ग्राम भड़िसगांव में ग्रामीण उद्यमिता विकास योजना कार्यक्रम का शुभारंभ

ग्राम भड़िसगांव में ग्रामीण उद्यमिता विकास योजना कार्यक्रम का शुभारंभ

उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, जगदलपुर के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की ओर से तोकापाल विकासखंड के चयनित ग्राम भड़िसगांव में ग्रामीण उद्यमिता विकास योजना कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। राज्य कृषि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा स्नातक स्तर पर संस्तुत उद्यानिकी पाठ्यक्रम में निहित पाठ्यक्रमों के तहत स्नातक उपाधि के लिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं द्वारा चयनित ग्राम में कृषकों के बीच 16 सप्ताह तक रह कर भारतीय ग्रामीण कृषि परिवेश की पारिस्थितिकी से परिचित होकर स्वयं का कृषि के क्षेत्र में कौशल विकास करते हैं।
कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण उद्यमिता जागरूकता विकास योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर पी के तिवारी उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र जगदलपुर के मार्गदर्शन में हुआ, जिसमें उद्यानिकी महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉक्टर के पी सिंह, जी.पी.नाग, आर के देवांगन, महाविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं अखिलेश, विजय अभिषेक सनी चैबे, विनय नाग, लीलावती यादव, निशा पाल, ट्विंकल हारून, नौरीन अंसारी अनामिका पाल, निकिता पाणी आदि ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर उपस्थित अतिथियों द्वारा ग्राम भंड़िसगांव के पंचायत भवन परिसर में पौधरोपण किया गया।
इस अवसर पर चित्रकूट के पूर्व विधायक बैदूराम कश्यप, उद्यानिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉक्टर डी एस ठाकुर, जगदलपुर नगर निगम के संजय पांडे, शहीद गुंडाधुर कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉक्टर एस. सी. मुखर्जी एवं ग्राम के सरपंच तुलाराम बघेल सहित नागरिक मौजूद थे।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News