आचार संहिता का पालन करते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें: कलेक्टर

आचार संहिता का पालन करते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें: कलेक्टर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल नायक ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बूथ लेवल अधिकारियों की कार्यशाला सह बैठक लेकर आश्वयक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल नायक ने कहा कि मैदानी अमला पटवारी, रोजगार सहायक, सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बूथ लेवल अधिकारी बनाया गया है। जिनका निर्वाचन कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बैठक में उन्होंने बताया कि जिले में कुल 04 लाख 91 हजार 588 मतदाता हैं। जिनमें से 02 लाख 48 हजार 463 पुरूष एवं 02 लाख 43 हजार 125 महिला मतदाता हैं। जिले में 662 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।
कलेक्टर ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोडऩे एवं काटने का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस कार्य में बूथ लेबल अधिकारी के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में बहुत ही अच्छा कार्य किया है। दूसरे चरण का मतदान 20 नवम्बर को होगा। इस दिन जिला प्रशासन की ओर से शासकीय अवकाश घोषित किया गया है। मतदाता पर्ची का वितरण 14 नवम्बर से बीएलओ के माध्यम से हस्ताक्षर कर हर मतदाताओं को वितरण किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ ही प्रत्येक घर में एक ब्रोसर के रूप में आमंत्रण पत्र भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में पिंक एवं आदर्श मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, पिंक मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी-03 तक महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है, जहां महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिन मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाता है, उन्हें मतदान केन्द्र तक आने के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने कार्यशाला में आये सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करने तथा आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से सी-विजिल एप की सुविधा दी गई है। जहां कोई भी निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिव अनंत तायल ने अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन के दायित्वों से अवगत कराते हुए निर्भिक एवं निष्पक्ष होकर अपने जिम्मेदारियों को पूरा करने को कहा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को अपने मुख्यालय में रहकर कार्य करने एवं मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि सभी अपने मताधिकार का उपयोग निर्भिक एवं निष्पक्ष होकर करें।
कार्यशाला सह बैठक में अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गेश वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी रामानुजगंज अजय किशोर लकड़ा, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, जिला स्तरीय अधिकारी सहित पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News