Bemetara

Bemetara New District of Chhattisgarh

शहर के आसपास हो रही अवैध प्लाटिंग की शिकायत पर होगी कार्यवाही

शहर के आसपास हो रही अवैध प्लाटिंग की शिकायत पर होगी कार्यवाही

नवनिर्वाचित विधायक आशीष छाबड़ा की अध्यक्षता में बेमेतरा कलेक्टर महादेव कांवरे, बेमेतरा एसडीएम पी.

तहसील पटवारी समीक्षा बैठक में पहुँचे विधायक छाबड़ा

जिला मुख्यालय के तहसील कार्यालय में तहसीलदार, उप पंजीयक एवं पटवारियों की समीक्षा बैठक विधायक आशीष छाबड़ा ने लिया। जहाँ विधायक ने जनता से लगातार आ रही शिकायतों पर जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए है।

सतर्कता समिति की बैठक 16 को

जिला स्तरीय सतर्कता और मानिटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में 16 जनवरी को दोपहर 12 बजे होगी। जिसमें अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के नियम 1995 के क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी।

कलेक्टर ने ली अभ्यर्थियों के चुनाव खर्च की जानकारी

छग विधानसभा चुना के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से उम्मीदवारों को चुनाव में किए गए खर्च का ब्यौरा मांगा था। जिसके लिए 10 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारितकी गई थी। इसी के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने जिला पंचायत पहुंचकर विधानसभा चुनाव के दौरान अभ्यर्थियों की ओर से प्रस्तुत किए जाने वाले निर्वाचन व्यय के संबंध में जानकारी ली। 10 जनवरी इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस आलोक उपस्थित थे।

गुलाब कतरी का व्यवसाय बना देवकुमार के लिए आय का जरिया

गुलाब कतरी का व्यवसाय बना देवकुमार के लिए आय का जरिया

बेमेतरा जिले के साजा ब्लॉक के ग्राम परसबोड़ निवासी देवकुमार साहू ने कृषि उत्पाद पर आधारित पपीता से खाने की कतरी तैयार करने लघु उद्योग अपने खुद के घर में स्थापित किया है। इसका उपयोग अधिकतर पान मसाले के विक्रेता करते है। जो पान में डालने का काम आता है। इसके अलावा ग्रामीण अंचल में छोटे बच्चे गुलाब कतरी चाव से खाते है। कलेक्टर महादेव कावरे जब उनकी यूनिट में पहुंचे तो देवकुमार को भरोसा नहीं हो रहा था कि जिलाधीश उनका लघु उद्योग देखने आ सकते है। जिलाधीश के साथ जिला पंचायत के सीईओ एस आलोक भी थे।

खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने लिया दूध का नमूना

अधिक मुनाफा कमाने के लिए व्यापारी खाद्य सामग्री में मिलावट करते हैं जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर दुग्ध और दुग्ध उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जिले में खाद्य और औषधि प्रशासन की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत घरेलू दुग्ध उत्पादक, घरेलू दुग्ध उत्पादकों से संग्रहकर्ता, छोटे-बड़े डेयरी आदि से दुग्ध और दुग्ध उत्पादों का नमूना संग्रह किया जा रहा है। सर्वाधिक मिलावट वाले क्षेत्र से विधिक नमूना संग्रहित कर दोषियों के खिलाफ अभियोजन दायर किया जाएगा। इसी कड़ी में विशेष अभियान चलाकर खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोश

कलेक्टर ने किया वृद्धाश्रम का निरीक्षण

कलेक्टर की ओर से बीती रात वृद्धाश्रम बेमेतरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वृद्धजनों को आवश्यक सामाग्री जैसे नहाने का साबुन, कपड़ा धोने का साबुन, सर्फ एक्सेल, टूथब्रश, टूथपेस्ट, जीबी एवं बिस्किट आदि का वितरण किया गया। वृद्धजनों के लिए ठंड से बचने अलाव की व्यवस्था नगर पालिका परिषद् द्वारा की गई थी।

कलेक्टर ने किया धान उपार्जन केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज धान उपार्जन केन्द्र झाल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने धान उपार्जन के लिए आए किसानों से आत्मीय बातचीत की। झाल सोसायटी के अंतर्गत 10 गांवों के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन किया जा रहा है। इन गांवों में सिंगापुर, केंवाछी, ढोलिया, पंडरभठ्ठा, पड़कीडीह, मरका, घठोली, झालम, खाम्ही एवं झाल शामिल है। उपार्जन केन्द्र के सहायक दीपक साहू ने बताया कि समिति प्रबंधक हीरालाल चंद्राकर एक दुर्घटना के कारण चिकित्सा अवकाश पर है। उन्होने बताया कि इस केन्द्र में अब तक पिछले सवा दो माह के अवधि के दौरान 40976 क्विंटल धान का उपार्जन किया गया। मिल को जारी धान की मात्रा 26270

सहायक शिक्षक निलंबित

कलेक्टर महादेव कावरे ने विकासखण्ड नवागढ़ स्थित शासकीय प्राथमिक शाला समेसर के सहायक शिक्षक पंचायत अभिहित अधिकारी मतदान केन्द्र क्रमांक 143 ग्राम समेसर सुनील कुमार साहू को निलंबित किया। जिलाधीश के आज औचक निरीक्षण के दौरान ड्यूटी से शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। कलेक्टर ने नवागढ़ प्रवास के दौरान वही से शिक्षक निलंबन आदेश जारी किया। निलंबन अवधि में शिक्षक साहू का मुख्यालय कार्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी नवागढ़ होगा।

नवागढ़ जनपद के उप-अभियंता निलंबित

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज जनपद पंचायत नवागढ़ में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक लेकर ब्लॉक में चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा की। जिलाधीश ने शासकीय कार्य में उदासीनता एवम लापरवाही बरतने के कारण जनपद पंचायत के उप अभियंता जयराम शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत निर्माण कार्यों में उनकी ओर से कोई रुचि नही ली जा रही थी। कलेक्टर ने नवागढ़ प्रवास के दौरान वही से निलंबन आदेश जारी किया। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जिला पंचायत कार्यालय बेमेतरा नियत किया गया है, नियमानुसार उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।