रायपुर को 7वां और बिलासपुर को मिला 13वां स्थान, लिवेबिलिटी इंडेक्स ने जारी की 111 शहरों की रैंकिंग

Livability-Index-ranking2.jpg

भारत सरकार, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा माह दिसंबर 2017 में भारत के 111 बड़े शहरों में नागरिकों के जीवन-यापन हेतु उपलब्ध सुविधाओं के आंकलन के लिए सर्वेक्षण कराया गया था। इस सर्वेक्षण में प्रदेश के 02 निकायों रायपुर एवं बिलासपुर को सम्मिलित किया गया था। सर्वेक्षण के बाद भारत सरकार द्वारा 13 अगस्त को जारी रैंकिंग में देश में रायपुर को 7वां एवं बिलासपुर को 13वां स्थान प्राप्त हुआ। यह प्रदेश के नगरीय निकायों के लिए गर्व का विषय है।

लिवेबिलिटी इंडेक्स रैंकिंग में 04 स्तंभों पर आधारित 15 श्रेणी की सेवाओं को लिवेबिलिटी इंडेक्स सर्वेक्षण में सम्मिलित किया गया. जिसमें गर्वेंनेंस (प्रशासन), शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, आर्थिक स्थिति एवं रोजगार, आवासों की उपलब्धता, सार्वजनिक उद्यान एवं खुले स्थान, विद्युत आपूर्ति, शहरी परिवहन, पेयजल उपलब्धता, प्रदूषित जल तथा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं प्रदूषण में कमी से संबंधित 78 इंडीकेटर्स को सम्मिलित किया गया था। भविष्य में लिवेबिलीटी इंडेक्स के आधार पर नागरिकों की जीवनोपयोगी बुनियादी सेवाओं का स्तर ऊंचा उठाने में मदद प्राप्त होगी.

विभाग के नगरीय निकायों की इस सफलता पर अमर अग्रवाल, मंत्री, छ.ग. शासन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग तथा विभागीय सचिव निरंजन दास द्वारा दोनों नगरीय निकायों तथा नोडल एजेंसी सडूा के अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए, नागरिकों का जीवन स्तर उन्नत करने के दृष्टिकोणों से विभाग द्वारा लागू की गई सभी योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करने का अनुरोध किया है, ​जिससे आगामी वर्ष में इन निकायों को और बेहतर रैंकिंग प्राप्त हो सके.

Source: 
lalluram.com

Related News