Rajnandgaon

CG-08, Rajnandgaon

61वाँ महापरिनिर्वाण दिवस 6 दिसम्बर को

61वाँ महापरिनिर्वाण दिवस 6 दिसम्बर को सुबह 8.30 बजे संकल्प-दिवस के रूप में मनाया जाएगा। बौद्ध कल्याण समिति राजनांदगांव की ओर से संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर का 61वाँ महापरिनिर्वाण दिवस जिला कार्यालय स्थित डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर की प्रतिमा के सामने संकल्प-दिवस के रूप में मनाया जाएगा। शुक्रवार को ये जानकारी समिति के जानकार सूत्रों ने दी ।

जिले भर में प्रतिबंध के बावजूद फिर से खुलेआम बेचा जा रहा जर्दायुक्त गुटखा

जिले भर में प्रतिबंध के बावजूद फिर से खुलेआम बेचा जा रहा जर्दायुक्त गुटखा

शहर में ही नहीं बल्कि पूरे जिले में हर जगह आसानी से मिलने वाला जर्दायुक्त गुटखा की सप्लाई थोक व्यापारी धड़ल्ले से और जोर से कर रहे है। जबकि दो तीन पहले ही शहर के दो व्यापारियों को प्रशासन की संयुक्त टीम की ओर से पकड़ा गया था। उसके बावजूद भी अभी भी प्रतिबंध गुटखों के नेटवर्किंग पूरे जिले में है।

नौ मवेशियों को कत्लखाने ले जाते पुलिस ने बचाया

नौ मवेशियों को कत्लखाने ले जाते पुलिस ने बचाया

छत्तीसगढ़ से मवेशियों को महाराष्ट्र के कत्लखाने ले जाने वाले आरोपी चालक को पुलिस ने घेरकर पकडऩे की योजना बनाई ओर वाहन में भरे 9 मवेशियों जी जान बचा ली। जब पुलिस से खुद को घिरता देख चालक वाहन को छोड़कर खुद फरार हो गया। लालबाग पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 11 पशु क्रूरता अधिनियम और 4, 6, 10 छत्तीसगढ़ पशु परिरक्षण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

पूज्य भदन्त धम्मतप का आर्य मोन अधिष्ठान

  पूज्य भदन्त धम्मतप का आर्य मोन अधिष्ठान

आम्बेडकर सांस्कृतिक भवन, भरकापारा राजनांदगांव में पूज्य भदन्त धम्मतप मुख्य संयोजक भिक्खु संघ, राजनांदगांव की ओर से विश्व शांति और सभी प्राणियों के मंगल के लिए पूज्य भदन्त धम्मतप 1 से 8 दिसम्बर तक किया जा रहा है। आर्य मोन का अधिष्ठान ग्रहण कर सुबह 5 बजे से साधना, वंदना और परित्राण पाठ किया जा रहा है। इस पवित्र कार्य में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति होकर धम्मामृत ग्रहण कर अपने जीवन को मंगलयमय करें। इस आशय की जानकारी संघमित्रा महिला मंडल की अध्यक्ष आयु. बुद्धिमित्रा वासनिक और आम्बेडकर सेवा समिति के अध्यक्ष जितेश सिमनकर ने दी।

गंधर्व समाज की बैठक 3 को

3 दिसंबर सुबह 10 बजे, सामुदायिक भवन कौरिनभाठा, राजनांदगांव में गंधर्व समाज की बैठक होगी। बैठक में 22 जनवरी को बंसत पंचमी पर होने वाले कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार की जाएगी। साथ ही बसंत पंचमी के दिन आने वाले अतिथियों के नामों की समीक्षा भी की जाएगी। गंधर्व समाज के जिलाध्यक्ष माधोलाल देवदास ने समस्त क्षेत्रिय अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष सहिंत सभी स्वजातिय बंधुओं से 3 दिसम्बर की बैठक में उपस्थित रहने की अपील की है। उक्ताशय की जानकारी मीडिया प्रभारी माधोदास रावना ने दी।

