कृमि मुक्ति दिवस 10 को

कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी। कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता के आदेशानुसार और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.बी. मंगरूलकर के मार्गदर्शन में 10 सितम्बर को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी।
जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों और शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, निजी स्कूलों, अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों महाविद्यालयों, तकनीकी शिक्षा संस्थान के माध्यम से एक से 19 वर्ष के बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी। छुटे हुए बच्चों को 14 सितम्बर मॉप-आप दिवस को दवा सेवन कराया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इसके तहत जिले में 4 लाख 36 हजार 726 बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाई जाएगी। कलेक्टर ने संबंध संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों को शत-प्रतिशत बच्चों को लाभान्वित करने के लिए निर्देशित किया तथा अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, जिला रोजगार एवं प्रशिक्षण कार्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, प्राचार्य समस्त महाविद्यालय, प्राचार्य, प्रभारी समस्त निजी विद्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए आदेशित किया गया है।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News