यक्रम डीएवी मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय मांझीगुडा में किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर ने छात्रों को वोटिग प्रक्रिया और अपना वोट बहुमूल्य क्यों है इस संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

अधिकारी घर-घर जाकर भरवाएं फ़ार्म : कलेक्टर

कलेक्टर ने बुधवार को अधिकारियों के साथ समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभ देने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों को लाभ नहीं मिल पाया है, उनके घर-घर जाकर फार्म भरवाएं। जिन हितग्राहियों के आवेदन किसी कारणों से निरस्त हुए हैं, उनकी जांच एक बार फिर किया जाए और यथासंभव योजना का लाभ दिलाया जाए। कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि ये हितग्राही अपने जीवन में पहली बार गैस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए गांवों में बैठक लेकर सुरक्षा संबंधी उपायों का प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने 30 सितम्बर तक समस्त पात्र हितग्राहियों का सर्वेक्षण कार्य प

उज्जवल भविष्य के लिए करें अच्छी पढ़ाई : कलेक्टर

महासमुंद (वीएनएस)। शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता को लेकर जिला कलेक्टर औचक निरीक्षण कर रहे हैं तथा स्कूलों की व्यवस्थाओं में सुधार लाने शिक्षक और अधिकारियों को हिदायत दे रहे हैं। इसी क्रम में कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता डॉ. अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत शुक्रवार को महासमुंद विकासखंड के प्राथमिक शाला खैरझिटी और मालीडीह स्कूल का निरीक्षण किया।