जंगल में इस तरह की खतरनाक ट्रेनिंग लेते हैं नक्सली, वीडियो हो रहा है वायरल…

naxali

दुश्मनों के दांत कैसे खट्टे करें या उन्हें मुहं तोड़ जवाब कैसे दें इसकी ट्रेनिंग लेते आपने सुरक्षाबलों को देखा होगा. आपने ये भी देखा होगा की कै कैसे जवानों को जंगलों में रहना सिखाया जाता है. जवान लंबे समय तक दुश्मनों से लोहा ले सकें इसकी भी कठिन ट्रेनिंग दी जाती है.

लेकिन इन दिनो जो वीडियो वायरल हुआ है,वो आपको हैरान तो नहीं करेगा,लेकिन ये सोचने में जरूर मजबूर कर देगा कि कैसे नक्सली अपने आप को सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार करते हैं. हालांकि लल्लूराम डॉट कॉम इस वीडियो की आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है.

पर नक्सली ट्रेनिंग का जो वीडियो देखा जा रहा है. इसे देख के अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किसी पुलिस ट्रेनिंग से कम नहीं होती. जिस तरह से नये जवानों को भर्ती के दौरान प्रशिक्षण दी जाती है, ठीक उसी तरह नक्सली भी नये भर्ती हुए नक्सलियों को कठिन ट्रेनिंग देते हैं.

आम तौर पर नक्सली बारिश के मौसम में नए नक्सलियों को भर्ती कर उन्हें कड़ा अभ्यास करा कर लड़ने के लिए तैयार करते हैं. ये वीडियो देख आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कैसे महिला और पुरुष नक्सली जंगल को अपनी ट्रेनिंग कैम्प के रूप में उपयोग करते हैं और जंगल में मौजूद प्राकृतिक संसाधान का अपने छिपने के लिए इस्तेमाल करते हैं.बता दें कि इस बात की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है कि ये वीडियो कहां का है.

Source: 
lalluram.com

Related News