बारिश के मौसम में चौपाटियों पर खाने से पहले इस खबर को पढ़ लें, कहीं आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं हो रहा…

बारिश के मौसम में चौपाटियों पर खाने से पहले इस खबर को पढ़ लें, कहीं आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं हो रहा…

खाद्य विभाग की टीम ने आज राजाधनी की चौपाटियों में बिकने वाले खाद्य सामानों की जांच की गई . इस दौरान कई फूड सैंपल खराब पाए गए.आज खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ अश्विनी देवांगन के निर्देश पर 2 मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन के साथ फूड एन ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन की टीम जिस्में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रिचा शुक्ला, सर्वेश यादव, सैंपलिंग सहायक इवाम लैब के स्टाफ के साथ शहर के कई प्रतिष्ठानों में दबिश दी गई और खाद्य पदार्थों की जांच की गई. पहले मोबाइल परीक्षण वेन को मोतिबाग, विवेकानंद आश्रम, आरकेसी के आसपास क्षेत्र में भेजा गया .

जबकि दूसरी वेन को तेलीबांधा रवाना किया गया. पहली वैन द्वार कुल 77 नामून लिया गया. जिस्में से 19 घटिया, 02 गलत ब्रांडेड, 02 असुरक्षित पाया गया।

जबकि दूसरी वैन से कुल 58 नमूने की जांच की गई. इसमें से 8 घटिया, 03 गलत ब्रांड और 02 असुरक्षित पाया गया.

ज्यादातर गुपचुप पानी, चाट मसाला, ग्रेवी, मंचूरियन, चिकन,मुंग बड़ा जैसे खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया गया है . इस दौरान खराब हो चुके खाद्य पदार्थों को फेंकवाया गया. और सभी को साफ सफाई का ध्यान देने की नसीहत दी गई.

गौरतलब है कि बारिश के मौसम में सड़क के किनारे बिकने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचने की नसीहत इसलिए भी दी जाती है , क्योंकि इनमें अक्सर साफ सफाई की कमी पाई जाती है. रायपुर में इन दिनों कई चौपाटियां गुलजार हैं. यहां कई ऐसे स्टॉल लगाए जा रहे हैं जहां बेहद ऊंचे दाम में सामान बेचे जाते हैं. लेकिन वहां भी सफाई की ओर ध्यान न देना सीधे ग्राहक की सेहत से खिलवाड़ ही माना जाएगा.

Source: 
lalluram.com

Related News