मुख्यमंत्री ने मस्तूरी में किया 217 करोड़ के 64 कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान बिलासपुर जिले के मस्तूरी में आम सभा को संबोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 217 करोड़ 61 लाख रुपए की लागत के 64 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इनमें से लगभग 152.56 करोड़ के पूर्ण हुए 38 कार्यों का लोकार्पण और लगभग 65 करोड़ रुपए की लागत के स्वीकृत 26 नए कार्यों का भूमिपूजन हुआ। मुख्यमंत्री आम सभा में 21 हजार से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री और सहायता राशि के चेक, 16 हजार 829 परिवारों को आबादी पट्टा, 13 हजार 340 किसानों को 17 करोड़ 92 लाख का धान बोनस और सूखा राहत के अंतर्गत 13 हजार 193 किसानों को 12 करोड़ 12 लाख रुपए की राशि वितरित की।
मुख्यमंत्री ने मस्तूरी में जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें लगभग 137 करोड़ की लागत से निर्मित जयरामनगर-मस्तूरी-मल्हार-जोंधरा-लवन मार्ग, 2 करोड़ 32 लाख रुपए की लागत से कोहरौदा से दलदली तक निर्मित सड़क, लगभग 2 करोड़ की लागत से केंवटाडीह में 33/11 केवी उपकेंद्र, एक करोड़ 73 लाख की लागत से अटल व्यवसायिक परिसर से सुखरीपाली तक सड़क, एक करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से शासकीय मदन लाल शुक्ला महाविद्यालय सीपत में निर्मित आठ अतिरिक्त कमरे एवं विद्युतीकरण शामिल हैं।
डॉ. सिंह ने जिन कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया, उनमें लगभग 41 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से हावड़ा मुंबई रेलमार्ग पर जयरामनगर के पास बनने वाला ओवरब्रिज, 6 करोड़ 61 लाख रुपए की लागत से सौर सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे लीलागर एनीकट , 3 करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से सौर सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे रहटाटोर एनीकट , 3 करोड़ की लागत से पचपेड़ी में मिनी स्टेडियम और 2 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मस्तूरी का बनने वाला नवीन भवन शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने आम सभा में विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 21 हजार 464 हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि का वितरण किया। डॉ. सिंह ने 16 हजार 629 परिवारों को आबादी पट्टा, श्रम विभाग की योजना में एक हजार 383 हितग्राहियों को विवाह सहायता राशि, प्रसूति अनुदान चेक, बारह सौ श्रमिकों को साइकिल, एक हजार श्रमिकों को राजमिस्त्री, रेजा किट, समाज कल्याण विभाग की योजना में 35 हितग्राहियों को मोटराईज्ड ट्रायसायकल वितरित की।
इस अवसर पर विधानसभा अघ्यक्ष गौरी शंकर अग्रवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर, नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, लोकसभा सांसद लखन लाल साहू, महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह सवन्नी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष दीपक साहू, नगरनिगम बिलासपुर के महापौर किशोर राय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News