Durg

CG-07, Durg

किसानों के साथ असुविधा बर्दाश्त नही : कलेक्टर

kor dhan vn.jpg

राज्य शासन के दिशा निर्देशो के अनुरूप समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 16 अगस्त से फिर से शुरू हो गया है, जो 31 अक्टूबर तक किया जायेगा। कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने किसानों का पंजीयन का कार्य पूर्ण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देंश दिए है।
कलेक्टर ने बताया कि धान की खरीदी वास्तविक और पात्र किसानों से की जायेगी। ऐसे किसान जिन्होनें पिछले वर्ष पंजीयन नही कराया था, लेकिन समर्थन मूल्य पर इस वर्ष धान बेचने के इच्छुक है उनका पंजीयन तहसीलदार को तहसील मॉडयूल के आधार पर करने के निर्देंश दिए है।

मुख्य सचिव ने की एसईसीएल और भिलाई स्टील प्लांट के सीएसआर मद के कार्यो की समीक्षा

 Chief Secretary SECL

मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने आज यहां मंत्रालय में खनिज, वन, राजस्व और पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों तथा एसईसीएल और भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों की बैठक लेकर सीएसआर मद में व्यय की गई राशि तथा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। बैठक में बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग के कमिश्नरों और जिला कलेक्टरों से विडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सीएसआर मद के तहत प्रस्तावित विभिन्न कार्यो की जानकारी ली। श्री ढांड ने कोयला खदान बाहुल्य जिलों- कोरबा, कोरिया, सरगुजा और रायगढ़ के कलेक्टरों को सीएसआर मद के तहत अधोसंरचना, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, आजीविका से संबंधित कार्यो के प्रस्ताव तैयार कर संभागीय कमिश्न

सखी’ वन स्टाप सेंटर में पीड़ित महिलाओं को अपनापन मिला : श्रीमती रमशीला साहू

Women and Child Development, Smt. Ramsheela Sahu

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने आज यहां इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में आयोजित वन स्टॉप सेंटरों के सेवा प्रदाताओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंन कहा कि ‘सखी’ वन स्टॉप सेंटर में पीड़ित महिलाएं अपनापन महसूस करती है। उन्होंने ‘सखी’ शब्द की व्याख्या करते हुए कहा कि सखी अर्थात् सहेली जिससे आत्मीयता हो, सखी वन स्टॉप सेंटरों में पीड़ित महिलाओं को अपनापन देने हेतु सेवा प्रदाताओं को भरसक प्रयत्न करना है। श्रीमती साहू ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि सभी जिलों में वन स्टॉप सेंटर खोलने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है। उन्होंने यह भी कहा कि पीड़ित

अधिकारी जिम्मेदारी से करें काम : कलेक्टर

durg 17 edit.jpg

विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध अपेक्षित प्रगति की गहन समीक्षा करते हुए शासन की विभिन्न महत्वकांक्षी योजना का लाभ पात्र हितग्राही को मिले और उनका कल्याण हो, अधिकारी यह काम जिम्मेदारी पूर्वक गंम्भीरता से करें। गुरुवार को ये बातें कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने विभागों में चल रही योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही।

अभिषेक पोलैंड में दिखाएगा साइकिल पर हैरतअंगेज

abhishek-polend stant.jpg

साइकिल पर हैरतअंगेज करतब दिखाने वाला भिलाई का होनहार युवक अभिषेक कुमार सिंह अब पोलैंड में स्टंट दिखाएगा। 27 से 29 अगस्त तक पोलैंड में आयोजित साइकिल स्टंट वर्ल्ड चैंपियनशिप में उसे आमंत्रण मिला है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाला अभिषेक छत्तीसगढ़ से एकमात्र युवक है।

खुर्सीपार में मां और बेटी की चोटी काटने की घटना

खुर्सीपार में बाल काटने का मामला सामने आया है। खुर्सीपार पुलिस विवेचना में जुटी है। माँ और बेटी की चोटी काटने का मामला है। पुलिस घटना स्थल पर पहुंची है। माँ और बेटी से पूछताछ कर रही है। घर में अकेले थे माँ बेटी। खुर्सीपार थाना क्षेत्र का मामला।

जिले के मुख्य समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री ने किया ध्वजारोहण

Pared

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड ग्राऊण्ड में विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने ध्वजारोहरण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम दिए संदेश का वाचन किया और कार्यक्रम में उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीद जवानों के परिजनों को शाल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूलों के बच्चों की ओर से व्यायाम और सांस्कृतिक कार्यक्रम की आकर्षक प्रस्तुति दी।

छत्तीसगढ़ के 14 पुलिस अधिकारियों को मिलेगा राष्ट्रपति पुलिस पदक

Police Medal

रायपुर.. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के 14 अधिकारियों को उत्कृष्ट तथा विशिष्ठ सेवाओं के लिए पुलिस वीरता पदक से नवाजे जाने की घोषणा की गई है।

कलेक्टर ने खेतों में काम कर रहे मजदूरों से की बात

thumb_Durg

अल्प वर्षा से प्रभावित गांवों का दौरा कर फसलों के वस्तुस्थिति की जानकारी कलेक्टर उमेश कुमार ने लिया। उन्होंने ग्राम दारगांव के खेत में काम कर रहे किसानों और मजदूरों से चर्चा कर फसल को बचाने के लिए वैकल्पित उपाय बनाने के संबंध में जानकारी ली । इस दौरान विद्युत अवरोध की जानकारी मिलने पर उन्होंने विद्युत मण्डल के सहायक अभियंता को विद्युत आपूर्ति करने के संबंध में आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। ग्राम देवरी पहुंचकर यहां संचालित सहकारी समिति का निरीक्षण कर खाद-बीज की उपलब्धता और फसल बीमा योजना की जानकारी ली। दारगांव में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाए जा रहे पहचान शिविर में पहुंचकर उन्होंने दिव्यांगज

जिला अस्पताल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Durg_03_02

जिला अस्पताल और इसके परिसर को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से कलेक्टर ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य, नगर निगम और पीडब्ल्यूडी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को लेकर लगभग डेढ़ घण्टे तक चर्चा की। अस्पताल की सेवाओं और सुविधाओं के बारे मेंं विस्तार से जानकारी ली। इसके साथ ही एक विस्तृत कार्य योजना बनाने अधिकारियों को निर्देश दिये।