इफको टोकियो बीमा कम्पनी ने किया, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 500 करोड़ का भुगतान,इन किसानों को मिला लाभ…

इफको टोकियो बीमा कम्पनी ने किया, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 500 करोड़ का भुगतान,इन किसानों को मिला लाभ…

टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के द्वारा विगत दो खरीफ मौसमों से छत्तीसगढ़ राज्य के 21 जिलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है. विगत वर्षों में इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस द्वारा किसान हित में किये गए सुचारु कार्यों को देखते हुए, इस वर्ष भी राज्य के 10.42 लाख किसानों ने कंपनी के माध्यम से फसल बीमा करवाया था. राज्य में कम बारिश के कारण खरीफ वर्ष 2017 में हुए फसल नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी द्वारा अविलम्ब रूप से किसानों को उनकी बीमा राशि का भुगतान किया जा रहा है.

इफको टोकियो द्वारा 21 जिलों में अधिसूचित फसलों से 100.81 करोड़ प्रीमियम की राशि जो किसानों के हिस्से की है प्राप्त की गई, उसके एवज में लगभग 950.00 करोड़ की दावा राशि का आंकलन इफको टोकियो द्वारा कर लिया गया है, जिसमे से कुल 498.38 करोड़ रूपये का भुगतान किसानों को उनके संबंधित बैंकों में किया जा चुका है. इसी क्रम में कंपनी शेष भुगतानों को गुणवत्ता जांच पश्चात शीघ्र अतिशीघ्र कर देने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयासरत है.

अपने ध्येय वाक्य “हर मौसम में खुश रहे किसान, इफको-टोकियो का यहीं अरमान” का पूर्ण रूप से अनुसरण करते हुए कंपनी किसान हित के लिये वचनबद्ध है. विगत वर्षों की ही भाँति किसानों को नुकसान से राहत दिलाने के लिये कम्पनी खरीफ वर्ष 2017 के दावा भुगतानों के लिये पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है.

Source: 
lalluram.com

Related News