Bemetara

Bemetara New District of Chhattisgarh

जनदर्शन में मिले 85 आवेदन

जनदर्शन में मिले 85 आवेदन

कलेक्टोरेट के दृष्टि सभाकक्ष में मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में अपर कलेक्टर एस.आर. महिलांग और जिला पंचायत के सीईओ एस. आलोक ने जिले के दूर-दराज से आए हुए और स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं। कलेक्टर जनदर्शन में विभिन्न विभागों से संबंधित 85 आवेदन प्राप्त हुए। अपर कलेक्टर महिलांग और जिला पंचायत के सीईओ एस आलोक ने लोगों की समस्या का शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभाग को रिमार्क कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

समय-सीमा की बैठक में लंबित प्ररकण निराकृत करने के निर्देश

कलेक्टोरेट स्थित दृष्टि सभाकक्ष में मंगलवार को अधिकारियों की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को लंबित प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए गए। अपर कलेक्टर एस.आर. महिलांग ने विभागवार प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, प्रधानमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्र, पी.जी.एन. और जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविरों के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की।

15 से शुरु होगी धान खरीदी

जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 15 नवम्बर 2017 से 31 जनवरी 2018 तक की जाएगी। इसके लिए जिले में 54 सहकारी समितियों के अंतर्गत 86 धान उपार्जन केन्द्र बनाए गए है। शासन की ओर से कॉमन धान प्रति क्ंिवटल 1550 रुपए और ए गे्रड धान की कीमत प्रति क्ंिवटल 1590 रुपए निर्धारित की गई है।

सामान्य सभा की बैठक 15 को

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 15 नवम्बर को होगी। यह बैठक दोपहर 12 बजे जिला पंचायत के सभा कक्ष में होगी। यह जानकारी बुधवार को कलेक्टोरेट के जानकार सूत्रों ने दी।

राज्योत्सव 3 को

जिला मुख्यालय में राज्योत्सव 3 नवम्बर को होगा। स्थानीय बेसिक स्कूल मैदान में इस एकदिवसीय महोत्सव कार्यक्रम के सूचारु संचालन के लिए कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की ओर से अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है। अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों को गंभीरता तथा तत्परतापूर्वक संपादन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

मुख्यमंत्री का बेमेतरा प्रवास 8 को

मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह 8 अक्टूबर को बेमेतरा जिला मुख्यालय के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे यहां आयोजित धान बोनस तिहार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह 8 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे पुलिस ग्राउंड रायपुर से हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर पूर्वान्ह 11.30 बजे काॅलेज ग्राउंड हेलीपेड स्थल बेमेतरा पहुंचेंगे। वे यहां से कार से कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्थान कर पूर्वान्ह 11.35 बजे कार्यक्रम स्थल बेसिक स्कूल ग्राउंड पहुंचेंगे और पूर्वान्ह 11.45 बजे तक विकास प्रदर्शनी व विभागीय स्टाॅलों का अवलोकन करेंगे।

डाटाएंट्री ऑपरेटर के लिए संविदा पदों पर हुई नियुक्ति

जिले के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय के लिए डाटाएंट्री ऑपरेटर के पद पर संविदा नियुक्ति की गई है। नियुक्ति की अवधि 1 अक्टूबर 2017 से 31 जनवरी 2018 तक कुल चार महिने के लिए निर्धारित की गई है। नियुक्ति 16445 रुपए प्रतिमाह मानदेय पर संविदा शर्तों के अधीन की गई है। बताया गया है शिल्पा ठाकुर को तहसील कार्यालय थानखम्हरिया, गायत्री सिंह राजपूत को तहसील कार्यालय नवागढ़ और राजकुमार मनहरे को तहसील कार्यालय बेरला में पदस्थ की गई है। समय के बाद सभी पद स्वमेव समाप्त हो जाएंगे तथा आगे पदों को बनाए नहीं रखा जाएगा। ये नियुक्ति जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने किया है।

प्रशिक्षण कार्यशाला 11 को

जिले के शासकीय, अशासकीय शालाओं तथा महाविद्यालयों के संस्था प्रमुख छात्रवृत्ति प्रभारियों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला 11 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक होगी। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि शासकीय विद्यालय बेमेतरा में होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यशाला में जिन शैक्षणिक संस्थाओं में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चे अध्ययनरत हो, उसी शिक्षण संस्थान के संस्था प्रमुख कार्यशाला में सम्मिलित होंगे।

बोनस तिहार के अवसर पर लगेंगे शासकीय विभागों के स्टॉल

जिला मुख्यालय बेमेतरा में 8 अक्टूबर को बोनस तिहार होगा। स्थानीय बेसिक स्कूल मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम में 10 शासकीय विभागों क्रमश: कृषि, पशुचिकित्सा, खाद्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य, नगर पालिका बेमेतरा और समाज कल्याण विभाग के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। यहां पर शासन की हितग्राहीमूलक जनकल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियां प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री वितरण किया जाएगा। बोनस तिहार में शिरकत करने पहुंच रहे प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री डॉ.

बालोद-बेमेतरा तक बहुत जल्द दौड़ेगी सिटी बस

parivahan vns.jpg

दुर्ग-भिलाई अरबन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोसायटी के साधारण सभा की बैठक कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में शनिवार हुई। बैठक में दुर्ग से अलग हुए जिले-बालोद और बेमेतरा तक सिटी बस चलाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की गई। कलेक्टर ने कहा कि सिटी बसों के लिए निर्धारित स्टॉप में यात्रियों के बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय के इंतजाम भी होने चाहिए। यदि आस-पास सार्वजनिक शौचालय नहीं हैं, तो इसका निर्माण किया जाना चाहिए। इन सिटी बसों में महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। महिला हेल्प लाईन नम्बर का बस की बाहर और भीतर सुस्पष्ट अक्षरों में लिखा जाना चाहिए। यही नहीं बल्कि निजी