सूखा राहत सर्वे के अनुसार मिलेगा मुआवजा : बंजारे

किसान अपनी उपज सोसायटी में बेचे। सूखा राहत सर्वे हो चुका है। इसके अनुरूप किसानों को आरबीसी 6.4 के अंतर्गत मुआवजा मिल सकेगा। साथ ही फसल कटाई प्रयोगों के अनुरूप किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी मिल सकेगा। यह बातें डोंगरगढ़ विधायक सरोजनी बंजारे ने बल्देवपुर में ग्रामीणों से कही।
00 जानकारों ने बताए जरूरी उपाय :

शहीद विनोद चौबे की स्मृति में ओपन कबड्डी स्पर्धा का समापन

शहीद विनोद चौबे की स्मृति में ओपन कबड्डी स्पर्धा का समापन

शहीद विनोद चौबे की स्मृति में जिला स्तरीय ओपन कबड्डी स्पर्धा का 30 नवंबर को समापन हुआ।
स्पर्धा में डोंगरगढ़ गोंडवाना क्लब को शहीद युगल किशोर वर्मा की स्मृति में 15000 रुपए नगद और कप, उपविजेता टीम कॉलेज होस्टल अंबागढ़ चौकी को शहीद स्व कृशलाल साहू की स्मृति में 7100 रुपए नगद और कप दिया गया। तीसरे स्थान पर रही शिवराजपुर चिलमटोला की टीम को शहीद स्व सुक्खूराम नेताम की स्मृति में 3100 रुपए नगद और कप से सम्मानित किया गया। बेस्ट रेडर 1100 रुपए, डायमंड सलामे डोकला टीम, बेस्ट डिफेंडर 1100 रुपए नगद देवेश कुमार घावड़े कुंजामटोला टीम, बेस्ट आल राउंडर 1100 रुपए नगद अरुण गब्बर को दिया गया।

सरकार ने कुपोषण दूर करने की दिशा में किया ऐतिहासिक कार्य:अभिषेक

छत्तीसगढ़ सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से कुपोषण दूर करने और सामाजिक बदलाव का बड़ा कार्य किया है ।यह बात सांसद अभिषेक सिंह ने मुंबई वर्कशॉप में कही। आईआईटी मुंबई में सपोर्ट टू इम्प्रूविंग न्यूट्रीशन लेवल इन छत्तीसगढ़ के विषय पर आयोजित वर्कशॉप को सम्बोधिन कर रहे थे । इसमें आईआईटी मुंबई के निदेशक, आइडिया सीएसआर प्रमुख, प्राध्यापकों और आईआईटी मुंबई के छात्रों के अलावा भी तमाम लोग मौजूद थे ।
00 पीडियस के चावल के बारे में भी बताया :

लॉटरी निकाल कर दुकानों का किया गया आबंटन

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजनान्तर्गत नगर निगम भिलाई क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर निर्मित दुकान के आबंटन के लिए बुधवार को नगर निगम के सभागार में लाटरी निकाल कर दुकानों का आबंटन किया। इस दौरान राशि जमा किए गए हितग्राहियों को आबंटन करने के निर्देश आवास प्रभारी अधिकारी मूर्ति शर्मा को दिया गया था।

नतीजे नहीं सुधरे तो होगी कार्रवाई : कलेक्टर

तिमाही परीक्षा और मासिक टेस्ट नतीजों की स्कूलवार कलेक्टर ने 29 नवंबर को समीक्षा की। जिन स्कूलों के नतीजों में सुधार नहीं आये हैं उनके प्राचार्यों पर कार्रवाई की जा रही है। भविष्य में भी टेस्ट के नतीजों के आधार पर खराब परफारमेंस वाले प्राचार्यों पर कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने अच्छे नतीजे वाले स्कूल प्रबंधन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों के नतीजों, साफ-सफाई का स्तर और अन्य बारीकियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। अच्छा कार्य करने वाले प्राचार्य और शिक्षक सम्मानित होंगे। हलदी में हाई स्कूल में पसरी गंदगी पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सबसे अ