गजराज को ट्रेस करने वाइल्ड लाइफ और एसओएस की टीम ने लगाया रेडियो कॉलर

छत्तीसगढ़ के जंगल से लगे शहरी क्षेत्रों में हाथियों को ट्रेस करने वन विभाग वाइल्ड लाइफ और एसओएस की टीम ने मिलकर एक योजना तैयार की है। दोनों विभागों ने आपसी तालमेल से एक एक्शन प्लान बना कर हाथियों में रेडियो कॉलर लगाया है। इस रेडियो कॉलर से हाथियों के मूवमेंट की जानकारी सैटेलाइट के माध्यम से वन विभाग वाइल्ड लाइफ और एसओएस की टीम को मिलती रहेगी।
गौरतलब है कि, इस प्लान को टीम ने महासमुंद और आरंग इलाकों में किसानों की फसल बर्बाद करने वाले हाथियों पर नजर रखने के लिए बनाया गया है । 12 मई को अंबिकापुर के बलरामपुर वन परिक्षेत्र में एक हाथी को सफलतापूर्वक सैटेलाइट रेडियो कॉलर पहनाने के बाद वन विभाग वाइल्ड लाइफ और एसओएस की 30-35 सदस्य की टीम सिरपुर के बोरिद में जंगली हाथी को रेडियो कॉलर लगाने के लिए पहुंच चुकी है ।
ऑपरेशन 26 मई से शुरू किया गया है। ऑपरेशन गजराज के तहत जंगली हाथियों का लोकेशन पता कर उनमें से एक हाथी को झुंड से अलग किया जाएगा, फिर ट्रैन्कूलाइज कर उसके गले में सेटलाइट रेडियो कॉलर लगाया जाएगा। इसके बाद महासमुंद और बलौदाबाजार जिले में विचरण करने वाले 18 हाथियों के दल की एडवांस स्टडी की जाएगी।ऑपरेशन में तमिलनाडु, देहरादून, दिल्ली, उत्तराखण्ड के वन्य जीव विशेषज्ञ के साथ नंदनवन के वन्य जीव प्राणी चिकित्सक डॉ. जयकिशोर जाडिय़ा भी टीम में शामिल हैं। ऑपरेशन में कुमकी हाथियों की मदद ली जाएगी। जंगली हाथियों को रेडियो कॉलर पहनाने के बाद इनके मूवमेंट की पूरी सूचना वन विभाग को मिल सकेगी।
कुमकी हाथी पर सवार होकर वन विभाग के अफसर, वन्यजीव चिकित्सक सहित अन्य विशेषज्ञ हाथियों के इलाके में जाएंगे। पहले से चिन्हित हाथी को विशेषज्ञ 15 से 20 मीटर की दूरी से ट्रैन्कूलाइज करेंगे। इसके बाद विशेषज्ञ टीम हाथी के पास पहुंचकर उसे रेडियो कॉलर पहनाएगी। इसके बाद उसे एंटी डोज का इंजेक्शन दिया जाएगा, जिससे हाथी होश में आ जाए और वापस अपने दल में शामिल हो जाएगा। सेटेलाइट कॉलर लगने के बाद हाथी के दल के मूवमेंट की पूरी सूचना आसानी से विभाग और विशेषज्ञों को मिलती रहेगी। इन सूचनाओं के आधार पर ही आगे का प्लान तैयार करके हाथियों की गतिविधियों का पता चलने पर ग्रामीणों को सुरक्षित रखने में सेटेलाइट कॉलर का लाभ वन विभाग को समय-समय पर मिलता रहेगा।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News