आनलाइन स्पाट रीडिंग, बिलिंग की तैयारी

 आनलाइन स्पाट रीडिंग, बिलिंग की तैयारी

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर रीडिंग न होने और अनाप-अनाप बिलिंग को नियंत्रित करने के लिए आनलाइन स्पाट रीडिंग और बिलिंग का कार्य एक बार फिर जिले भर में शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए कंपनी को डोर टू डोर सर्वे कर उपभोक्ताओं की सूची बनाने कहा गया है, जिसके पूरा होने के साथ ही लोगों को बिजली दफ्तर में लाइन लगाकर बिल जमा करने से छुटकारा मिलेगा। इस प्रक्रिया के लिए बेंगलुरू की आउट सोर्स एडटिक कंपनी को काम सौंपा गया है। कंपनी के कर्मचारी मीटर की रीडिंग का स्पाट पर बिल जारी करेंगे और मोबाइल कैमरे से मीटर की तस्वीर कंपनी के सिस्टम में भेजकर अपटेड कराएंगे ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका न रहे।
छत्तीसगढ़ राज्य वितरण कंपनी ने चांपा डिजीवन में इसका डेमो कराकर कंपनी की कार्यप्रणाली की जानकारी ली थी। प्रयोग के तौर पर जब यह काम सालभर पहले चांपा में शुरू हुआ तब पाया गया कि कई घर इससे छूट जाते थे। ऐसे में काम रोक दिया गया। अभी तीन माह पहले बेंगलुरू की आउट सोर्स एडटिक कंपनी को दोबारा आर्डर दिया गया है। अब जिलेभर में हर घर के कनेक्शन की रीडिंग और बिलिंग की जाएगी। अभी इसके लिए सर्वे का काम चल रहा है। विद्युत वितरण कंपनी के अफसरों की माने तो इस पूरी कवायद में माहभर का समय और लग सकता है। इसके बाद मीटर रीडिंग न होने और अनाप-शनाप बिल भेजने की शिकायत पर रोक लगेगी। तय कार्ययोजना के तहत कंपनी के कर्मचारियों को स्पाट रीडिंग और बिलिंग मशीन उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के कर्मचारी घरों और संस्थानों में जाकर मोबाइल कैमरे से बीपी नंबर समेत कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के घरों के मीटर की तस्वीर लेकर कंपनी के सिस्टम में मैसेज भेजकर मीटर की तस्वीर समेत रीडिंग दर्ज कराएंगे और उपभोक्ताओं को उनके दरवाजे पर बिल देंगे। इस सिस्टम से वितरण कंपनी के अफसरो के पास एक-एक घर के कनेक्शन, रीडिंग और बिलिंग की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इससे आए दिन उपभोक्ताओं को रीडिंग व बिलिंग को लेकर आ रही शिकायत में कमी आने की बात कही जा रही है। इस तरह की शिकायतें पर जल्द ही निदान करने के लिए आनलाइन सिस्टम शुरू किया जा रहा है। इसके जिले में टेंडर सहित वर्क आर्डर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
माहभर में पूरे जिले में शुरू होगा काम: सिदार
इस संबंध में अधीक्षण यंत्री एसबी सिदार का कहना है कि आनलाइन स्पाट रीडिंग और बिलिंग से बहुत सी समस्याओं का सामाधान हो जाएगा। इसका कार्य बेंगलुरू की आउट सोर्स कंपनी को दिया गया है। पूर्व में लिमिटेड एरिया में यह काम कराया गया, लेकिन उससे बहुत से घर छूट जाते थे। तीन माह पहले दोबारा कंपनी को आर्डर दिया गया है। अब पूरे जिले में यह काम होगा। इसके लिए सर्वे का काम जारी है। ताकि कोई घर न छूटे। जल्द ही आनलाइन प्रक्रिया शुरू कर उपभोक्ताओं को राहत दी जाएगी। योजना के तहत काम शुरू होने में करीब माहभर का समय लग सकता है।

Source: 
Vision News Service

Related News