मुख्यमंत्री ने किया पत्रिका का विमोचन

मुख्यमंत्री ने किया पत्रिका का विमोचन

प्राचीन धरोहरों की नगरी धमधा पर आधारित धर्मधाम धमधा गौरवगाथा पत्रिका-2 का विमोचन मुख्यमंत्री ने रविवार देर रात किया। इस ब्रोशर में धमधा के ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पर्यटन संबंधी जानकारी दी गई है। इस पत्रिका में धमधा के प्राचीन किले, 126 तालाब, सिद्धशक्तिपीठ त्रिमूर्ति महामाया मंदिर, सिंहव्दार, प्राचीन शिलालेख, बूढ़ादेव मंदिर, चौखड़िया कुंड सहित तितुरघाट के प्राचीन चतुर्भुजी मंदिर की संक्षिप्त जानकारी दी गई है।
इस मौके पर रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय, महापौर प्रमोद दुबे व पत्रिका के प्रकाशक गोविंद पटेल मौजूद थे। रायपुर वालों के लिए एक दिवसीय पर्यटन के हिसाब से धमधा उपयुक्त स्थान है। इसमें इससे संबंधित जानकारी दी गई है। इसमें कबीरपंथ के पांचवें गुरू केवलनाम साहेब की धमधा स्थित समाधि की भी जानकारी दी गई है। इस प्रकाशन को धमधा के पूर्व विधायक व गृह व पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू तथा साजा-धमधा के वर्तमान विधायक व कृषि व जलसंसाधन मंत्री रविंद्र चौबे को भी सौंपी जाएगी।
धमधा के पुरातात्तविक महत्व और उसके विकास के लिए प्रयास के लिए यह पत्रिका प्रकाशित की गई है, जिसे राज्य शासन के पर्यटन सूचना केंद्र, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आदि में वितरित किया जाएगा, ताकि पर्यटन इस स्थल तक पहुंचने के लिए प्रेरित हो सकें। इस प्रकाशन में इतिहासकार डॉ. एसएल निगम और प्रभात सिंह का विशेष सहयोग रहा।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News