भिलाई स्टील प्लांट के हादसों में पहली दफा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दो दर्जन से ज्यादा अधिकारी और ठेकेदार गिरफ्तार

भिलाई स्टील प्लांट के हादसों में पहली दफा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दो दर्जन से ज्यादा अधिकारी और ठेकेदार गिरफ्तार

भिलाई स्टील प्लांट में लगातार हादसों के बाद अब दुर्ग एक्शन मोड पर आ गई है. पुलिस ने हादसे के जिम्मेदार बीएसपी से जुड़े 27 अधिकारियों और ठेकेदारों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सभी को गिरफ्तार किया है. हालांकि गिरफ्तारी के बाद सभी को मुचलके में रिहा भी कर दिया गया है.

दरअसल 9 अक्टूबर को बीएसपी के कोक ओवन में भीषण हादसा हुआ था. गैस पाइप लाइन में ब्लास्ट होने से 14 लोगो की मौत हो गई थी. चुनावी साल में हुए हादसे के बाद केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी विरेन्द्र सिंह भिलाई पहुंचे और अानन-फानन में कार्रवाई की गई. जिसमें बीएसपी संयंत्र के सीईओ सहित कुछ जिम्मेदार अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया था. जिसके बाद हाल ही में इस मामले में प्लांट के 4 अधिकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

उधर बड़ी संख्या में पुराने मामले भी पेंडिंग पड़े हुए थे. हाल ही में दुर्ग रेंज आईजी जीपी सिंह ने पुराने सभी पेंडिंग मामलों को निपटाने का आदेश दिया था. जिसके बाद विभिन्न हादसे के जिम्मेदार अफसरों और ठेकेदारों के खिलाफ पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 2017 में हुई श्रमिकों की मौत के गुनहगार 5 डीजीएम और एक एजीएम सहित 27 कर्मी व ठेकेदार को गिरफ्तार किया हालांकि सभी को कुछ घंटे के भीतर 10-10 हजार रुपए के मुचलके पर थाने से ही छोड़ दिया गया

Source: 
lalluram.com

Related News