विज्ञान और तकनीकी स्नातकों के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर, फ्री में मिलेगा कौशल विकास, 6 दिसंबर को होगी परीक्षा …

विज्ञान और तकनीकी स्नातकों के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर, फ्री में मिलेगा कौशल विकास, 6 दिसंबर को होगी परीक्षा …

प्रधानमंत्री कौशल विकास अभियान के तहत पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एक ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम (जीएसडीपी) लांच किया है, जिसके अंतर्गत ईटीपी/एसटीपी/सीईटीपी ऑपरेशन और रखरखाव पर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में कौशल अभियान उन्न्यन के लिए सर्टिफिकेट कोर्स कार्यक्रम छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल अटल नगर रायपुर द्वारा एनआईटी रायपुर के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है.

इस कार्यक्रम में मौलिक सिद्धांतों को मजबूत करने के लिए सैद्धान्तिक और प्रायोगिक कक्षाएं तथा तकनीक के वास्तविक जीवन में उपयोग से परिचय एवं व्यावहारिक अभ्यास के लिए क्षेत्रीय उपचार संयंत्र स्थलों पर प्रशिक्षण यात्राएं शामिल हैं. सर्टिफिकेट कोर्स को सफलता पूर्वक पूर्ण करने के बाद उद्योगों, नगर निगमों और प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों में प्रभावी उपचार संयंत्रों, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स और कॉमन एफ्लुएंट्स ट्रीटमेंट प्लांट्स में संभावित रोजगार के अवसर है.

पाठ्यक्रम के लिए कोई शुल्क नहीं है. रायपुर शहर से बाहर रहने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त आवास और भोजन मुहैया कराई जाएगी. पाठ्यक्रम में प्रवेश चयन प्रक्रिया पर निर्भर करेगा, जिसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बाद शामिल हो सकता है. चयन प्रक्रिया एनआईटी के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेन्ट ऑफिस में 6 दिसंबर को पूर्वान्ह 11 बजे से आयोजित है.

Source: 
lalluram.com

Related News