बिजली के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के काम को मिली जमकर सराहना, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा- दूसरे राज्यों को लेनी चाहिए सीख

बिजली के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के काम को मिली जमकर सराहना, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा- दूसरे राज्यों को लेनी चाहिए सीख

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने राज्य में बिजली के क्षेत्र में की गई पहल पर सरकार की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ में बिजली के क्षेत्र में जिस तरीके से काम किया जा रहा है, इससे दूसरे राज्यों को सीख लिए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सौर सुजला योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर एनर्जी से उर्जिकृत करने की योजना, प्रायमरी हेल्थ सेंटर को सौर ऊर्जा से उर्जिकृत करने जैसी योजनाएं अनुकरणीय हैं. हमने इन योजनाओं का अध्ययन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, जिससे देश के अन्य राज्यों को इस मॉडल को भेजा जा सके.

सीएम हाउस में ऊर्जा विभाग की समीक्षा के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए आर के सिंह ने कहा कि- अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ में बेहतर काम हुआ. बिजली जनरेशन से लेकर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में राज्य ने प्रगति की है. उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों को राशि देती है, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने स्तर पर 12 हजार करोड़ रुपये लगाकर ऊर्जा के क्षेत्र में काबिले तारीफ काम किया है. बहुत कम राज्य ऐसा कर पाते हैं. यदि देश के सभी राज्य छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ऐसा करने लगे तो देश में 24 घंटे बिजली लाने का सपना पूरा हो सकेगा.

कठिनाइयों के बावजूद लक्ष्य को किया पूरा

आर के सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को जो लक्ष्य दिया था कि सभी गांवों में बिजली पहुंचाई जाए. छत्तीसगढ़ ने कठिनाइयों के बावजूद अपना लक्ष्य पूरा किया है. सौभाग्य योजना में भी छत्तीसगढ़ तेजी से प्रगति कर रहा है.

ऊर्जावान है इसलिए ऊर्जा मंत्रालय संभाल रहे हैं- डाॅ.रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि वे बेहद ही ऊर्जावान मंत्री है. हमारे पुराने दोस्त हैं. आज सुबह हमने साथ में योगा किया है. उन्होंने कहा कि आर के सिंह 24 घन्टे में से 16 घंटे ये काम करते हैं. उन्होंने ने यह भी कहा कि आर के सिंह ऊर्जावान है इसलिए ऊर्जा मंत्रालय संभाल रहे हैं.

Source: 
visionnewsservice.in

Related News