एक निजी चैनल के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में हो रही है कांग्रेस की वापसी ! CG में CM पद के लिए रमन ही पहली पसंद

एक निजी चैनल के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में हो रही है कांग्रेस की वापसी ! CG  में CM पद के लिए रमन ही

आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक निजी चैनल ने चुनावी सर्वे जारी किया है. इस सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश और राजस्थान भाजपा की झोली से फिसलने वाले हैं, इन राज्यों में कांग्रेस की वापसी हो रही है. वहीं लोकसभा चुनावों में भाजपा को नुकसान होता नजर आ रहा है, लेकिन फिर भी भाजपा इन राज्यों में सबसे ज्यादा लोकसभा सीट जीतने में कामयाब रहेगी.

छत्तीसगढ़ में नजदीकी मुकाबला- सर्वे
किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 39%
कांग्रेस- 40%
अन्य- 21 %

चैनल के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों के बीच मात्र एक प्रतिशत वोटों का अंतर है. बीजेपी को 39 प्रतिशत लोग अपना समर्थन जता रहे हैं तो कांग्रेस के हिस्से 40 प्रतिशत लोगों का समर्थन है. सबसे अहम यह है कि अन्य के हिस्से 21 प्रतिशत वोट है.

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 90
बीजेपी- 33
कांग्रेस- 54
अन्य- 3

सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में लोग सत्ता परिवर्तन चाहते हैं. कांग्रेस 54 सीटों के साथ बहुमत पा सकती है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी 33 सीटों पर सिमट सकती है. अर्थात 2013 के नतीजों के नजरिए से देखें तो बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान और कांग्रेस को 15 सीटों का फायदा हो रहा है.

छत्तीसगढ़ में सीएम की पसंद कौन ?
रमन सिंह- 34 %
अजीत जोगी- 17%
भूपेश बघेल 9%

सर्वे की माने तो छत्तीसगढ़ में सीएम की पहली पसंद रमन सिंह हैं. उन्हें 34 प्रतिशत लोग सीएम के रूप में अपनी पहली पसंद बता रहे हैं तो अजीत जोगी को 17 प्रतिशत लोग पसंद कर रहे हैं.

लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट ?
बीजेपी- 46%
कांग्रेस- 36%
अन्य- 18 %

चैनल के सर्वे के मुताबिक राज्य में भले लोग कांग्रेस को सत्ता सौंपना चाहते हैं लेकिन केंद्र में वे बीजेपी को भारी समर्थन दे रहे हैं. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी को 46 प्रतिशत तो कांग्रेस को 36 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलता दिख रहा है. हालांकि 2014 से तुलना करें तो बीजेपी को 3 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है. 2014 की तुलना में कांग्रेस को दो प्रतिशत का फायदा होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

छत्तीसगढ़ में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 56%
राहुल 21%

लोकप्रियता और प्रधानमंत्री पद के रूप में छत्तीसगढ़ के लोगों की पहली पसंद नरेन्द्र मोदी बने हुए हैं. इस मामले में राहुल उनसे मीलों पीछे हैं.

मध्यप्रदेश में सत्ता से बाहर होगी भाजपा- सर्वे
किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 40%
कांग्रेस- 42%
अन्य- 18 %

न्यूज चैनल के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी पर कांग्रेस दो प्रतिशत वोट के साथ बढ़त बनाती दिख रही है. अन्य के हिस्से 18 प्रतिशत वोट आने की संभावना है.

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 230
बीजेपी- 106
कांग्रेस- 117
अन्य- 7

सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस की बहुमत के साथ सरकार बन सकती है. 2013 के नतीजों के आधार पर देखें बीजेपी को 59 सीटों का नुकसान हो रहा है.

मध्य प्रदेश में सीएम की पसंद कौन ?

शिवराज सिंह चौहान- 42 %
ज्योतिरादित्य सिंधिया 30%
कमलनाथ 7%
इस सर्वे में मध्य प्रदेश में सीएम के रूप में शिवराज सिंह चौहान ही लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं.

लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 46%
कांग्रेस- 39%
अन्य- 15 %
विधानसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावनाएं हैं लेकिन एबीपी न्यूज- सी वोटर सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में लोगों की पहली पसंद बीजेपी है. केंद्र में 46 प्रतिशत लोग बीजेपी को फिर मौका देना चाहते हैं 2014 में बीजेपी को यहां 54 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला. कांग्रेस के लिए अच्छी खबर यह है कि उसे चार प्रतिशत फायदा हो रहा है लेकिन फिर भी बीजेपी काफी आगे है.

मध्य प्रदेश में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 54%
राहुल 25%

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम के रूप में सर्वाधिक लोकप्रिय हैं. राज्य के 54 प्रतिशत लोग पीएम मोदी को दोबारा मौका देना चाहते हैं.

राजस्थान में जाएगी वसुंधरा की सरकार- सर्वे
सर्वे में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 37%
कांग्रेस- 51%
अन्य- 12 %

सर्वे के अनुसार राज्य में सत्ता परिवर्तन की लहर चल रही है. कांग्रेस को 51 प्रतिशत तो बीजेपी को महज 37 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से 12 प्रतिशत लोगों का समर्थन है.

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 200

बीजेपी- 57
कांग्रेस-130
अन्य- 13

सर्वे के मुताबिक राज्य के लोग कांग्रेस को सूबे में सत्ता सौंपना चाहते हैं. सीटों की बात करें तो कांग्रेस को 130 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं बीजेपी 57 सीटों पर सिमट सकती है. अन्य के हिस्से 13 सीटें मिलने की संभावना है.

राजस्थान में सीएम की पसंद कौन ?
वसुंधरा- 24 %
अशोक गहलोत- 41 %
सचिन पायलट-18 %

सर्वे के अनुसार कांग्रेस के अशोक गहलोत सीएम के रूप में पहली पसंद हैं. अशोक गहलोत को 41 प्रतिशत तो वसुंधरा राजे को 24 प्रतिशत लोग सीएम के रूप में पसंद कर रहे हैं.

लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 47%
कांग्रेस- 43%
अन्य- 10%

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देखें तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 47 प्रतिशत तो कांग्रेस को 43 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल सकता है. 2014 से तुलना करें तो बीजेपी को 9 प्रतिशत वोटों का नुकसान हो रहा है तो कांग्रेस को 12 प्रतिशत फायदा हो रहा है.

राजस्थान में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 55%
राहुल 22%

प्रधानमंत्री पद पर राजस्थान में भी लोग नरेंद्र मोदी पर सर्वाधिक भरोसा जता रहे हैं. पीएम मोदी को पीएम के रूप में 55 प्रतिशत लोग देखना चाहते हैं तो राहुल गांधी को 22 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल हो रहा है.

इस तरह इस सर्वे के आधार पर जहां तीनों राज्यों में भाजपा पिछड़ रही है. उसके हाथ से सत्ता छिटक रही है, वहीं इस सर्वे के आधार पर ये भी कहा जा सकता है कि केन्द्र में अभी भी यहां की जनता नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद कर रहे हैं. वहीं छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में जहां कांग्रेस की सरकार बनने के संकेत मिल रहे हैं वहीं अभी यहां मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद रमन सिंह और शिवराज सिंह बने हुए हैं. ऐसे में ये सर्वे जमीनी स्तर पर कितना खरा उतरता है ये वक्त ही बताएगा. फिलहाल इसके आधार पर सियासी गलियारे में चर्चा जरूर शुरू हो गई है. छत्तीसगढ़ पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने तो इसको लेकर ट्विट भी कर दिया है.

Source: 
lalluram.com

Related News