डोंगरगांव में जेनरिक औषधियों की बिक्री में दस गुना इजाफा

 इजाफा

कलेक्टर भीम सिंह ने जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में जेनरिक औषधियों की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष पहल करने के अधिकारियों को दिए हैं। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने डोंगरगांव में जेनरिक औषधियों की दवा की बिक्री में दस गुना इजाफे को लेकर एसडीएम डोंगरगांव पुष्पेंद्र शर्मा के प्रयासों की प्रशंसा की। चार महीने पहले डोंगरगांव के स्वास्थ्य केंद्र में हर महीने केवल दस हजार रुपए तक की जेनरिक दवाओं की ही बिक्री होती थी लेकिन लगातार मानीटरिंग के पश्चात् अब यह लगभग एक लाख रुपए की जेनरिक दवाएं बिक रही हैं। कलेक्टर ने कहा कि जेनरिक दवाएं सस्ती होती हैं और इससे दवाओं में लगने वाले काफी पैसे बच जाते हैं अत: विशेष कार्ययोजना बनाकर अधिकारी इन्हें विशेष बढ़ावा दें।
लोक सेवा केंद्र के लंबित मामलों की विशेष समीक्षा-
कलेक्टर ने लोक सेवा केंद्र के लंबित आवेदनों की भी विशेष समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इधर के एक महीने में लोक सेवा केंद्र में लंबित आवेदनों की संख्या में इजाफा हुआ है। तेजी से काम करते हुए अगले सप्ताह तक इनका निराकरण लें।
चना प्रोत्साहन राशि पर ली जानकारी-
कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों से चना प्रोत्साहन राशि की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते में सभी पात्र हितग्राहियों के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में ढिलाई बरतने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
पंचायतों में दूध वितरण की नियमित करें मानीटरिंग, अच्छा कार्य कर रहे सरपंचों को करें सम्मानित-
कलेक्टर ने कहा कि कुपोषण को पूरी तरह दूर करने के लिए ठंड का समय बहुत अच्छा अवसर होता है। पंचायतों में सभी कुपोषित बच्चों को दूध पिलाएं। इसके साथ ही अन्य पोषक आहार भी खिलाएं। कलेक्टर ने कहा कि कुपोषण से बच्चों को मुक्ति दिलाने में सरपंचों की विशेष भूमिका है। वे न केवल इसके लिए संसाधन मुहैया करा रहे हैं अपितु नियमित मानीटरिंग भी कर रहे हैं। कुपोषण के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे सरपंचों को सम्मानित करते रहें।
निर्वाचन के दौरान अच्छा कार्य करने पर जिला पंचायत सीईओ की प्रशंसा-
कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार यदु की विशेष रूप से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान खैरागढ़ रिटर्निंग आफिसर के रूप में एवं बहुत सी समितियों के नोडल अधिकारी के रूप में कुमार ने बहुत अच्छा काम किया और सफल निर्वाचन में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार यदु की भी विशेष रूप से प्रशंसा की।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News