Durg

CG-07, Durg

मतदान समाप्ति के 48 घंटे तक मत सर्वेक्षण पर प्रतिबंध

विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा के तहत मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की कालावधि के दौरान कोई भी निर्गम मत सर्वेक्षण पर प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही साथ निर्गम मत सर्वेक्षण के परिणाम का इस अवधि के दौरान प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, चल चित्र, टेलीविजन या ऐसे ही अन्य सचित्रों से जनता के समक्ष इस निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस तरह से किसी भी माध्यम से प्रकाशन या प्रचार या किसी भी प्रकार की अन्य रीति से प्रसारित करने पर प्रतिबंधित किया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी मतदान

श्रमिकों को मिलेगा मतदान के लिए दो घंटे का अवकाश

विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत कारखाना अधिनियम के तहत श्रमिकों/कर्मचारियों को मतदान दिवस 20 नम्वबर के अवसर पर निर्वाचन क्षेत्रों में अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे कारखाना जो सप्ताह के 7 दिन कार्य करते हैं, वहां प्रथम एवं द्वितीय पाली के श्रमिकों को मतदान के दिन दो-दो घंटे का अवकाश घोषित किए जाने तथा जो कारखाने निरंतर प्रक्रिया के अंतर्गत आते उनमें काम करने वाले श्रमिकों को बारी-बारी से मतदान की सुविधा दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पार्षद हमीद खोखर सहित सैकड़ों ने किया कांग्रेस प्रवेश

सांसद मोतीलाल वोरा ने सिकोलाबस्ती, तमेरपारा, कादम्बरी नगर, बोरसी, पुलगांव क्षेत्र में जनसंपर्क किया। सांसद श्री वोरा ने जनसंपर्क के दौरान पूजा-अर्चना की और गुरु घासीदास का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान सीता टंडन, रंजीता कुर्रे, अमित कुर्रे, महेश टंडन, सफरा पाहिल के प्रतिनिधित्व में सतनामी समाज के लोगों ने कांग्रेस प्रत्याशी अरुण वोरा को चुनाव में विजयी बनाने का वचन दिया। तमेरपारा मेें संजय ताम्रकार के नेतृत्व में लगभग 50 युवा व वरिष्ठ भाजपा के सदस्यों ने कांग्रेस प्रवेश किया। सांसद श्री वोरा ने संजय ताम्रकार सहित उनके साथियों का पुष्पमाला से स्वागत कर उन्हें कांग्रेस प्रवेश कराया। इस दौरान स

जोगी कांग्रेस के 5 कार्यकर्ता निष्कासित

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के सुप्रीमो अजीत जोगी की अनुमति एवं दुर्ग लोकसभा अध्यक्ष प्रकाश देशलहरा के आदेशानुसार चुनाव से पूर्व पार्टी विरोधी गतिविधियां करते हुए पाए जाने पर साजा विधानसभा के पदाधिकारियों पर अनुशसानात्मक कार्यवाही के तहत पार्टी से तत्काल प्रभाव से निष्कासित किया गया है। इनमें पुनीत कश्यप-ब्लॉक अध्यक्ष खम्हरिया, मनोज वर्मा -साजा ब्लॉक, सेवा राम टंडन-साजा ब्लॉक,सुशील चंदेल-साजा ब्लाक,लोचन साहू -साजा ब्लॉक के नाम शामिल हैं। यह जानकारी दुर्ग लोकसभा कार्यालय से प्रवक्ता व मीडिया प्रभारी सुनील श्रीवास्तव ने दी।

मतदान के एक दिन पहले और मतदान दिवस के विज्ञापन का प्रमाणन जरूरी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश अग्रवाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत मतदान दिवस तथा मतदान दिवस के एक दिन पूर्व प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन (प्री सर्टिफिकेशन) राज्य या जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) से आवश्यक है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोई भी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी या अन्य कोई संगठन या व्यक्ति को मतदान दिवस के एक दिन पूर्व 19 नवम्बर एवं मतदान दिवस 20 नवम्बर 2018 को प्रिंट मीडिया में प्रकाशित

ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग चलायमान स्थिति में ही कर सकेंगे

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत वाहनों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग केवल चलायमान स्थिति में ही वैध किया गया है। स्थायी रूप से सभा के रूप में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। उपरोक्त नियमों का पालन नहीं किए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कोलाहल अधिनियम के तहत छः माह का कारावास या एक हजार रूपए जुर्माना अथवा दोनों के साथ दण्डित किया जा सकता है।

मतदान केन्द्र से समुचित दूरी पर बनेगा वोटर सेल्फी जोन

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत मतदान केन्द्र में मोबाइल फोन और कैमरा का प्रयोग वर्जित किया गया है। आयोग की ओर से निर्देशित किया गया है कि वोटर सेल्फी जोन के पोस्टर को मतदान केन्द्र के तत्काल बाहर न लगाकर मतदान केन्द्र से समुचित दूरी पर या परिसर के बाहरी दीवार पर लगाया जाए। सेक्टर अधिकारी निर्देशों का कढ़ाई से पालन करना सुनिश्चित करेगा।

मतदान केन्द्र की स्थिति के अनुसार लगेंगे ईव्हीएम और व्हीव्ही पैट

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत मतदान दिवस में मतदान केन्द्र की खिड़की-दरवाजे की दिशा को ध्यान में रखते हुए मतदान कक्ष में ईव्हीएम और व्हीव्ही पैट मशीन के स्थान का चयन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मतदान केन्द्र में सुबह से शाम तक सूर्य की स्थिति के आधार पर मतदान कक्ष के भीतर प्रकाश और तापमान में परिवर्तन हो सकता है। ऐसे स्थिति में दोपहर में प्रकाश और तेज धूप सीधे मशीन पर पड़ने की स्थिति में मशीन के खराब होने की संभावना रहेगी। उक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस पर उपयुक्त स्थान का चयन करेगा।

एबीवीपी ने हेमचन्द यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

एबीवीपी ने हेमचन्द यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

हेमचन्द यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में नामंकन की अंतिम तिथि पर दीपावली अवकाश के चलते बहुत से विद्यार्थी नामांकन फॉर्म भरने से वंचित हो गए। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् दुर्ग ने कुलसचिव राजेश पांडे को ज्ञापन सौंपा। छात्रहित को ध्यान में रखते हुए नामंकन की तिथि 7 दिन बढ़ायी गई। ज्ञापन सौंपने वालो में प्रमुख रूप से नगर मंत्री मनीष पुनाचा,संजय साहू,हिमांशु साहू,पंकज शर्मा,लक्ष्मी टण्डन,रिया,उषा,सीमा आदि उपस्थित थे।

कांग्रेस का एक साथ 16 सेक्टर कार्यालय प्रारंभ

दुर्ग शहर विधान सभा क्षेत्र में कांग्रेस ने आज एक साथ 16 सेक्टर कार्यालय प्रारंभ कर चुनाव अभियान तेज कर दिया है। इस अभियान का उद्देश्य मतदाताओं तक सीधे पहुंच बनाना है। एक ही दिन में एक साथ 16 सेक्टर कार्यालयों का शुरू होना शहर में चर्चा का विषय बन गया है।