नागरिक रायपुर को खुले में शौच से मुक्त करने सहभागी बनें : राजेश मूणत

कोटा में विशाल सामुदायिक भवन का लोकार्पण, 4 करोड की पाईप लाईन बिछाई जायेगी
नगर पालिक निगम रायपुर की ओर से रविवार को राजधानी वासियों को बड़ी सौगातें देने नगर निगम जोन क्रमांक-8 के रामकृष्ण परमहंस वार्ड क्रमांक-2 एवं शहीद मनमोहन सिंह बक्शी वार्ड क्रमांक-12 में मिली। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत एवं महापौर प्रमोद दुबे नें सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, एम.आई.सी. सदस्य सतनाम सिंह पनाग, नागभूषण राव, रा.वि.प्रा. उपाध्यक्ष गोवर्धन खंडेलवाल जोन क्रं-8 अध्यक्ष सोमनलाल ठाकुर, पार्षद श्रीमती राधाप्रीतम सिंह ठाकुर, पंचूराम भारती, श्रीमती गायत्री सुनील चन्द्राकर पूर्व पार्षद निलीमा किशोर साहू, रा.वि.प्रा. संचालक रविन्द्र बंजारे, पूर्व एल्डर मैन पारेश्वर बाघ, अप्पा खरे, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती प्रभा दुबे, कमिश्नर संजय शर्मा, जोन अधिकारियों सहित सैकड़ों की संख्या में विभिन्न लगभग दो दर्जन समाजों का प्रतिनिधित्व कर रहे गणमान्य जनों, महिलाओं की उपस्थिति में कोटा में अधोसंरचना मद से 61.75 लाख की लागत से निर्मित विशाल सामुदायिक भवन, कोटा कालोनी में 8 लाख का सामुदायिक भवन में अतिरिक्त निर्माण कार्य, 3 लाख का आंगनबाडी भवन निर्माण कार्य का लोकार्पण करते हुये सौगात जोन-8 के माध्यम से नागरिकों का प्राप्त हुई। विशाल सामुदायिक भवन तक पहुंचने लोक कर्म विभाग ने 15 लाख की लागत से कांक्रीट पहुंच मार्ग का निर्माण करवाया है। रामकृष्ण परमहंस वार्ड में 2 करोड़ 57 लाख 89 हजार रुपए और शहीद मनमोहन सिंह बक्शी वार्ड में 1 करोड़ 44 लाख 80 हजार की लगात से पाईप लाईन विस्तार के कार्य के लिए श्रीफल फोड़कर एवं कुदाल चलाकर भूमिपूजन किया गया।
नगर निगम रायपुर ने कोटा में लगभग 4000 वर्गफुट क्षेत्र में भूतल पर 2850 वर्गफुट आकार का हाल, 120 वर्गफुट का 1 कमरा, 150 वर्गफुट का बरामदा, 250 वर्गफुट का पोर्च, बाथरूम एवं प्रथम तल पर 450 वर्गफुट आकार का कमरा एंव बाथरूम का निर्माण करवाया है। विशाल सामुदायिक भवन को बाउन्ड्रीवाल निर्माण करते हुये सुरक्षित बनाया गया है। इस विशाल सामुदायिक भवन के साथ कोटा एवं आसपास के वार्डों की जनता के लिए मांगलिक, सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजनों के लिए एक सुंदर विशाल सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन उपलब्ध हो गया है।
लोक निर्माण मंत्री ने सभी नागरिकों से रायपुर को खुले शौच की समस्या से मुक्त करने भागीदार बनने का आव्हान किया। श्री मूणत ने कहा कि नागरिक नाली में कचरा न डाले एवं सफाई में सहभागी बनें। नाली में कचरा डालने से वह सड़कर बीमारी फैलने का कारण बन जाता है। शहर में स्वास्थ्य वर्धक वातावरण बनाने सभी नागरिक रायपुर को स्वच्छ बनाने भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि कोटा फोरलेन निर्माण सहित कोटा स्टेडियम निर्माण एवं नगर निगम रायपुर के सहयोग से निगम के जोन-1 के पुराने जोन कार्यालय में 30 बिस्तरों वाला अस्पताल शीघ्र प्रारंभ कर दिया जावेगा। रायपुर, बिलासपुर फोरलेन रोड एवं गुढियारी में 100 बिस्तरों को अस्पताल भी शीघ्र बनाने का कार्य राज्य शासन की ओर से करवाया जायेगा।
महापौर ने नागरिकों से कोटा के विशाल सामुदायिक भवन के रखरखाव में एवं स्वच्छ सर्वेक्षण में सहभागी बनाने का आव्हान सभी नागरिको से किया। महापौर ने कहा कि सभी नागरिकों को रायपुर को स्वच्छ बनाने आगे आकर भागीदार बनकर सहयोग अवश्य देना चाहिए। सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा ने नगर निगम की ओर से निगम क्षेत्र में जनता को शानदार सौगात देने के लिए लोक निर्माण को धन्यवाद दिया एवं पूर्व पार्षद श्रीमती निलीमा किषोर साहू को विशाल सामुदायिक भवन के लिए की गई मेहनत के लिए सराहते हुये धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को पार्षद श्रीमती राधाप्रीतम सिंह ठाकुर एवं पंचूराम भारती एवं पूर्व पार्षद किशोर साहू ने भी संबोधित किया। रामकृष्ण परमहंस वार्ड एवं शहीद मनमोहन सिंह बक्षी वार्ड की मितानिनों का सम्मान किया गया।

Source: 
www.visionnewsservice.in

Related News