तिल्दा रेलवे स्टेशन का एक दिसंबर से बदल जाएगा नाम, राज्य सरकार की अधिसूचना पर लगी रेलवे की मुहर …

तिल्दा रेलवे स्टेशन का एक दिसंबर से बदल जाएगा नाम, राज्य सरकार की अधिसूचना पर लगी रेलवे की मुहर …
तिल्दा रेलवे स्टेशन का एक दिसंबर से बदल जाएगा नाम, राज्य सरकार की अधिसूचना पर लगी रेलवे की मुहर …

रायपुर रेल मंडल के तिल्दा स्टेशन का नाम बदलने वाला है. अब यह “तिल्दा-नेवरा” स्टेशन कहलाएगा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी कर दिया है, जिसके बाद यह बदलाव एक दिसंबर से लागू होगा. इसके साथ ही स्टेशन के प्लेटफॉर्म और अन्य स्थानों में बोर्डो में नाम बदलने का काम शुरू हो गया है. देश भर में इस वर्ष 25 शहरों के नाम बदले गये हैं, जिनमें से एक छत्तीसगढ़ का तिल्दा-नेवरा भी है.

तिल्दा स्टेशन का नाम बदलने की मांग स्थानीय लोग लंबे समय से कर रहे थे. राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार परिषद के सदस्य दीपक शर्मा ने रेलवे प्रशासन की बैठक में और राज्य सरकार के समक्ष मांग कर यह मुद्दा उठाया था. 2016 से लगातार इस पर कार्यवाही जारी थी, इसके बाद राज्य सरकार ने गृह मंत्रालय भारत सरकार को अनुशंसा के साथ प्रस्ताव भेजा था. रेलवे से एनओसी मिलने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिली हरी झंडी के बाद राज्य सरकार ने तिल्दा स्टेशन का नाम तिल्दा-नेवरा करने राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन कर महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को भेज दिया था, जिस पर अब रेलवे की मुहर लग गई है. अब तेजी से स्टेशन का नाम बदलने की कार्यवाही जारी है.

आरक्षित और अनारक्षित टिकट पर लिखा आएगा तिल्दा-नेवरा
एक दिसम्बर से रेलवे में मिलने वाली आरक्षित व अनारक्षित टिकट में भी तिल्दा-नेवरा लिखाकर आएगा. रेलवे रिकार्डों में भी नाम बदलने की कार्यवाही जारी है, इंटरनेट रेलवे साइट ट्रेन सर्चिंग एप में भी यह बदलाव करने संबंधित विभाग को पत्र जारी किया गया है. हालांकि, स्टेशन का नाम बदलने के बाद भी स्टेशन का कोड टीएलडी ही रहेगा. इसकी जानकारी आवश्यक कार्यवाही के लिए सभी सभी रेलवे जोन, सीआरएस, सीपीएस, सीटीआई, सीसीआई, सीनियर टीआइए को भेजी गई है। ईडीपीएम रेलवे बोर्ड को भी इसकी जानकारी भेज दी गई है.

सभी कार्यालयों के नाम तिल्दा-नेवरा के नाम से जाने जाएंगे
भारत सरकार और राज्य सरकार दोनों के कार्यालयों के नाम परिवर्तन किया गया है, राज्य सरकार ने सबसे पहले राज्य सरकार के कार्यालयों का नाम परिवर्तन करने 09 अगस्त 2018 को अधिसूचना जारी की थी, जिसके बाद गृह मंत्रालय भारत सरकार से अनापत्ति मिलने के बाद के बाद स्टेशन और शहर का नाम परिवर्तन 28 सितंबर 2018 को अधिसूचना का प्रकाशन किया गया. पहले तहसील, विकासखण्ड मुख्यालय, स्टेशन, न्यायालय तिल्दा व डाकघर, थाना, मंडी सहित अन्य कार्यालय नेवरा नाम से जाने जाते थे. अब यहां के सभी कार्यालय “तिल्दा-नेवरा” के नाम से जाने जाएंगे.

Source: 
lalluram.com

Related News