Rajnandgaon

CG-08, Rajnandgaon

16 अधिकारी-कर्मचारी निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भीम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत निर्वाचन कार्य सम्पादन के लिए उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। इसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र-73 खैरागढ़ के दल क्रमांक 4 में नियुक्त पीठासीन अधिकारी शिवलाल नेताम, दल क्रमांक 36 में नियुक्त पीठासीन अधिकारी कन्हैयालाल साहू, दल क्रमांक 70 में नियुक्त पीठासीन अधिकारी सुरेश कुमार पटेल, दल क्रमांक 214 में नियुक्त पीठासीन अधिकारी गैंदराम ठाकुर, दल क्रमांक 190 में नियुक्त मतदान अधिकारी 1 बलराम पडौटी, दल क्रमांक 186 में नियुक्त मतदान अधिकारी संजय बेनार सेमुएल, दल क्रमांक 46 में नियुक

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ, युवक की गला दबाकर हत्या

साथ में काम करने वाले मजदूर महिला, पुरुष में से एक पुरुष की मौत को हार्टफेल के कारण मौत बताने वाले मामले ने नया मोड़ ले लिया है। 16 नवंबर की रात की गई हत्या को दूसरे दिन सुबह हृदयघात बताने के साथ ही मृतक के चाचा की ओर से संदेह किये जाने के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि युवक की गला दबाकर हत्या कर गई है। जबर्दस्ती शारीरिक संबंध बनाने के प्रयास ने युवक को महिला के हाथों मौत के नींद सुला दिया।

होटल व ढाबों में हो रहा घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग, कार्रवाई नहीं

नगर में संचालित होटल सहित ढाबा व भोजनालयों में दुकानदारों की ओर से सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडरों का प्रयोग कर सरकार को चूना लगाया जा रहा है। नियम के अनुसार व्यवसायिक उपयोग में घरेलू सिलेंडर का इस्तेमाल करना जुर्म है इसके बाद भी लोग नियमों को धता बताकर शासन-प्रशासन को ठेंगा दिखा रहे है। गौरतलब हैं कि शासन-प्रशासन द्वारा शहरों में संचालित दुकानों का उचित जांच नहीं किये जाने से दुकानदारों के हौसले बुलंद है और खुलेआम घरेलू सिलिंडर का उपयोग कर रहे हैं। नियमों के मुताबिक शासन की ओर से व्यवसाय के लिये 19 किलो का गैस सिलेंडर दिया जाता है, जिसका बाजार भाव वर्तमान में 1780 रुपए है और इसमें सब्सिडी नहीं

ठंड बढऩे से गरम कपड़ों की मांग बढ़ी, फुटपाथ पर सजने लगी दुकानें

नगर सहित ग्रामीण अंचल में ठंड बढ़ते ही गरम कपड़ों की मांग भी बढ़ गई है। बढ़ती ठंड को देखते हुये नगर के मुख्य मार्ग में फुटपाथ किनारे कपड़ा व्यापारियों ने बड़ी मात्रा में गरम कपड़ों की दुकान लगा रखी है। ठंड से बचने राह चलते लोगों सहित स्थानीय लोग जरूरत के मुताबिक शॉल, स्वेटर, कंबल व रजई सहित अन्य गरम कपड़े खरीद रहे हैं। आधुनिकता के दौर में नये फैशन और स्टाईल के गर्म कपड़ों की मांग को देखते हुये दुकानदार भी विभिन्न व्हेरायटी के गर्म कपड़े बिक्री के लिये रखे गये हैं और इन दुकानों में ग्राहक भी पहुंच रहे हैं।

अमृत मिशन के कार्य की प्रगति जानने कलेक्टर पहुंचे नवागांव और चिखली

अमृत मिशन

कलेक्टर भीम सिंह ने आज अमृत मिशन के अंतर्गत जलप्रदाय के लिए बन रही टंकियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि समय पर टंकियों का निर्माण एवं पाइपलाइन का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि शीघ्रताशीघ्र लोगों की जरूरत पूरी हो सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता पटरी पार की बसाहटों में अबाधित जलापूर्ति देना है इसके लिए नियमित रूप से मिशन की प्रगति की मानीटरिंग करते रहें।

