Durg

CG-07, Durg

कृषकों का पंजीयन 31 अक्टूबर तक

समर्थन मूल्य में विक्रय किए जाने वाले धान के लिए कृषकों का पंजीयन कार्य 16 अगस्त से 31 अक्टूबर तक किया जा रहा है। वर्ष 2017-18 में पंजीकृत किसानों को वर्ष 2018-19 खरीफ वर्ष के लिए स्वतः पंजीकृत माना जाएगा। पूर्व में पंजीकृत किसानों को पंजीयन के लिए समिति में आने की आवश्यकता नही है, किन्तु यदि पूर्व में पंजीकृत किसान किसी कारण से पंजीयन में संशोधन कराना चाहते है, तो समिति में आवेदन प्रस्तुत कर संशोधन करा सकेंगे। रकबे में किसी भी प्रकार की वृद्धि संशोधन तहसीलदार के माड्यूल से ही किया जा सकेगा।

अस्त्र-शस्त्र पुलिस स्टेशन में जमा करना होगा

विधानसभा निर्वाचन-2018 को दृष्टिगत रखते हुए शांतिपूर्ण चुनाव के लिए शस्त्र लायसेंसी धारियों को अपने-अपने आग्नेय अस्त्र-शस्त्र नजदीकी पुलिस स्टेशन में 7 दिवस के अंदर जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त लायसेंसी अपने शस्त्र दुर्ग नगर के शस्त्र डीलर, जिनके पास शस्त्र डिपाॅजिट करने, अनुज्ञप्ति है वहां भी जमा कर सकेंगे। जो व्यक्ति शस्त्र डीलर के पास शस्त्र जमा करेंगे, इसकी सूचना संबंधित थाना में देना होगा। संबंधित शस्त्र डीलर थानेवार जानकारी तैयार कर थाने और जिला दण्डाधिकारी कार्यालय को प्रस्तुत करेगा।

शराब दुकाने 21 को बंद

आबकारी आयुक्त द्वारा ’मोहर्रम’ पर मदिरा दुकानों के लिए शुष्क दिवस घोषित किया गया है। कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने ’मोहर्रम’ के अवसर पर जिले में स्थित सभी प्रकार की मदिरा दुकाने और लायसेंस और भण्डारण को 20 सितम्बर को समयावधि बाद बंद करने और 21 सितम्बर को पूर्णतः बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

सड़क निर्माण के लिए 1 करोड़ की मंजूरी

मुख्यमंत्री समग्र विकास ग्रामीण विकास योजना अंतर्गत जिले के ग्राम पंचायतों में स्वीकृत विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 1 करोड़ 8 लाख 79 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। अनुशासित कार्य को सम्पादित कराए जाने के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को स्वीकृति प्रदान की गई है।

राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 30 से

राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 30 सितम्बर तक किया जाएगा। इस अवधि में विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों में कुपोषण को दूर करने के दूरगामी प्रयास किए जाएंगे। बच्चों को स्वस्थ रखने, उन्हें सुपोषित आहार देने के लिए जन-जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

कमिश्नर ने किया मतदाता सूची, डाटा एन्ट्री कार्य का निरीक्षण

कमिश्नर ने किया मतदाता सूची, डाटा एन्ट्री कार्य का निरीक्षण

संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने मगलवार को शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज पहुंचकर मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के अंतर्गत किए जा रहे डाटा एन्ट्री कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने पहुंचकर फार्म-6, 7, 8, 8(ए) के डाटा एन्ट्री कार्य का निरीक्षण कर प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। डाटा एन्ट्री में नियुक्त संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को गंभीरतपूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। नए मतदाताओं का नाम सूची में शामिल करने, विलोपित करने, स्थान परिवर्तन, संशोधन करने से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसका वर्तमान में डाटा एन्ट्री का कार्य किया जा रहा है। कमिश्नर वासनीकर ने आवश्यक दस्तावेजों की जांच करने के

गणेशजी की मूर्ति से छेड़छाड़ पर भड़के बजरंगी, मूर्तिकार ने मांगी माफी

गणेशजी की मूर्ति में छेड़छाड़ कर हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में बजरंग दल ने आपत्ति दर्ज करवाई है। इस तरह का मामला ग्राम अंजोरा में सामने आया है। मूर्तिकार बालम चक्रधारी द्वारा गणेशजी के पैरो के नीचे शिवलिंग रखा मूर्ति निर्मित की गई थी। यह सूचना बजरंग दल के प्रात: सह-संयोजक तक पहुंची। फलस्वरुप उन्होने उक्त मूर्ति की अंजोरा पुलिस चौकी में शिकायत की। जिस पर चौकी प्रभारी ने मूर्ति रूपांतरण का आश्वासन दिया, लेकिन मूर्ति रातोंरात रायपुर पहुंच गई। रायपुर में भी बजरंगियों ने मूर्ति के रूपांतरण की गणेशोत्सव समिति को समझाईश दी। मूर्तिकार बालम ने अपनी इस गलती के लिए लिखित में मा

डेंगू : वोरा ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

शहर विधायक अरुण वोरा ने विधानसभा के विशेष सत्र के पहले ही दिन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मुलाकात की और शहर विकास को लेकर अपनी मांगे रखीं। श्री वोरा ने शहर के मुख्य मार्गों में नजर आ रहे गड्ढों और डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर मुख्यमंत्री के सामने चिंता जताई। उन्होंने डॉ.

सालों से नहीं हुई सारथीपारा तालाब की सफाई, डेंगू का खतरा : मध्यानी

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर विधानसभा प्रत्याशी प्रताप मध्यानी ने कहा है कि नगर निगम शहर के तालाबों की हालत सुधारने में भारी कोताही बरत रहा है, जबकि इस दिशा में निगम प्रशासन का ध्यान बार-बार आकृष्ट कराया जा रहा है। श्री मध्यानी ने कहा कि वार्ड 3 के सारथी पारा में स्थित तालाब की स्थिति खराब है। तालाब की लंबे समय से सफाई नहीं हुई है। जिसकी वजह से गंदगी के कारण लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है और डेंगू का भी खतरा बना हुआ है। श्री मध्यानी ने निगम प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि तालाब की सफाई का काम शीघ्र शुरू नहीं किया गया, तो वार्ड के लोगों के साथ उग्र प्रदर्शन किया जाएगा। मध्य

छत्तीसगढ़ में बायोफ्यूल हब बनने की संभावना : गड़करी

छत्तीसगढ़ में बायोफ्यूल हब बनने की संभावना : गड़करी

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रीगणों की मौजूदगी में आज रायपुर-दुर्ग बायपास, रायपुर-दुर्ग के मध्य चार फ्लाई ओव्हर एवं रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन फ्लाई ओव्हर निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। साथ ही साथ आरंग से सरायपाली मार्ग एवं रायपुर-दुर्ग मार्ग का चैड़ीकरण का लोकार्पण भी किया गया। इस अवसर पर भिलाई चरौदा के दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 4 बरसों में छत्तीसगढ़ सरकार को सड़क निर्माण कार्य के लिए लगभग 35 हजार करोड़ दिए हैं। अब और 40 हजार करोड़ दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरक