मंत्री राजेश मूणत ने किया राजधानी बस सेवा का शुभारंभ, प्रदेश के इन 19 मार्गों में दौड़ेगी ये नॉन स्टॉप AC बसें…

मंत्री राजेश मूणत ने किया राजधानी बस सेवा का शुभारंभ, प्रदेश के इन 19 मार्गों में दौड़ेगी ये नॉन स्टॉप AC बसें…

प्रदेश के परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने आज राजधानी बस सेवा का शुभारंभ किया है. बता दें कि पहले चरण में सात एसी बसें चलाई जाएंगी,इसके बाद अगले चरण में अन्य स्थानों के लिए भी बसें चलाई जाएंगी. पहले चरण में रायपुर से कांकेर,कवर्धा,सरायपाली और राजनांदगांव के लिए नॉन स्टॉप बस सेवा शुरू की गई है. इस दौरान मंत्री मूणत ने जानकारी दी है कि इन बसों में जीपीएस,सीसीटीवी लगाए जाएंगे. इसके अलावा इन बसों में पर्याप्त सुरक्षा और समय पर बस चलाने का भी निर्णय लिया गया है.

उन्होंने बताया कि ये बसें कुल 19 मार्गों में चलाई जाएंगी और इसके लिए बस ऑपरेटरों को 50 फीसदी की छूट दी भी गई है. ज्ञात हो कि मंत्री राजेश मूणत ने इस सबंध में पहले ही बस मालिकों की बैठक ली थी,जिसमें प्रदेश के कुल 19 मार्गों को चिन्हित किया गया था.

इन मार्गों में दौड़ेगी…

जिसमें रायपुर से राजनांदगांव, सरायपाली, बिलासपुर, कबीरधाम, कांकेर, महासमुंद, धमतरी, बलौदाबाजार और मुंगेली को राजधानी बस सेवा के लिए चिन्हांकित किया गया था. इसी तरह रायपुर से राजनांदगांव-डोंगरगढ़, रायपुर-राजनांदगांव-मानपुर, रायपुर-सरायपाली-सारंगढ़-रायगढ़, बिलासपुर-मुंगेली-कवर्धा और बिलासपुर से जांजगीर-रायगढ़, मार्ग को भी चयन किया गया था.

उस दौरान भी मंत्री मूणत ने बताया था कि राज्य में आम यात्रियों को सुविधाजनक तथा द्रुतगामी सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यात्री बस सेवा का संचालन किया जाएगा. प्रदेश के विकास के लिए नॉन स्टॉप अथवा दु्रतगामी मंजिली गाड़ी यात्री वाहन का संचालन कराया जाएगा. इससे यात्रियों के अमूल्य समय की भी बचत होगी. इस बैठक में बैठक में बस सेवा में प्रदान की जाने वाली सेवाओं और सुविधाओं, दोनों तरफ से एक-एक घंटे के नियमित अंतराल में बस वाहन का संचालन और बस को जीपीएस आधारित डिवाइस की मदद से सतत मॉनिटरिंग आदि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा हुई थी.

इसके अतिरिक्त बैठक में राजधानी बस सेवा संचालन के लिए निर्धारित एक मार्ग में एक ही बस वाहन मालिक को जिम्मेदारी देने के फैसला लिया गया था. इस कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव परिवाहन अमिताभ जैन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

Source: 
lalluram.com

Related News