Kabirdham

CG-09, Kawardha or Kabirdham

साथी की दुर्घटना या मौत पर एकजुट होता है `पुलिस परिवार`

छत्तीसगढ़ की पुलिस के जवान सिर्फ नक्सलियों से लोहा लेना, और अपराधियों की मुश्कें कसना ही नहीं जानते, बल्कि जरूरत पडऩे पर अपने साथियों की मदद करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते। जब भी इनके किसी सहयोगी के साथ कोई अघटन-घटता है। उसकी मदद को कबीरधाम पुलिस परिवार तत्काल सामने आता है। ये पूरा परिवार व्हाट्सएप पर चलाता है। इसमें कुल एक हजार से ज्यादा जवान हैं। जो अपनी-अपनी सामथ्र्य के हिसाब से पैसे जोड़कर इकठ्ठा करते हैं और फिर उसको जरूरतमंद सहयोगी के परिजनों तक पहुंचा दिया जाता है।

खैरा में 10 शिक्षकों का हुआ सम्मान

 खैरा में 10 शिक्षकों का हुआ सम्मान

ग्राम खैरा में शिक्षक सम्मान समारोह और नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर हुआ। इसमें दशरंगपुर क्षेत्र के ग्राम पेंड्रा, चोरभट्टी, खैरा के ग्रामीणों और शाला परिवार की ओर से जि़ले के 10 उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव और विधायक मोतीराम चंद्रवंशी ने कहा कि, शिक्षक समाज का मार्गदर्शन करते हैं। इनकी ओर से दी जाने वाली शिक्षा से हमारे जीवन में प्रकाश आता है। बच्चों को सही दिशा मिलती है। शिक्षक का सम्मान आदिकाल से है।
00 इनका हुआ सम्मान :

नपा अध्यक्ष ने किया फिल्टर प्लांट का निरीक्षण

नपा अध्यक्ष ने किया फिल्टर प्लांट का निरीक्षण

नगरवासियों को शुद्ध पेयजल देने के लिए बने सरोधा जल आवर्धन फिल्टर प्लांट का 20 सितंबर को निरीक्षण किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष अपने टीम के साथ निरीक्षण में पहुंचे थे। इस दौरान वहां उपस्थित कर्मचारियों व चौकीदार से वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोग घायल

आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोग घायल

कवर्धा ब्लॉक मुख्यालय पंडरिया के समरूपारा में मंगलवार को दाह संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने गए लोगों पर आकाशीय बिजली गिरी। इससे सात लोग घायल हो गए। सभी घायलों का उपचार सीएससी पंडरिया में किया जा रहा है। इस दौरान एक गम्भीर मरीज को जिला अस्पताल रिफर किया गया है। इसके अलावा घायल मरीज लक्ष्मण, चोला राम, आशा राम कौशल, रामप्रसाद, लौनु राम, रामू राम और गंभीर रूप से घायल भाऊ दास का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

कवर्धा में भी स्वाइन फ्लू की दस्तक, इलाज के दौरान 1 की मौत

Swine Flue

जिले में स्वाइन फ्लू से 1 मरीज की मौत होने का मामला आया है. यहां के धरमपुरा में रहने वाले अनीश साहू का इलाज के दौरान मंगलवार को मौत हो गई. कवर्धा में स्वाइन फ्लू से मौत का यह पहला मामला है. मृतक अनीश साहू का इलाज रायपुर के बालाजी अस्पताल में चल रहा था, जहां इलाज के दौरान आज उनकी मौत हो गई जिसकी पुष्टि कवर्धा सीएमएचओ अखिलेश त्रिपाठी ने की है.

कवर्धा में 21 तक धारा 144 लागू

kabirdham news.jpg

जिले में 19 से 21 सितम्बर यक धारा 144 लागू हो गई है। जो 19 की सुबह 6 बजे से प्रभावशील है । 19 सितम्बर से 21 तक होने वाले किसान आंदोलन को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है । मंगलवार को ये जानकारी कलेक्टर नीरज बनसोड ने दी है और उन्होंने ही यह आदेश भी जारी किया है ।

करंट लगने से युवक की मौत

माजनुकापा निवासी युवक की करंट लगाने से मौत हो गई। मृतक भावेश सिंह रोज की तरह ट्रैक्टर लेकर अपने कोठार गया था। गांव के कुछ लोगों की सहायता से अपने ट्रैक्टर में पैरा-भूसा भर रहा था। वहीं कुछ देर बाद मृतक का हाथ 11 केवी से जा टकराया और करंट लगने से निचे गिर गया। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने प्राथमिक उपचार के लिए पंडरिया अस्पताल ले जाया गया। लेकिन वहां युवक को डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

शहर विकास के लिए जिला प्रशासन का एक्शन प्लान तैयार

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने, सड़कों का चौड़ीकरण करने, अवैध कब्जाधारियों को हटाने, झुग्गी झोपड़ी मुक्त कर सबको आवास योजना से जोडऩे जिला प्रशासन ने एक्शन प्लान तैयार किया है। शुक्रवार को कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड ने लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन विभाग, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, राजस्व विभाग व नगर पालिका प्रशासन की संयुक्त टीम से कार्य करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम का गठन कर दिया है। समय-सीमा में कार्य उपरांत पालन प्रतिवेदन सौंपने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर की ओर से जारी आदेशानुसार सराफा लाइन में रोड चौड़ीकरण, आजाद चौक से दर्री पारा होते हुए रायपुर

शहर की स्वच्छता बनाए रखने टीम भावना से करें कार्य : कलेक्टर

ambi vns.jpg

शहर की स्वच्छता रेकिंग को बनाए रखने के लिए अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य निष्पादन करते हुए आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण पर पूरी ध्यान केन्द्रित करें। ये बातें शुक्रवार को कलेक्टर किरण कौशल ने कही। उन्होंने आगे कहा की अम्बिकापुर शहर प्रदेश में एक स्वच्छता मॉडल के प्रतिस्थापित हो चुका है इसको बनाए रखने के लिए सभी एकजुटता से कार्य करें। शहर की स्वच्छता बनाए रखने टीम की भावना से करें कार्य। संचालित सभी ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्रों के पुनरुद्धार का कार्य 30 सितम्बर तक अनिवार्यत: पूर्ण करा ले। स्वास्थ्य विभाग की एसएलआरएम सेंटर की महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल टीम गठित कर एसएलआरएम

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई गई रक्षा टीम

imas (1)-1.jpg

राज्य शासन की ओर से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की गई है। पुलिस अधीक्षक कबीरधाम डॉ. लाल उमेद सिंह और अति. पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू ने जिले में महिलाओं पर हो रहे अपराधों को रोकने महिला पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया है। इसको टीम रक्षा नाम दिया गया है । ये टीम सभी स्कूल, कालेज, कोचिंग सेन्टरों और आस-पास के ग्राम घोठिया, भागुटोला, रेंगाखार, अमलीडीह, राजानवागांव अन्य ग्रामों में जाकर महिलाओं को इकठ्ठा कर उन्हें अधिकारों और उनके ऊपर हो रहे अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने के साथ अपनी समस्या टीम रक्षा को बताने प्रेरित कर रही है।