छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी के बाद, अलर्ट मोड में आई एसडीआरएफ की टीम, आपदा से निपटने तैयारी हुई तेज…

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी के बाद, अलर्ट मोड में आई एसडीआरएफ की टीम, आपदा से निपटने तैयारी हुई तेज…

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग द्वारा कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. जिसके बाद सेस्टेट डिजास्टर रेस्क्यू फोर्स यानि एसडीआरएफ ने भी अपने संसाधनों को अलर्ट मोड पर कर दिया है. और पूरी तैयारी में जुट गई है. किसी भी आपदा से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीम रायपुर स्थित होमगार्ड मुख्यालय में तैनात हो चुकी है. साथ ही परेशानी होने से पहले ही सभी उपकरणों का टेस्ट किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक बुधवार को जारी विभाग द्वारा अलर्ट में बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर, कवर्धा, जशपुर, कोरबा, रायगढ़,नारायणपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर, बिलासपुर, गरियाबंद, रायपुर जिला को भारी वर्षा के संभावित जिलों के रूप में चिन्हित किया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के रिपोर्ट के अनुसार इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना भी जताई है. जिसके बाद से छत्तीसगढ़ में एसडीआरएफ ने आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

इस रेस्क्यू टीम में बिलासपुर और रायपुर में दो-दो टीम है, इसके अलावा जगदलपुर, अंबिकापुर और दुर्ग में एक टीम है. सभी को विभाग ने अलर्ट रहने के निर्देश दे दिए है. वहीं रायपुर स्थित होमगार्ड मुख्यालय मैं एसडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है. एसडीआरएफ टीम के पास लाइफ बोट इनवर्टर और लाइट समेत तमाम जरूरी उपकरण उपलब्ध है. इसके साथ ही जवानों को 24 घंटे के अलर्ट पर मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

एसडीआरएफ के जवानों ने बताया कि, भारी बारिश के चेतावनी के बाद अलर्ट जारी किया गया है. जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम तैयारियो में जुटी है. सभी को मुख्यालय में रहने को भी कहा गया है. जिससे हम किसी आपदा पेड़ गिरना, भारी बारिश, आंधी तूफान जैसी तमाम आपदाओं से निपट सके. वहीं रेस्क्यू के लिए सारे उपकरणों को तैयार कर रखा गया है. रेस्क्यू के समय परेशानी न हो इसके लिए पहले से ही सभी उपकरणों की टेस्टिंग की जा रही है. साथ ही रात में भी यदि कोई आपदा या बारिश होती है तो उसके लिए भी रेस्क्यू की तैयारी की गई है.

Source: 
lalluram.com

Related News