अधिकारियों ने गारबेज क्लीनिक में प्लास्टिक कचरे को रियूज करने की प्रक्रिया देखी

अधिकारियों ने गारबेज क्लीनिक में प्लास्टिक कचरे को रियूज करने की प्रक्रिया देखी

नगर निगम रायपुर के कार्यपालन अभियंता साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट एके माल्वे और नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीके मिश्रा ने साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत नगर पालिक निगम अंबिकापुर पहुंचकर वहां के गारबेज क्लीनिक में प्लास्टिक निष्पादन देखा। अधिकारियों ने अंबिकापुर में प्लास्टिक कचरे को मशीन के माध्यम से गलाकर रियूज करने की व्यवहारिक प्रक्रियाओं का प्रत्यक्ष अवलोकन कर निगम के अधिकारियों से चर्चा कर इस संबंध में किए जा रहे कार्य की विस्तारपूर्वक जानकारी ली ।
निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मिश्रा ने बताया कि नगर निगम आयुक्त के आदेशानुसार निगम की ओर से अंबिकापुर नगर निगम पहुंचकर वहां साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत शहर के प्लास्टिक कचरे को मशीन में साफ करने के बाद डालकर गलाकर उसे दाने में परिवर्तित कर उन दानों का उपयोग कर प्लास्टिक के जनउपयोगी सामानों को बनाने उसका रियूज करने की तकनीक व व्यवहारिक प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अवलोकन कर उसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई है। रायपुर शहर नगर निगम क्षेत्र के वार्डों में प्लास्टिक कचरे की गहन समस्या निरंतर बनी हुई है। इस दृष्टि से रायपुर नगर निगम क्षेत्र में प्लास्टिक कचरे को साफ करके और मशीन से गलाकर उसका बाजार में जनउपयोगी वस्तुओं के लिए रियूज करने की व्यवहारिक तकनीक व प्रक्रिया उपयोगी हो सकती है।
निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मिश्रा ने बताया कि इस संबंध में निगम स्वास्थ्य अधिकारी और निगम के साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यपालन अभियंता अंबिकापुर नगर निगम से प्राप्त व्यवहारिक जानकारी के आधार पर अपनी रिपोर्ट निगम आयुक्त को शीघ्र उनके आदेश के पालन में प्रस्तुत करेंगे और निगम आयुक्त के आदेशानुसार प्रकरण में आगे आवश्यक प्रशासनिक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News