मतगणना कक्ष में मोबाइल, कैल्कूलेटर-पेन ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

मतगणना कक्ष में मोबाइल, कैल्कूलेटर-पेन ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना के संबंध में राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों और निर्वाचन अभिकर्ताओं की बैठक जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अय्याज तम्बोली ने बताया कि जगदलपुर के धरमपुरा में स्थित शासकीय महिला पाॅलिटेक्निक काॅलेज में बनाए गए मतगणना स्थल में मंगलवार 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी।
उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक विधानसभा के मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल की व्यवस्था की गई है, इसके साथ ही डाक मत पत्रों की गिनती के लिए अलग टेबल की व्यवस्था रहेगी। रेण्डम आधार पर हर विधानसभा के किसी एक मतदान केंद्र के वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना के संबंध में भी जानकारी दी गई। बताया गया कि अभ्यर्थी प्रत्येक टेबल पर अपना एक निर्वाचन अभिकर्ता नियुक्त कर सकता है तथा मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अधिकृत प्रवेश पत्र की व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर पर बिना पास के प्रवेश नही दी जायेगी। मतगणना कक्ष पर मोबाइल सभी के लिए वर्जित है। मतगणना स्थल पर सम्पूर्ण गतिविधियों की वीडियो रिकार्डिंग की जायेगी।
प्रत्याशी, मतगणना एजेंट, मतगणना कर्मी सहित किसी भी अधिकारी या कर्मचारी या मीडिया प्रतिनिधि के लिए मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। आयोग द्वारा प्रदत्त प्राधिकार पत्रधारी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना केन्द्र में एक मीडिया सेंटर भी होगा, यहां वे अपने मोबाइल फोन रख सकेंगे। मतगणना कक्ष में मीडिया कर्मियों द्वारा फोन की बजाय फोटो खींचने के लिए हाथ से चलने वाले कैमरे ही मान्य किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना कक्ष में मोबाइल के साथ ही पेन और कैल्कूलेटर ले जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है तथा सभी मतगणना अभिकर्ताओं और प्रत्याशियों को पेन और कैल्कूलेटर निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्टर ने मतगणना के संबंध में की गई तैयारी के संबंध में चर्चा करने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों और मतगणना अभिकर्ताओं को नियमों का पालन कर सहयोग करने की अपील की, जिससे व्यवस्थित और सुचारु रूप से मतगणना की कार्यवाही संपादित की जा सके। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा अभ्यर्थीगण, बस्तर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी प्रभात मलिक और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी प्रकाश सर्वे सहित सहायक रिटर्निंग अधिकारीगण उपस्थित थे।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News