Durg Sambhag

Subterms

Durg Division

#डेंगू : भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया महापौर के इस्तीफे की मांग, नगर निगम का घेराव कर जमकर नारेबाजी भी किए…

#डेंगू : भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया महापौर के इस्तीफे की मांग, नगर निगम का घेराव कर जमकर नारेबाजी भी किए…

प्रदेश के भिलाई में डेंगू का कहर छाया हुआ है, अब तक डेंगू से 42 मौते हो चुकी है. जिसकों लेकर शहरवासियों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. 24 सितंबर को युवा भाजपा के कार्यकर्ताओं ने नगर निगम का घेराव करते हुए महापौर से इस्तीफे से मांग किए. वही नगर निगम का घेराव करने वाले इन भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा निजी सुरक्षा गार्ड को लेकर गए थे. गौरतलब है कि बीते दिनों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ हुई मारपीट से विरोध करने वाले इन युवा भाजपा कार्यकर्ताओं को लाठीचार्ज का भय बना हुआ था.

महापौर से इस्तीफे की किए मांग

डेंगू के डंक से 11 वर्ष के बालक की इलाज के दौरान मौत

डेंगू की चपेट में आए एक 11 वर्षीय बालक की मौत हो गई. मामला दुर्ग जिले के पाटन ब्लाक का है. पाटन ब्लाक निवासी गगन रघुवंशी बीते कई दिनों से डेंगू की चपेट में था. अचानक हालत गंभीर होने के कारण उसके परिजनों ने रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था. मगर उपचार के दौरान शुक्रवार रात्रि 12 बजे करीब मौत हो गई.

परिजनों ने बताया कि गगन एक मात्र संतान था, जिसकी डेंगू की चपेट में आने से मौत हो गई. वहीं परिजनों ने बताए कि जब से बालक डेंगू की चपेट में आया है. अब तक 75 हजार रुपए से ज्यादा इलाज के लिए खर्च कर चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में डेंगू का कहर छाया हुआ है.

राजस्व मंत्री की पहल पर लगभग दो करोड़ स्वीकृत

राज्य शासन ने प्रदेश के राजस्व मंत्री और भिलाई के विधायक प्रेमप्रकाश पाण्डेय की पहल पर भिलाई के दो प्रमुख साप्ताहिक बाजारों में हाट-बाजार निर्माण के लिए एक करोड़ 94 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। छग राज्य कृषि विपणन (मण्डी) बोर्ड की ओर से इस कार्य के अंतर्गत बोरिया बाजार सेक्टर -4 और सेक्टर 7 मैदान में लगने वाले बाजारों में हाट बाजार निर्माण कराया जाएगा। ज्ञात हो कि भिलाई क्षेत्र के दोनों ही प्रमुख बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करने आते हैं। अब इन दोनों प्रमुख बाजारों के व्यवस्थित हो जाने से व्यापारियों सहित आमजनमानस को काफी सुविधा मिलेगी।

भिलाई में डेंगू अब नियंत्रण में

मौसम में बदलाव के साथ ही निगम और टाउनशिप की टीमों ने सुबह से ही एन्टी डेंगू के विरुद्ध किये जा रहे मेहनत का नतीजा है कि अब डेंगू के मरीजों में कमी आ रही है। मंगलवार को 105 नए मरीज आए जिसमें मात्र 16 डेंगू के पॉजिटिव मरीज है। 7 मरीजों के स्थिति को देखते हुए विभिन्न अस्पतालों में रिफर किया गया। मंगलवार के दिन 341डेंगू के मरीज अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती है। उक्त जानकारी जिले के कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने मंगलवार की शाम निगम आयुक्त कक्ष में पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताई। अग्रवाल ने बताया कि जबसे नगर में डेंगू फैला है तबसे लेकर आज तक कुल 4094 मरीज डेंगू के उपचार के लिए भर्ती हुए थे, जिसमें 367

मंत्री पाण्डेय की कार्ययोजनाओं से भिलाई में दिख रहा हर जगह विकास

मंत्री पाण्डेय की कार्ययोजनाओं से भिलाई में दिख रहा हर जगह विकास

प्रदेश के उच्चशिक्षा और राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय की कोशिशों और विकास की सोच का ही नतीजा है कि आज पूरे भिलाई में हर जगह विकास दिखाई दे रहा है। यह विकास चाहे निगम क्षेत्र में हों या टाउनशिप। क्षेत्रवासियों की मांग के अनुसार प्रेमप्रकाश पाण्डेय सुनियोजित कार्ययोजना तैयार राज्य शासन से करोड़ों रुपए स्वीकृत कराकर यहां विकास कार्य कराया। 2013 में चौथी बार विधानसभा का चुनाव जीते पाण्डेय ने जो कुछ इस क्षेत्र को दिया, वह दूसरा कोई नहीं दे पाएगा। वे खुद इस बात को स्वीकारते हैं। ये उन्ही की देन है कि यहां आईआईटी, दुर्ग विवि की स्थापना की। लाल बहादुर शास्त्री हॉस्पिटल को 100 बिस्तर का दर्जा दिलवा

