लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत-प्रतिशत मतदान जरूरी : कलेक्टर

Vns Blood

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने भावी मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से जोडऩे के लिए शनिवार को यहां शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में मतदान का विशेष महत्व है। जागरूक मतदाता मतदान कर अपने प्रतिनिधियों का निर्वाचन करता है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत-प्रतिशत मतदान होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष मतदान ही लोकतंत्र का मजबूत आधार है। कलेक्टर ने इस अवसर पर भावी मतदाता छात्राओं को बैच प्रदान कर सम्मानित किया।
कलेक्टर ने युवा और भावी मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम जोड़वाने और मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने प्रेरित किया। उन्होंने अभियान का उद््देश्य बताते हुए कहा कि इसके तहत सभी मतदाताओं का सूची में नाम जोडऩा और त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार कर निष्पक्ष मतदान कराना है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे अपने साथ ही परिवार, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को भी निर्वाचन का महत्व बताएं और मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने प्रेरित करें। छात्राओं द्वारा मतदान से संबंधित किए गए सवाल का कलेक्टर ने सहजता से उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के.धृृतलहरे ने मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए विशेष अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 से 31 जुलाई तक मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 1 जनवरी 2017 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी और युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने का कार्य विशेष अभियान के तहत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे सभी मतदाता जिसकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई है वे मतदाता सूची में नाम जोड़वा सकते हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने, नाम संशोधन करने, नाम काटने तथा पता बदलने की प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर एस.डी.एम. हरेश मण्डावी सहित शिक्षकगण और बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद थी।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News