महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई गई रक्षा टीम

imas (1)-1.jpg

राज्य शासन की ओर से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की गई है। पुलिस अधीक्षक कबीरधाम डॉ. लाल उमेद सिंह और अति. पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू ने जिले में महिलाओं पर हो रहे अपराधों को रोकने महिला पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया है। इसको टीम रक्षा नाम दिया गया है । ये टीम सभी स्कूल, कालेज, कोचिंग सेन्टरों और आस-पास के ग्राम घोठिया, भागुटोला, रेंगाखार, अमलीडीह, राजानवागांव अन्य ग्रामों में जाकर महिलाओं को इकठ्ठा कर उन्हें अधिकारों और उनके ऊपर हो रहे अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने के साथ अपनी समस्या टीम रक्षा को बताने प्रेरित कर रही है।
00 स्कूलों में विद्यार्थियों को दे रहे ये जानकारी :
उप पुलिस अधीक्षक कामता सिंह दीवान के मार्गदर्शन में रक्षा टीम प्रभारी सतरूपा तारम और टीम की ओर से बुधवार को स्वामी करपात्री उच्चतर माध्यमिक स्कूल में छात्र-छात्राओं को महिलाओं और बच्चों पर होने वाले अपराधों, उनकी रोकथाम की उपायों को, छात्राओं को आत्मरक्षा करने के विभिन्न उपायों को बताया गया। आत्मरक्षा करने कराते के विभिन्न नियम को बताकर प्रैक्टिकल कर सिखाया गया। किस प्रकार हमारें आसपास या कही आते -जाते अचानक कोई असामाजिक तत्व हमें परेशान करने या हमारे साथ जबरदस्ती करने की स्थिति में हम किस प्रकार अपनी या अपने साथी की रक्षा कर सकेंगे।
आए दिन वाट्सएप, फेसबुक, ई-मेल, अन्य मोबाइल नम्बरों से कॉल कर परेशान करने की घटनाएं सामने आ रही है, इन घटनाओं की शिकायत का निराकरण करने और रोकथाम करने स्कूल, कालेज, कोचिंग सेन्टरों के आस-पास छात्राओं के साथ असामाजिक तत्वों द्वारा आपराधिक कृत्य न करें इसके लिए पुलिस अधीक्षक की ओर से टीम रक्षा का गठन किया गया। जिले में टीम रक्षा का गठन समाज में एक सकारत्मक बदलाव लाएगी ।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News