इस कलेक्टर को निर्वाचन कार्य से पृथक रखने की मांग, चुनाव परिणाम बदलने का विवाद…

इस कलेक्टर को निर्वाचन कार्य से पृथक रखने की मांग, चुनाव परिणाम बदलने का विवाद…

जिला पंचायत कबीरधाम के निर्वाचन में परिणाम में गड़गड़ी का मामला आईएएस अधिकारी पी. दयानंद का पीछा नहीं छोड़ रहा है. जिला कांग्रेस कमेटी कर्वधा ने बिलासपुर कलेक्टर के पद पर पदस्थ पी. दयानंद को राजनैतिक दल भाजपा से प्रभावित बताते हुये इसकी शिकायत मुख्य निर्वाचन आयोग से की है, कांग्रेस ने मांग की है कि पी. दयानंद को निर्वाचन कार्य की प्रक्रिया से पृथक रखा जाए.

यह है पूरा मामला
जिला कबीरधाम में वर्ष 2014 में जिला पंचायत का निर्वाचन कार्य सम्पन्न हुआ था. उस समय यहां पी. दयानंद कलेक्टर के रूप में पदस्थ थे. जिला पंचायत कबीरधाम के वार्ड क्रमांक 9 व 13 के चुनाव परिणाम को लेकर भारी विवाद हुआ था. यह मामला अभी भी छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर में लंबित है. जिला पंचायत कबीरधाम के वार्ड क्रमांक 9 से कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी रहे मोहम्मद कलीम खान व वार्ड क्रमांक 13 से प्रत्याशी रहे राम कृष्ण साहू ने स्वयं को क्रमशः 720 व 183 वोट से विजयी बताते हुये आरोप लगाया था कि कलेक्टर पी. दयानंद ने अपने मातहत कर्मचारियों से वोटों के टेबुलेशन में हेराफेरी और ओवर राईटिंग से टोटल मतों की संख्या को बदल कर उन्हें चुनाव में कपट पूर्वक हरवा दिया. दोनों ही प्रत्याशियों ने इसके सबूत भी पेश किये थे. दोनों ही प्रत्याशियों ने जिला न्यायालय, कर्वधा में परिवाद भी पेश किया था, जहां चुनाव के दस्तावेजों में काट छाट की बात सामने आई थी. चूंकि आईएएस अधिकारी पर जुर्म दर्ज करने के लिए शासन की अनुमति आवश्यक होती है, जिसके कारण कार्यवाही नहीं हो पाई इसलिए सबूतों के साथ छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट, बिलासपुर में मामला प्रस्तुत किया गया है. उस पर निर्णय होना बाकी है.

भाजपा के इशारे पर काम करने का आरोप
मुख्य निर्वाचन आयोग को दी गई शिकायत की एक प्रति मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ को भी सौंपी गई है. इसमें बताया गया है कि आईएएस अधिकारी पी. दयानंद अपने कर्तव्य के विपरित आचरण कर भाजपा के इशारे पर कुछ भी करने के लिए तैयार रहते है. पी. दयानंद कलेक्टर कबीरधाम से कलेक्टर कोरबा और फिर बाद में कलेक्टर बिलासपुर के पद पर स्थांतरित किए गए थे. जिला पंचायचत कबीरधाम के चुनाव में वार्ड 13 से प्रत्याशी रहे रामकृष्ण साहू वर्तमान में जिला कांग्रेस कमेटी, कबीरधाम के अध्यक्ष है तथा इनके द्वारा निर्वाचन आयोग को की गई शिकायत से कबीरधाम जिला पंचायत चुनाव परिणाम बदल देने का विवाद फिर एक बार सुर्खियों में आ गया है.

Source: 
lalluram.com

Related News