डोंगरगांव में जेनरिक औषधियों की बिक्री में दस गुना इजाफा

 इजाफा

कलेक्टर भीम सिंह ने जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में जेनरिक औषधियों की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष पहल करने के अधिकारियों को दिए हैं। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने डोंगरगांव में जेनरिक औषधियों की दवा की बिक्री में दस गुना इजाफे को लेकर एसडीएम डोंगरगांव पुष्पेंद्र शर्मा के प्रयासों की प्रशंसा की। चार महीने पहले डोंगरगांव के स्वास्थ्य केंद्र में हर महीने केवल दस हजार रुपए तक की जेनरिक दवाओं की ही बिक्री होती थी लेकिन लगातार मानीटरिंग के पश्चात् अब यह लगभग एक लाख रुपए की जेनरिक दवाएं बिक रही हैं। कलेक्टर ने कहा कि जेनरिक दवाएं सस्ती होती हैं और इससे दवाओं में लगने वाले काफी पैसे बच जाते हैं अत: विश

छठ माता की पूजा कर डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य, परिवार के सुख-शांति की कामना की

छठ माता की पूजा कर डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य, परिवार के सुख-शांति की कामना की

बिहार और उत्तरप्रदेश के साथ स्थानीय लोगों ने नगर के महावीर तालाब में मंगलवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर अपने परिवार की सुख शांति समृद्धि की कामना की.

छठ पूजा समिति के सौजन्य से हो रहे आयोजन में महिला व पुरुषों ने पहले विधि-विधान से छठ माता की पूजा की, जिसके बाद अस्ताचलागामी सूर्य को पहला अर्घ्य देकर तालाब में सैकड़ो छठ माता के श्रद्धालुओ ने एक साथ पूजा-अर्चना की. छठ पूजा समिति के अनिमेष सिंह ने बताया कि छट माता की पूजा चार दिनों तक चलती रहती है. तीसरे दिन मंगलवार को डूबते सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया जाता है, और कल सुबह भी सब एक हो उगते सूरज अर्घ्य देने के साथ छठ माता की पूजा सम्पन्न होगी.

घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र मानपुर-औंधी सहित जिले के सभी छहों विधानसभा क्षेत्रों में 82 फीसदी मतदान

प्रदेश की नई सरकार चुनने के संकल्प के साथ लोकतंत्र के महापर्व का सोमवार को समापन हो गया। बीहड़ नक्सल क्षेत्र मानपुर-औंधी के गांवों में भी 80 प्रतिशत से ज्यादा मतदान होने की खबर है। मतदान के बाद प्राप्त रुझानों के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस के पक्ष में मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। खैरागढ़ में जोगी कांग्रेस ने खेल बिगाडऩे का काम किया है।

जीवित मतदाताओं के नाम ही गायब और मृत लोग सूची में.

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मतदान के दिन मतदाताओं को वोट देने के लिए भटकना पड़ा। अपने मताधिकार का उपयोग करने सुबह 6 बजे रायपुर से मतदान केंद्र पहुंचे मतदाता को 2 बजे तक बीएलओ तथा अन्य अधिकारियों ने सूची में नाम न होने पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया। वेसलियन स्कूल में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र क्रमांक 95 में भारी लापरवाही सामने आई। मौके पर पहुंचे तहसीलदार एन.के. मौर्य के बर्ताव ने मामले को और भी गरमा दिया। अंतत: खुद निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश भीमसिंह को उक्त केंद्र में आना पड़ा।

मानपुर पहाड़ी, सुकतरा जंगल में 3 आईईडी बरामद

मानपुर पहाड़ी, सुकतरा जंगल में 3 आईईडी बरामद

जिले में चलाये जा रहे नक्सल अभियान में बड़ी सफलता मिली। पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप और थाना प्रभारी बकरकट्टा निरी. अब्दुल समीर स्थानीय सूचना पर जिला पुलिस बल, आईटीबीपी एवं एसटीएफ बल की संयुक्त टीम ने थाना गंडई के मानपुर पहाड़ी एवं सुकतरा के बीच जंगल पहाड़ी में नक्सलियों की ओर से चुनाव के दौरान सुरक्षा बालों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से छुपाकर रखे गये 3 आईईडी (30 किग्रा प्रति. आईईडी) को बरामद किया।