नाबालिगों को संकटमय कार्यों में लगाना अपराध

बी.सी.एस.शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई क्रमांक 1 और 2 का ग्राम बिरेतरा में सात दिवसीय विशेष शिविर लगाया गया है। इसमें 26 नवंबर को संविधान और विधिक साक्षरता दिवस मनाया गया।
इसके मुख्य अतिथि अपर, जिला सत्र न्यायाधीश सी ग्रेगोरी तिकी ने बाल विवाह, किशोर न्याय अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम आदि अन्य कानूनों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से पूर्व लड़की का और 21 वर्ष से पूर्व लड़के का विवाह कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है। संबंधित पक्षकर बाल विवाह के दोषी माने जाते हैं। इसी तरह 2005 में सम्पत्ति अधिनियम संशोधन के बाद अब माता पिता की जायदाद में लड़की को भी हिस्सा दिया जाने का प्रावधान है। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों से किसी भी कारखाना, खान, फैक्ट्री आदि संकटमय कार्यो में लगाया जाना कानूनी अपराध है। इसी तरह यदि उक्त आयु के बालका /बालिका के अपराध किए जाने पर उनका विचारण किशोर न्याय अधिनियम के तहत् किया जाएगा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ग्रिजेश प्रताम संविधान दिवस मनाए जाने का उद्देश्य, मोटरयान अधिनियम,अन्य महत्वपूर्ण कानूनों पर विस्तार से प्रकाश डाला। गाड़ी चलाने से पहते स्वयं का लाइसेंस और गाड़ी का बीमा अनिवार्य रूप से कराएं। किसी जमीन क्रय करने के बाद जमीन की खसरा नंबर, रकबा नं. और जमीन संबंधित कागजात को अच्छी तरह से देख लें। इसी तरह चैक बाउंस लाइसेंस आदि कई मामलों को 9 दिसंबर 2017 को आयोजित लोक अदालत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है। उक्त अवसर पर न्यायिक मजिस्ट्रेट कुलदीप ने शिक्षा का अधिकार, अन्य अधिकारों और कर्तव्य पर प्रकाश डालते हुए रा.से.यो के स्वयंसेवकों के कार्यो की सराहना की।
सरपंच टिकेश्वरी साहू ने सात दिवसीय विशेष शिविर के लिए कार्यक्रम अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी। रा.से.यो. इकाई क्रमांक 1 के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. कोमल प्रसाद यादव ने संविधान दिवस के अवसर पर सभी स्वयंसेवकों को संविधान की उद्देशिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्रो. पंकज जैन ने कहा कि संविधान देश की सर्वोच्च विधि है। अत: देश का प्रत्येक व्यक्ति संविधान को मानने को बाध्य है। विधि साक्षरता शिविर का संचालन रा.से.यो. के स्वयं सेवक सत्येन्द्र साहू ने और आभार व्यक्त शिविर नायक योगेश साहू ने किया।

Source: 
Vision News Service

Related News