यौन शोषण मामले में फैरोज खान की मुश्किले बढ़ी, पीड़िता ने दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में रिपोर्ट कराई दर्ज

यौन शोषण मामले में फैरोज खान की मुश्किले बढ़ी, पीड़िता ने दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में रिपोर्ट कराई दर्ज

एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फैरोज खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. भिलाई की एनएसयूआई महिला कार्यकर्ता के साथ यौन शोषण मामले में नया मोड़ आ गया है. महिला कार्यकर्ता ने दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फैरोज खान के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. साथ ही पीड़िता ने कार्रवाई की मांग की है.

औद्योगिक संस्थानों में फांगिंग और दवाई छिड़काव शुरू

जिले के भिलाई निगम क्षेत्र के अंतर्गत औद्योगिक संस्थाओं में फांगिंग और टेमिफास दवाई छिड़काव किया जाएगा। जिला प्रशासन और निगम को सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से डेंगू की रोकथाम संबंधी अभियान में कामयाबी मिल रही है। इसकी वजह से अस्पतालों में अब डेंगू प्रभावितों की संख्या में कमी आयी है। कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने भिलाई निगम कार्यालय प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए अवगत कराया कि आज शासकीय और अशासकीय अस्पतालों में डेंगू जांच के लिए 105 भर्ती हुए। वहीं 87 डिस्चार्ज हुए। 7 को रिफरल किया गया है। आज कोई डेथ नहीं हुई है। प्रभावित क्षेत्र के अस्पतालों में आज पाॅजीटिव केश न

पत्नी की खुदकुशी के बाद पति ने भी रेत लिया अपना गला, गंभीर

बोरसी शिवपारा में मंगलवार की सुबह पति-पत्नी ने विवाद के बाद आत्मघाती कदम उठा लिया। इस घटना में जहां पत्नी सीता बाई कोसरे (35वर्ष) ने जहर सेवन कर खुदकुशी कर ली, वहीं पति राजकुमार कोसरे ने अपने ही हाथों गला रेत लिया। उसकी हालत अस्पताल में नाजुक बनी हुई है। घटना के पीछे पति-पत्नी के विवाद को कारण बताया गया है। पद्मनाभपुर पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की जांच कर रही है।

प्रबंधन के आश्वासन के बाद आंदोलन स्थगित

हाउस लीज का छठा फेज लागू करने और नियमितिकरण की मांग को लेकर हाउस लीज संयुक्त संघर्ष समिति और भिलाई लोक सृजन समिति के सदस्यों ने सोमवार की सुबह 9 बजे से क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की, लेकिन शाम सात बजे बीएसपी प्रबंधन द्वारा दो दिन बाद चर्चा करने का आश्वासन दिए जाने पर आंदोलनकारियों ने आंदोलन स्थगित करने का निर्णय लिया। समिति के राजेंद्र परगनिहा का कहना है कि बैठक में सार्थक निर्णय नहीं निकला तो दोबारा आंदोलन शुरू किया जाएगा।

राधिका नगर में स्लॉटर हाउस का विरोध, महापौर ने लिखी चिट्ठी

राधिका नगर में प्रस्तावित स्लॉटर हाउस का विरोध शुरू हो गया है। पहले स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया। अब महापौर देवेंद्र यादव ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर इसे शहर के बाहर खोलने की मांग की है। देवेंद्र ने कहा, भिलाई निगम क्षेत्र में स्लाटर हाउस का आधुनिकीकरण किए जाने के लिए कार्रवाई हो रही है। स्लाटर हाउस को शहर के बाहर अन्यत्र स्थान पर शिफ्ट करने की मांग लोग कर रहे हैं। स्लाटर हाउस पिछले 35 वर्ष पूर्व से स्थापित है, जो अत्यंत जर्जर है। अभी घनी आबादी और बसावट होने की वजह से लोगों की स्वास्थ्य पर असर हो रहा है। इसलिए उसे शहर के बाहर खोलना चाहिए। इससे पहले यहां के रहवासी इसे राधिक