राजधानी में जारी हुआ आदेश, स्कूलों में स्टूडेंट्स को पहनाएं फुल शर्ट और पैंट, ये रही असल वजह…

राजधानी में जारी हुआ आदेश, स्कूलों में स्टूडेंट्स को पहनाएं फुल शर्ट और पैंट, ये रही असल वजह…

राजधानी में प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है. लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी स्कूलों को अलर्ट रहने की सलाह दी है. ये अलर्ट रहने की सलाह डेंगू की रोकथाम के लिए दिए गए है. जिससे अब स्कूली बच्चों को गणवेश ना पहनाकर पूरा तन ढंकने वाले कपड़े पहनाने को कहा गया है.

बता दें कि इन दिनों छत्तीसगढ़ के अनेक शहरों में डेंगू ने अपने पांव पसार रखे हैं. पिछले दिनों भिलाई, दुर्ग व राजनांदगांव जिले मे डेंगू के कहर से अनेक लोगों ने अपनी जान गंवाई है. अब तक डेंगू से 17 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा प्रदेश के और कई हिस्सों मे भी डेंगू तेजी से फैल रहा है. इस घातक बीमारी से विद्यार्थियों को बचाने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने अलर्ट जारी किया है.

खाने के दौरान पानी उबालकर पिलाने का निर्देश

इसके तहत जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल में पालन करने के लिए कुछ निर्देश जारी दिए हैं. शासन से आए आदेश के अनुसार स्कूलों मे नियमित साफ-सफाई के अलावा पानी जमा होने वाली जगह में ब्लीचिंग पाउडर व डीडीटी का छिड़काव करने की बात कही गई है. इसके अलावा बच्चों को मध्याह्न भोजन के दौरान पानी उबालकर पिलाने के निर्देश दिए गए हैं.

इन जगहों पर रखें साफ-सफाई

वहीं शाला परिसर मे टैंक, अंडरग्राउंड वाटर स्टोरेज, कूलर पानी के कंटेनर या आस-पास बनी नालियों की नियमित सफाई रखनी है. इसके अलावा शाला परिसर में किसी भी प्रकार से पानी जमा नहीं होने देना है. जिससे वहा मच्छर पनपने ना पाए. मिले निर्देश के अनुसार शाला परिसर की ऐसी जगह जहां मच्छर पनपने का खतरा दिखाई देता हो वहा मिट्टी का तेल, ब्लीचिंग पाउडर आदि वस्तुएं कीटनाशक स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों से प्राप्त कर छिड़काव करना है, वही जहां संभव हो सके स्कूल मे मॉस्किटो क्वायल,स्प्रे या लिक्विड मशीन का उपयोग कर बच्चों को मच्छर से पूरी तरह बचाने के उपाय करने हैं.

स्कूल परिसर के अलावा शौचालय में भी गंदगी ना फैलने देकर नियमित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य मिशन द्वारा स्वास्थ्य विभाग की स्थानीय इकाईयो से भी डेंगू रोधी पोस्टर पंपलेट प्राप्त कर स्कूलों में उसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं.

Source: 
lalluram.com

Related News