संयंत्र में हुआ सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम

भिलाई इस्पात संयंत्र के परियोजना विभाग के विस्तार कार्यालय में, हाल ही में सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम जागृति का आयोजन किया गया। संयंत्र के उप महाप्रबंधक परियोजना-सुरक्षा, मानव संसाधन व राजभाषा रावेन्द्रा गर्ग इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्ेश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में अंचलों से आए लगभग 97 ठेका श्रमिकों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत सुरक्षा फिल्म के प्रदर्शन से हुआ। उपस्थितों को सुरक्षा फिल्म छोटी सी भूल दिखाई गई, तत्पश्चात मेसर्स एबीबी के सुरक्षा अधिकारी ने कंस्ट्रक्शन फील्ड में होने वाली दुर्घटनाओं तथा उनके कारणों के बारे में जानकारी दी।
संयंत्र के एनओएचसी के एस डी ग्वाल ने ठेका श्रमिकों को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया। वहीं अग्निशमन सेवाएं की टीम ने दिनेश भट्ट एएफएसओ के नेतृत्व में श्रमिकों को अग्नि दुर्घटना होने पर फॉयर कॉल से संबंधित, टाइप ऑफ फॉयर, विशिष्ट अग्निशमन उपकरणों, तथा आगजनी की दुर्घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही इस दौरान श्रमिकों को विभिन्न अग्निशमन उपकरणों को चलाने का अभ्यास भी करवाया गया।
कार्यक्रम के अंत में सेफ्टी क्विज का आयोजन किया गया जिसमें ठेका श्रमिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। क्विज का संचालन नन्द कुमार महिस्कर और प्रवीण कुमार शुक्ल ने किया।

Source: 
Vision News Service

Related News